×

Alert Corona New Variant: WHO की बड़ी चेतावनी, भविष्य में आने वाले कोरोना वेरिएंट होंगे बहुत खतरनाक

Future Corona Variant: Covid मामलों में रहे बढ़ोतरी को लेकर WHO के वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है। लोगों को भविष्य में कोरोना के वेरिएंट के अधिक संक्रामक होने के बारे में चेतावनी दी है।

Anupma Raj
Published on: 23 Aug 2022 4:46 AM GMT
Covid 19 New Update
X

Corona Virus (Image: Social Media)

Future Corona Variant: Covid मामलों में रहे बढ़ोतरी को लेकर WHO के वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है। WHO के वैज्ञानिकों ने लोगों को भविष्य में कोरोना के वेरिएंट के अधिक संक्रामक होने के बारे में चेतावनी दी है और उनसे सुरक्षित रहने को भी कहा है। बता दे कि इस इस साल यानी 2022 की शुरुआत से ही ओमिक्रॉन कोरोना वायरस का प्रमुख रूप बना हुआ है। ओमिक्रॉन ने अपने रूप में किए बदलाव किए, जिनमें BA.1, BA.2, BA.3, BA.4 और BA.5 जैसे कई प्रकार प्रमुख हैं।

बता दे कि हाल ही में किए एक रिसर्च में जारी आंकड़ों के अनुसार Omicron virus दुनिया भर के कई देशों में फैल चुका है, जिनमें से बीए.5 संस्करण 121 देशों में प्रभावी है, और बीए.4 103 देशों में मुख्य बना हुआ है। वहीं BA.4 और BA.5 को Omicron वायरस के दो सबसे खतरनाक सबवेरिएंट कहा जाता है। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि ओमिक्रॉन BA5 अभी चिंता का विषय बना हुआ है। वहीं दुनिया भर में इस वेरिएंट को लेकर कम निगरानी, ​​​​परीक्षण और अनुक्रमण कम होने से, नए वेरिएंट का पता लगाने की हमारे लिए बहुत अधिक कठिन हो रहा है।

बता दे कि WHO के महामारी विशेषज्ञ ने भविष्य में और अधिक खतरनाक वायरस वेरिएंट की चेतावनी दी है। 2020 से शुरू हुई कोरोना वायरस बीमारी के अब तक कई प्रकार देखने को मिल गए हैं। साथ ही वायरस के सभी प्रकारों में से कुछ ऐसे भी हैं, जो चिंता का कारण है क्योंकि इसके प्रकार या जिससे दुनिया भर में संक्रमण का खतरा बनाए हुआ है, वे हैं अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा और ओमिक्रॉन। बता दे कि डेल्टा का भारत में पता चला था और यह सबसे खतरनाक रहा है। जिससे लाखों लोग संक्रमित हुए थे।

वहीं अब विशेषज्ञों ने भविष्य में कोरोना को लेकर और अधिक गंभीर रूपों की चेतावनी दे डाली हैं। बता दे कि वर्तमान में, Omicron को वायरस का सबसे संक्रामक वायरस माना गया है। Omicron वायरस दिसंबर 2021 में पाया गया था और तब से यह वायरस का सबसे प्रमुख स्ट्रेन बना हुआ है। हालांकि Omicron संक्रमण से जुड़े लक्षण बहुत हल्के देखे गए हैं, लेकिन इस वायरस की फैलने की झमता ज्यादा है। WHO ने समय-समय पर भविष्य में नए रूपों की चेतावनी दी है। WHO के वैज्ञानिकों का कहना है कि भविष्य के वेरिएंट अधिक संक्रामक होंगे, लेकिन हम नहीं जानते कि वे कम या ज्यादा गंभीर होंगे।

दरअसल डब्ल्यूएचओ की वैज्ञानिको ने दुनियाभर में कोविड के बढ़ते मामलों पर चिंता जाहिर करते हुए ट्विट कर जानकारी दी है। वैज्ञानिकों द्वारा किए गए ट्वीट में कहा गया है कि कोरोना से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन करने से कोविड के प्रसार और मौतों को रोकने में मदद मिल सकती है। वैश्विक स्तर पर पिछले चार हफ्तों में कोविड के ​​मामलों में 15 फीसदी और मौतों में 35 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं ओमिक्रॉन का बीए.5 वैरिएंट कई तरह से लोगों के लिए मुश्किलों का कारण बन सकता है। इससे रि-इंफेक्शन का खतरा भी अन्य वैरिएंट्स की तुलना में सबसे अधिक बताया जा रहा है। बता दे कि भारत में अभी कोविड केस 9531 हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story