×

Gajar Khane Ke Fayde: जानिए कितनी फायदेमंद होती है गाजर, कई तरह के पोषक तत्वों से है भरपूर

Gajar Khane Ke Fayde: हमारे बड़े बूढ़े हमेशा से कहते आये हैं कि खान पान अच्छा होना चाहिए। ऐसी एक पौष्टिक तत्वों से भरपूर है गाजर। आइये जानते हैं गाजर कितनी फायदेमंद होती है।

Shweta Srivastava
Published on: 13 Sep 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 13 Sep 2023 3:30 AM GMT)
Benefits Of Carrot
X

Benefits Of Carrot (Image Credit-Social Media)

Benefits Of Carrot: हमारे बड़े बूढ़े हमेशा से कहते आये हैं कि खान पान अच्छा होना चाहिए। उनका मानना है कि हमे किसी भी चीज़ की अति से बचना चाहिए और सेहत भरी चीज़ों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। ऐसी एक पौष्टिक तत्वों से भरपूर है गाजर। आइये जानते हैं गाजर कितनी फायदेमंद होती है।

गाजर के फायदे

क्या आप जानते हैं कि गाजर में महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं (जो कोशिका-सुरक्षात्मक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है) कैंसर, उम्र से संबंधित बिमारी और खसरे से बचाने में भी मदद कर सकता है। विटामिन ए की कमी से जेरोफथाल्मिया नामक स्थिति हो सकती है, जो सामान्य दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकती है और परिणामस्वरूप रतौंधी हो सकती है। ऐसे में गाजर पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है।

गाजर से आपको जो विटामिन ए मिलता है ये अल्फा-कैरोटीन और बीटा-कैरोटीन नामक दो कैरोटीनॉयड से आता है। लेकिन गाजर में ये एकमात्र पोषक तत्व नहीं हैं जो दृष्टि के लिए महत्वपूर्ण हैं। गाजर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन आंखों के स्वास्थ्य को भी बढ़ाते हैं। ये दो प्राकृतिक यौगिक रेटिना और लेंस की रक्षा करते हैं।

1. आँखों की रौशनी को बढ़ता है

विटामिन ए की कमी से ड्राई आई नामक रोग होता है, जो सामान्य दृष्टि को प्रभावित करता है और रतौंधी का कारण बनता है। गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी आंखों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। ये दो प्राकृतिक यौगिक रेटिना और लेंस की रक्षा करते हैं।

2. वजन घटाने में सहायक

गाजर खाने के लिए सबसे स्वास्थ्यप्रद नाश्ता है। एक कप गाजर बहुत कम मात्रा में कैलोरी देती है लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर होती है, और ये पोषक तत्व वास्तव में आपको लंबे समय तक फुल महसूस करने में मदद कर सकते हैं और बदले में, आपके द्वारा खाए जाने वाली ऊर्जा की मात्रा को कम कर सकते हैं। अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने भोजन में कुछ गाजर शामिल करने का प्रयास करें।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार

गाजर में मौजूद विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली के समर्थन और उपचार के लिए महत्वपूर्ण है। सब्जियों में विटामिन ए भी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है और श्लेष्म झिल्ली के निर्माण और सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो शरीर से कीटाणुओं को बाहर रखने के लिए बाधाओं के रूप में कार्य करता है।

4 . हृदय स्वास्थ्य में सहायता

अध्ययनों से साबित हुआ है कि गाजर जैसी सब्जियों से आप भरपूर पोषक तत्व पा सकते हैं। वजन घटाने की योजना का सेवन करने से कोरोनरी हृदय रोग बढ़ने की संभावना कम हो जाती है। एक अध्ययन से पता चला है कि केवल 25 ग्राम गहरे नारंगी रंग की गाजर का सेवन करने से कोरोनरी हृदय रोग की संभावना 32% कम हो सकती है। गाजर के फायदों में रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायता करना भी शामिल है। गाजर में पाया जाने वाला खनिज, पोटेशियम, सोडियम स्तर को संतुलित करने और इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

5 .पाचन को मज़बूत बनाता है

गाजर (गाजर) में फाइबर और कैरोटीनॉयड उच्च मात्रा में होते हैं, जो अल्पकालिक और दीर्घकालिक पाचन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। कैरोटीनॉयड को कोलन कैंसर से जोड़ा गया है, जिससे ये गाजर के दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभों में से एक बन गया है। इसके अतिरिक्त, उच्च फाइबर आहार कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करने और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करने में मददगार साबित हुआ है। नियमित गाजर में आपकी दैनिक आवश्यकता का 5%-7% फाइबर हो सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story