Gale Mein Dard Ke Upay: सर्दी-जुकाम से गले में हो रहा तेज दर्द, तो पिएं ये जादुई काढ़ा

Gale Mein Kharash Aur Dard Ka Ilaj: अगर सर्दी और खांसी की वजह से आपके गले में तेज दर्द हो रहा है तो आप घर में ही काढ़ा बनाकर इसका इलाज कर सकते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 5 Aug 2024 4:02 AM GMT
Gale Mein Dard Ke Upay: सर्दी-जुकाम से गले में हो रहा तेज दर्द, तो पिएं ये जादुई काढ़ा
X

Gale Mein Dard Ke Upay (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Gale Mein Kharash Ke Gharelu Upay: बरसात का मौसम जारी है और ऐसे मौसम में सर्दी-जुकाम (Cold And Cough) के साथ ही कई लोग गले में दर्द या खराश (Sore Throat) से भी परेशान रहते हैं। गले में अगर खराश बनी रहे इससे तेज दर्द और सूजन भी हो सकती है। लेकिन कई घरेलू उपाय इन दिक्कतों को दूर करने की ताकत रखते हैं। खासकर, ऐसे मौसम में काढ़ा (Sardi Jukam Mein Kadha) बेहद फायदेमंद साबित होता है। इससे थोड़े ही समय में राहत महसूस होने लगेगी। यह न केवल गले की प्रॉब्लम को जड़ से खत्म करेगा, बल्कि आपकी इम्यूनिटी (Immunity) भी इससे बूस्ट होगी, जिससे आप बीमारियों से बचे रहेंगे। आइए जानते हैं गले में दर्द या खराश होने पर कौन सा काढ़ा (Gale Mein Kharash Ke Liye Kadha) पिएं।

गले में खराश व दर्द के लिए काढ़ा (Gale Mein Kharash Aur Dard Ke Liye Kadha)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

वैसे तो सर्दी-जुकाम और गले में खराश के लिए कई तरह के काढ़े का सेवन किया जा सकता है। आप इस समस्या से राहत पाने के लिए काली मिर्च और अदरक का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। बदलते मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने और वायरल बीमारियों से बचाव के लिए अदरक और काली मिर्च का काढ़ा या चाय बनाकर पी सकते हैं। इनमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर की कई तरह से रक्षा करते हैं। अदरक और काली मिर्च का काढ़ा (Adrak Aur Kali Mirch Ka Kadha) पीने से सर्दी-जुकाम से आसानी से राहत मिल जाती है। साथ ही गले के दर्द में भी आराम मिलता है।

अदरक व काली मिर्च का काढ़ा बनाने का तरीका (Adrak Aur Kali Mirch Ka Kadha Kaise Banaye)

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी को एक बर्तन में गर्म करिए। फिर इसमें आधा टी-स्पून काली मिर्च पाउडर, थोड़ा का अदरक घिसकर डाल दें। आप चाहें तो थोड़ा सी दालचीनी और तुलसी की भी कुछ पत्तियां इस काढ़े में एड कर सकते हैं। इससे यह और भी प्रभावशाली हो जाएगा। इसे कम से कम 5 मिनट तक उबालें। फिर इसे छानकर गर्म ही इसका सेवन करें। इस काढ़े को आप दिन में 2 से 3 बार पी सकते हैं। इस घरेलू उपाय से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

Shreya

Shreya

Next Story