×

Gall Bladder Stone Symptoms: गॉल ब्लैडर स्टोन के क्या होता हैं लक्षण, जानें एक्सपर्ट डॉक्टर से

Gall Bladder Stone Symptoms: डॉक्टर एस. के. श्रीवास्तव के अनुसार कई बार गॉल ब्लैडर स्टोन बगैर लक्षण वाले भी होते हैं जिसमें मरीज़ को इसके होने का पता तक नहीं चलता है। आमतौर पर गॉल ब्लैडर स्टोन कुछ प्रमुख लक्षणों के साथ ही होते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Nov 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 18 Nov 2023 7:30 AM GMT)
Gall Bladder Stone Symptoms
X

Gall Bladder Stone Symptoms (Image credit: social media)

Gall Bladder Stone Symptoms: गॉल ब्लैडर स्टोन या पिथिया, एक छोटे अंग्रेजी में गॉलब्लैडर स्टोन्स कहे जाते हैं, वह गॉलब्लैडर में बने हुए कड़े पदार्थ होते हैं जो आमतौर पर कोलेस्ट्रॉल या बिलिरुबिन की असंतुलन की वजह से उत्पन्न होते हैं। यह स्थायी या अस्थायी हो सकते हैं और उनमें एक या एक से अधिक स्थूलक या बत्तियाँ हो सकती हैं। गॉल ब्लैडर स्टोन , जिसे पित्त पथरी के रूप में भी जाना जाता है, कठोर जमाव है जो पित्ताशय में बनता है, जो यकृत के नीचे स्थित एक छोटा अंग है।

डॉक्टर एस. के. श्रीवास्तव के अनुसार कई बार गॉल ब्लैडर स्टोन बगैर लक्षण वाले भी होते हैं जिसमें मरीज़ को इसके होने का पता तक नहीं चलता है। आमतौर पर गॉल ब्लैडर स्टोन कुछ प्रमुख लक्षणों के साथ ही होते हैं। यूँ तो शरीर में गॉल ब्लैडर स्टोन बनने के कुछ कारक भी होते हैं जिनमें से कुछ प्रमुख हैं।


गॉल ब्लैडर स्टोन के कारण ( Gall Bladder Stone Causes )

रासायनिक संरचना में असंतुलन

अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल

बिलीरुबिन बिल्डअप

पित्ताशय की थैली का संकुचन कम होना

मोटापा

गर्भावस्था

तेजी से वजन घटाना

सिरोसिस, क्रोहन रोग और कुछ रक्त विकार जैसी स्थितियां जोखिम को बढ़ा सकती हैं।


गॉल ब्लैडर स्टोन के लक्षण

दर्द और उल्टी

सबसे आम लक्षण पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द है, आमतौर पर दाहिनी ओर, जो पीठ या दाहिने कंधे तक फैल सकता है। मिचली महसूस होना और उल्टी का अनुभव हो सकता है, खासकर भोजन के बाद।

पेट फूलना , अपच, बुखार और पीलिया

पेट में सूजन और परिपूर्णता की भावना मौजूद हो सकती है। वसायुक्त भोजन को पचाने में कठिनाई उत्पन्न हो सकती है। कुछ मामलों में, पित्त पथरी से पित्ताशय की सूजन (कोलेसीस्टाइटिस) या पित्त नली में रुकावट हो सकती है, जिससे बुखार और पीलिया हो सकता है।

मल के रंग में परिवर्तन और तेज़ दर्द

मल का रंग सामान्य से हल्का दिखाई दे सकता है। अचानक, तीव्र दर्द, जिसे पित्त संबंधी शूल के रूप में जाना जाता है, तब हो सकता है जब गॉल ब्लैडर पित्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर देती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गॉल ब्लैडर स्टोन वाले कुछ लोगों को किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं हो सकता है। लक्षण अक्सर तब होते हैं जब पित्ताशय की पथरी रुकावट या सूजन का कारण बनती है। यदि आपको पित्त पथरी का संदेह है या लगातार लक्षणों का अनुभव होता है, तो चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है। नैदानिक ​​परीक्षण, जैसे अल्ट्रासाउंड और रक्त परीक्षण, पित्त पथरी की उपस्थिति की पुष्टि करने और कार्रवाई के उचित तरीके को निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं, जिसमें जीवनशैली में बदलाव, दवाएं या सर्जिकल चिकित्सा शामिल हो सकते हैं।


गॉल ब्लैडर स्टोन का उपचार (Gall Bladder Stone treatment)

- पित्त पथरी के लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता नहीं हो सकती है। नियमित निगरानी और जीवनशैली समायोजन की सिफारिश की जा सकती है।

- कम वसा वाला आहार अपनाने से लक्षणों की आवृत्ति और गंभीरता को कम करने में मदद मिल सकती है।

- ऐसे खाद्य पदार्थों को सीमित करना या उनसे परहेज करना जो लक्षणों को ट्रिगर करते हैं, जैसे वसायुक्त या तले हुए खाद्य पदार्थ।

- पित्ताशय की थैली के हमलों के दौरान दर्द को प्रबंधित करने के लिए नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं (एनएसएआईडी) या दर्द दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं।

- समय के साथ कुछ प्रकार के कोलेस्ट्रॉल की पथरी को घोलने के लिए उर्सोडॉक्सिकोलिक एसिड (उर्सोडिओल) निर्धारित किया जा सकता है।

- आहार और व्यायाम के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखने से पित्त पथरी बनने का खतरा कम हो सकता है।

- शारीरिक गतिविधि समग्र पाचन में सुधार करने और पित्त के ठहराव को रोकने में मदद कर सकती है।

- पित्ताशय की पथरी के लिए सबसे आम और निश्चित उपचार सर्जरी के माध्यम से पित्ताशय को निकालना है, जिसे कोलेसिस्टेक्टोमी के रूप में जाना जाता है। इसे पारंपरिक ओपन सर्जरी या न्यूनतम इनवेसिव लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के माध्यम से किया जा सकता है।

- कुछ मामलों में, सामान्य पित्त नली से पथरी निकालने के लिए ईआरसीपी नामक एक प्रक्रिया की जा सकती है।

- यह गैर-आक्रामक प्रक्रिया पित्ताशय की पथरी को छोटे टुकड़ों में तोड़ने के लिए शॉक तरंगों का उपयोग करती है, जिससे उन्हें बाहर निकालना आसान हो जाता है।

- ऐसे मामलों में जहां सर्जरी संभव नहीं है, पित्ताशय से पित्त निकालने के लिए त्वचा के माध्यम से एक ट्यूब डाली जा सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story