×

Garlic Oil Benefits: जोड़ों के दर्द को जायेंगे भूल अगर रोज लगायेंगे लहसुन का तेल , जानिये बनाने का तरीका

Garlic Oil Benefits: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन में गठिया-विरोधी प्रभाव हो सकते हैं, जो गठिया से संबंधित जोड़ों के दर्द से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Nov 2023 7:00 AM GMT (Updated on: 3 Nov 2023 7:00 AM GMT)
Garlic Oil Benefits
X

Garlic Oil Benefits (Image credit: social media)

Garlic Oil Benefits : लहसुन की कलियों से प्राप्त लहसुन का तेल अपने संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। लहसुन के तेल में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो विभिन्न जीवाणु संक्रमणों से निपटने में मदद कर सकते हैं। इसमें एलिसिन होता है, जो रोगाणुरोधी प्रभाव वाला एक यौगिक है। लहसुन का तेल अपने सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए संभावित लाभ प्रदान कर सकता है। लहसुन का तेल जोड़ों के दर्द को प्रबंधित करने में काफी फायदेमंद हो सकता है।

जोड़ों के दर्द में लहसुन का तेल कैसे है फायदेमंद

लहसुन में मौजूद एलिसिन सूजन रोधी गुणों वाला एक सल्फर यौगिक है। जोड़ों के दर्द में सूजन एक आम कारक है, और लहसुन के सूजनरोधी प्रभाव असुविधा को कम करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही लहसुन का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करता है। मुक्त कण ऑक्सीडेटिव तनाव में योगदान करते हैं, जिससे सूजन और जोड़ों को नुकसान हो सकता है। लहसुन के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट जोड़ों के ऊतकों को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचा सकते हैं।

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन में गठिया-विरोधी प्रभाव हो सकते हैं, जो गठिया से संबंधित जोड़ों के दर्द से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। लहसुन के सूजनरोधी गुण कुछ प्रकार के गठिया से जुड़े लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। लहसुन को प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के लिए जाना जाता है। जोड़ों का दर्द कभी-कभी ऑटोइम्यून स्थितियों से जुड़ा हो सकता है, और एक अच्छी तरह से काम करने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली सूजन के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया को विनियमित करने में मदद कर सकती है।


एंटीऑक्सीडेंट गुण से युक्त यह तेल हार्ट के लिए भी लाभदायक

लहसुन को अक्सर हृदय स्वास्थ्य से जोड़ा जाता है। यह रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे हृदय संबंधी स्वास्थ्य में योगदान होता है। लहसुन के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद कर सकते हैं। मुक्त कण अस्थिर अणु होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव में योगदान कर सकते हैं और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इम्यून सिस्टम करता है मज़बूत

माना जाता है कि लहसुन इम्यून सिस्टम को मज़बूत करता है। इसके जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। लहसुन के तेल के सूजन-रोधी और रोगाणुरोधी गुण त्वचा की कुछ स्थितियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। यह ख़राब त्वचा को शांत करने और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है।



बालों और सांस की समस्या के लिए भी बेहतरीन

कुछ लोग बालों की देखभाल के लिए लहसुन के तेल का उपयोग करते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह बालों और खोपड़ी को पोषण देता है और बालों के स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है। लहसुन का उपयोग पारंपरिक रूप से श्वसन स्वास्थ्य में सहायता के लिए किया जाता रहा है। लहसुन के तेल के रोगाणुरोधी गुण श्वसन संक्रमण को संबोधित करने में मदद कर सकते हैं।



कैसे बनायें लहसुन का तेल

घर पर लहसुन का तेल बनाना एक सरल प्रक्रिया है। यहां घर पर बने लहसुन के तेल का मूल नुस्खा दिया गया है:

सामग्री:

1 कप एक्स्ट्रा-वर्जिन जैतून का तेल या कोई अन्य खाना पकाने का तेल (जैसे अंगूर के बीज या एवोकैडो तेल)

8-10 लहसुन की कलियाँ छीलकर कुचल लें


निर्देश:

लहसुन का तेल कैसे तैयार करें:

लहसुन की कलियों को चाकू या लहसुन प्रेस की चपटी सतह से छीलें और कुचल लें। लहसुन को कुचलने से इसका स्वाद और सक्रिय यौगिक निकलने में मदद मिलती है। एक छोटे सॉस पैन में, खाना पकाने के तेल को धीमी से मध्यम आंच पर गर्म करें। गर्म तेल में कुचला हुआ लहसुन डालें। यह सुनिश्चित करने के लिए हिलाएं कि लहसुन तेल में समान रूप से वितरित हो। लगभग 10-15 मिनट के लिए धीमी आंच पर लहसुन को तेल में घुलने दें। लहसुन को जलने से बचाने के लिए आंच पर नज़र रखें।

सॉस पैन को गर्मी से निकालें और लहसुन के तेल को कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें। ठंडा होने पर, लहसुन के टुकड़े निकालने के लिए तेल को छान लें। छने हुए लहसुन के तेल को एक साफ, एयरटाइट कंटेनर में डालें। कंटेनर को सील करें और इसे ठंडी, अंधेरी जगह पर रखें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story