×

Health : लहसुन भोजन का स्वाद ही नहीं आपकी सेहत भी सुधारता है

seema
Published on: 24 Nov 2018 7:07 AM GMT
Health : लहसुन भोजन का स्वाद ही नहीं आपकी सेहत भी सुधारता है
X
Health : भोजन का स्वाद ही नहीं आपकी सेहत भी सुधरता है लहसुन

नई दिल्ली : लहसुन का इस्तेमाल भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए बेहद आम है। लेकिन ये जान लीजिए कि लहसुन में ढेर सारे लाजवाब औषधीय गुण भी हैं।

इसे भी पढ़ें

हेल्थ टिप्स : खाली पेट लहसुन खाने के कई फायदे

खूून को साफ करता है

अगर मुंहासे तमाम कोशिशों के बाद भी बार क्या परेशान कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपका खून साफ न हो। बस इतना करना है कि कच्चे लहसुन की दो कलियां गुनगुने पानी के साथ खाएं। इससे न केवल आपका खून साफ होगा, बल्कि इसका प्रभाव आपकी त्वचा पर भी दिखने लगेगा।

रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

अगर आपको बारबार सर्दी और खांसी हो जाती है तो लहसुन का इस्तेमाल करें। लहसुन की दो या तीन कलियों को शहद और अदरक के साथ खाकर आप सर्दी खांसी से बचे रह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

जानिए कैसे शहद-लहसुन का मेल सर्दियों में बीमारियों के लिए है रामबाण?

कैंसर से बचाता है

विभिन्न शोध यह सिद्ध कर चुके हैं कि नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने से ब्लैडर, स्तन और पेट के कैंसर से सफलतापूर्वक लड़ा जा सकता है।

घटाए कोलेस्ट्रॉल

लहसुन अपने एंटीऑक्सिडेंट गुणों के चलते कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है। नियमित रूप से लहसुन का सेवन करनेवालों का ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है।

इन्फेक्शन भगाए

लहसुन अपने एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुणों के कारण छोटे-मोटे संक्रमण भगाने में कारगर भूमिका निभाता है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story