Health Tips: कैंसर के असर को करेगा बेअसर लहसुन का रोज़ाना इस्तेमाल

Health tips: लहसुन में सेलेनियम, मैगनीज कैल्शियम जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्त्व हमारे शरीर के अंदरूनी और बहरी मजबूती के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Divyanshu Rao
Published on: 9 March 2022 9:40 AM GMT (Updated on: 9 March 2022 9:43 AM GMT)
Health Tips
X

लहसुन की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया) 

Health Tips: लहसुन सिर्फ आपके खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि ये आपके सेहत की कई गंभीर समस्याओं से लड़ने में भी मदद करता है। लहसुन में एलिकिन नामक औषधीय तत्व पाया जाता है। एलिकिन एंटीऑक्सिडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरल के गुणों से भरा होता है। विटामिन-B और विटामिन-C पर्याप्त मात्रा भी लहसुन में पायी जाती है।

इसके अलावा लहसुन में सेलेनियम, मैगनीज कैल्शियम जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्त्व हमारे शरीर के अंदरूनी और बहरी मजबूती के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। रोज़ाना खाली पेट 3 से 4 कली लहसुन का सेवन हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं और कुछ गंभीर समस्याओं से बचने या लड़ने में हमारी सहायता करता हैं।

बता दें कि खाने-पीने की चीज़ों या प्रदूषण से शरीर में बनने वाले नाइट्रोसेमाइन के असर या दुष्प्रभाव को भी लहुसन दूर रखने की क्षमता रखता है। गौरतलब है कि नाइट्रोसेमाइन का संबंध कैंसर से होता है यानि नाइट्रोसेमाइन शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ावा देने के लिए ज़िम्मेदार मानी जाती हैं। लहसुन में कैंसर से लड़ने की ताकत होती है। इसलिए लहसुन का रोज़ाना इस्तेमाल शरीर में कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

ज्यादातर सब्जियों, पैकेज्ड फूड और इंडस्ट्री से निकलने वाले कचरे में नाइट्रेट की मात्रा ज्यादा होती है। उसमें से करीब 20 पर्सेंट नाइट्रेट शरीर में जाकर नाइट्रोसेमाइन में बदल जाता है। और यहीं शरीर में कैंसर की उत्पत्ति का कारक बनती है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट होता है इसमें भी नाइट्रोसेमाइन से कुछ हद तक लड़ने में क्षमता होती है। कैंसर से बचाव के अलावा लहसुन और भी कई गंभीर रोगों या समस्याओं से हमारा बचाव करता है।

लहसून की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

जिनमें कुछ प्रमुख हैं

शरीर को करता है डिटॉक्सीफाई: रोज़ाना सुबह खाली पेट लहसुन की 4 कलियों का सेवन शरीर की अंदरूनी सफाई करके शरीर को डिटॉक्सीफाई कर देता है।

पाचन क्रिया को मजबूती प्रदान करता है।

डायबिटीज के कारणों को शरीर में बढ़ने से रोकता है और साथ ही डायबिटीज में शुगर के लेवल को कंट्रोल रखने में भी सहायक होता है।

टीबी जैसी बीमारियों को दूर करने में भी लहसुन काफी कारगर है।

सर्दी-खांसी में तो ये रामबाण है। लहसुन की कुछ कलियों को घी में भून के खाने से सर्दी-खांसी में बहुत जल्दी राहत मिल जाती है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल रखने में भी ये बहुत कारगर है।

यूटीआई और किडनी के संक्रमण को भी रोकने में लहसुन बहुत प्रभावी है।

आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है लहसुन। इसे शहद में डुबोकर खाने से आँखों की रौशनी बढ़ने के साथ -साथ आँखों को मजबूती भी मिलती है।

कैंसर जैसी गंभीर समस्या को शरीर में बढ़ने से रोकता है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story