×

Ghee Khane Ka Sahi Tarika: इन पांच तरीकों से घी को करें अपने डाइट में शामिल, रहेंगे हमेशा स्वस्थ

Ghee Khane Ka Sahi Tarika: घी मुख्य रूप से फैट से बना होता है, लेकिन इसमें थोड़ी मात्रा में विटामिन और खनिज भी होते हैं, जिनमें विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन डी शामिल हैं। दूध के ठोस पदार्थों को हटाने के कारण, नियमित मक्खन की तुलना में घी में आमतौर पर लैक्टोज और कैसिइन कम होता है। जो लैक्टोज असहिष्णुता या डेयरी संवेदनशीलता वाले व्यक्तियों द्वारा इसे बेहतर सहन करने योग्य बनाता है।

Preeti Mishra
Published on: 19 Aug 2023 6:39 AM GMT
Ghee Khane Ka Sahi Tarika: इन पांच तरीकों से घी को करें अपने डाइट में शामिल, रहेंगे हमेशा स्वस्थ
X
Ghee Khane Ka Sahi Tarika( Image credit: Social media)

Ghee Khane Ka Sahi Tarika: भारतीय खानों में घी का अलग ही महत्व है। पुराने लोग तो बिना घी के खाने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। गावों में आज भी घी का चलन खूब है। भारत में तो घी का उपयोग सदियों से खाना पकाने और आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता रहा है।

घी मुख्य रूप से फैट से बना होता है, लेकिन इसमें थोड़ी मात्रा में विटामिन और खनिज भी होते हैं, जिनमें विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन डी शामिल हैं। दूध के ठोस पदार्थों को हटाने के कारण, नियमित मक्खन की तुलना में घी में आमतौर पर लैक्टोज और कैसिइन कम होता है। जो लैक्टोज असहिष्णुता या डेयरी संवेदनशीलता वाले व्यक्तियों द्वारा इसे बेहतर सहन करने योग्य बनाता है।

5 तरीकों से घी को हेल्दी तरीके से कर सकते हैं डाइट में शामिल

यहां पांच तरीके दिए गए हैं जिनसे आप स्वस्थ तरीके से घी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं:

खाना पकाना और भूनना: घी का उच्च धुआं बिंदु इसे उच्च तापमान पर पकाने और भूनने के लिए आदर्श बनाता है। इसका उपयोग सब्जियों, मांस या अनाज को भूनने के लिए करें। इसका भरपूर स्वाद आपके व्यंजनों का स्वाद बढ़ा सकता है।

पके हुए भोजन में उपयोग: आपका भोजन पक जाने के बाद, आप ऊपर से थोड़ी मात्रा में घी छिड़क सकते हैं। यह आपके व्यंजनों में स्वाद और सुखद मक्खन जैसी सुगंध जोड़ता है।

बेकिंग में: हालाँकि घी सभी बेकिंग व्यंजनों में मक्खन के सीधे विकल्प के रूप में काम नहीं कर सकता है, लेकिन इसका उपयोग कुछ बेक किए गए सामानों में किया जा सकता है। पैन को चिकना करने के लिए इसका उपयोग करने पर विचार करें, या उन व्यंजनों के साथ प्रयोग करें जिनमें पिघले हुए मक्खन की आवश्यकता होती है।

पेय पदार्थों में: कुछ लोग स्वाद के लिए और अपने पेय पदार्थों में संतुष्टि कारक बढ़ाने के लिए अपनी सुबह की चाय या कॉफी में थोड़ी मात्रा में घी मिलाते हैं।

मसाला: एक स्वादिष्ट मसाला बनाने के लिए जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ थोड़ा सा घी मिलाएं जिसे आप पॉपकॉर्न, भुनी हुई सब्जियों या ग्रिल्ड मीट पर छिड़क सकते हैं।

सेहतमंद रहने के लिए इन पांच चीजों के साथ मिलाएं घी

कुछ खाद्य पदार्थों में घी मिलाने से उनका स्वाद और पोषण सामग्री बढ़ सकती है। यहां पांच खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप घी के साथ मिलाकर स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प बनाने पर विचार कर सकते हैं:

साबुत अनाज: भूरे चावल, क्विनोआ या जई जैसे पके हुए साबुत अनाज में थोड़ी मात्रा में घी मिलाएं। घी में मौजूद स्वस्थ वसा इन अनाजों में वसा में घुलनशील विटामिन के अवशोषण में सुधार कर सकती है और एक संतोषजनक स्वाद प्रदान कर सकती है।

उबली हुई सब्जियाँ: उबली हुई या भुनी हुई सब्जियों पर पिघला हुआ घी छिड़कें। घी में मौजूद वसा आपके शरीर को वसा में घुलनशील विटामिन को अवशोषित करने में मदद कर सकती है और सब्जियों को अधिक आनंददायक बना सकती है।

हर्बल चाय: कुछ हर्बल चाय घी के स्पर्श से लाभ पहुंचा सकती हैं। उदाहरण के लिए, कैमोमाइल या अदरक जैसी हर्बल चाय में थोड़ी मात्रा में घी मिलाने से एक सुखद मलाईदारपन और स्वाद मिल सकता है।

दाल: कई भारतीय दाल में तड़के के रूप में घी मिलाया जाता है। पकी हुई दाल में मसालों के साथ घी मिलाया जाता है। यह स्वाद बढ़ाता है और पोषण की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है।

टोस्ट या रोटी: साबुत अनाज वाले टोस्ट या रोटी पर घी की एक पतली परत फैलाएं। यह थोड़ा स्वस्थ वसा प्रदान करते हुए समृद्धि और स्वाद जोड़ सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story