×

Remedies For Knee Pain: घुटनों का दर्द चुटकियों में होगा गायब, करें ये रामबाण उपाय

Ghutno Ke Dard Ka Ilaj: हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहें हैं, जिससे आपके घुटनों का दर्द चुटकियों में गायब हो जाएगा।

Shivani Tiwari
Published on: 14 March 2024 2:32 AM GMT
Ghutno Ke Dard Ka Ilaj
X

Ghutno Ke Dard Ka Ilaj (Photo- Social Media)

Ghutno Ke Dard Ka Ilaj: आज के दौर में हर घर में एक ऐसा व्यक्ति होता है, जो घुटनों और जोड़ों के दर्द से परेशान रहता है। खास तौर पर घुटने और जोड़ों के दर्द की समस्याएं बुजुर्गों में होती हैं, हालांकि आज के समय में तो अच्छे खासे नौजवानों को भी घुटनों के दर्द की समस्या होने लग गई है। यदि आपके घर में भी किसी का घुटना पकड़ा हुआ है, उसे उठने बैठने में दिक्कत हो रही है तो आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय (Ghutnon Ke Dard Ka Upay) बताने जा रहें हैं, जिसकी मदद से आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। आइए फिर बताते हैं।

घुटनों का दर्द होगा दूर

घुटने की बीमारी से लगभग हर उम्रदराज लोग परेशान हैं, कभी-कभी ये दर्द इतना बढ़ जाता है कि उनका उठना बैठना मुश्किल हो जाता है। वैसे तो बाजारों में घुटने के दर्द को दूर भगाने के लिए तरह-तरह की दवाइयां आती हैं, लेकिन इनका कुछ खास असर नहीं होता है, बल्कि रोजाना इन दवाईयों का सेवन करना एक तरह से शरीर के लिए हानिकारक ही होता है। यदि आप अपने घुटने या किसी भी तरह जोड़ों के दर्द को बेहद ही नेचुरल तरह से ठीक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत ही आसान काम करना है। आपको घर पर एक ऐसी चीज बनानी है, जिसके सेवन से आपका किसी भी प्रकार का दर्द चुटकियों में दूर हो जाएगा।


सबसे पहले आपको एक पैन में देसी घी लेना है, और उसमें मखाना डालकर भूनना है। जब मखाना अच्छे से भुन जाए तो उसे एक प्लेट में निकाल लेना है।

अब उसी पैन में दोबारा थोड़ी सी मात्रा में देसी घी डालना है, फिर उसमें थोड़ा सा गुण डालना है। गुण को भी अच्छे से भूनना है। जब गुण अच्छे से मेल्ट हो जाए, तो उसमें बहुत ही थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालना है।

इसके बाद अब आपको उसी में भुना हुआ मखाना डालना है, और साथ ही थोड़ी-थोड़ी मात्रा में काला नमक, सौंफ और तिल का बीज एड कर देना है। अब इन सबको अच्छे से मिला लेना है, और ठंडा करने के लिए रख देना है।

जब ये ठंडा हो जाए तो मखाने को अलग-अलग तोड़ लेना है और एक जार में स्टोर करके रख लेना है। अब इस मखाने को आपको रोजाना सुबह और शाम एक गिलास दूध के साथ सेवन करना है। रोजाना चार-पांच मखाने के सेवन से आपको इन जोड़ों के दर्द से बहुत राहत मिलेगी। इस घरेलू नुस्खे के जरिए आप किसी भी प्रकार के जोड़ों के दर्द को अलविदा कह सकते हैं। आज ही इस रेसिपी को ट्राई करें।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story