×

Ghutno Ke Dard Ka Upay: क्या आप भी परेशान हैं घुटनों के दर्द से, अपनाएं ये घरेलू उपाय मिलेगी राहत

Ghutno Ke Dard Ka Upay: कभी-कभी घर का देशी इलाज भी कारगर सााबित होता है। हमारे किचन में ही बहुत से ऐसे मसालें हैं जिनसे लगभग सभी बीमारियों को कुछ हद तक क्योर(Cure) किया जा सकता है।

Pallavi Srivastava
Published on: 23 Sep 2021 2:13 AM GMT
Knee pain
X

घुटनों के दर्द का इलाज pic(social media)

Ghutno Ke Dard Ka Upay: देखाजाए तो आजकल घुटनों का दर्द (Knee Pain) आम हो गया है। कारण चाहे जो भी हो घुटनों का दर्द तकलीफदेह ही होता है। इससे निजात पाने के लिए वैसे तो सबसे पहले डॉक्टरी सलाह(Medical Advice) ही लेना चाहिए। लेकिन फौरी तौर पर आप घुटनों के दर्द का इलाज(Ghutno ke dard ka ilaj) घर पर भी कर सकते हैं। कभी-कभी घर का देशी इलाज भी कारगर सााबित होता है।


हमारे किचेन में ही बहुत से ऐसे मसालें हैं जिनसे लगभग सभी बीमारियों को कुछ हद तक क्योर(Cure) किया जा सकता है। आजकल तो बीमारी की कोई अम्र नहीं होती है। चाहे बात शुगर, बीपी हो या घुटनों के दर्द की। एक सर्वे के मुताबिक अब बहुत ही कम उम्र के बच्चों में अर्थराइटिस की समस्या(Artharaitis Ki Samasya) देखने को मिल रही है। वैसे अगर डिटेल में सभी बीमारियों की बात करेंगे तो घुटने के दर्द का उपाए छूट जाएगा। तो आइये आज जानते हैं घुटनों के दर्द के उपचार के लिए कुछ (Home Remedies)घरेलू नुस्खे-

मेथी दाने का प्रयोग pic(social media)

मेथी दाने का प्रयोग (Use Fenugreek Seeds )

वैसे तो मेथी कई बीमारियों में लाभ पहुंचाता है। मगर यहां दर्द(Pain Relief) से राहत पाने के लिए मेथी दाने (Fenugreek Seeds) का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप रात में आधा चम्मच मेथी दाने को पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट इसको चबाकर खाएं। इसके रोजाना सेवन से कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होगा।

हल्दी वाला दूध pic(social media)

हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk)

जब कहीं चोट लग जाती है तो पहले हल्दी वाला दूध ही मम्मी पीने को देती हैं। क्योकि इसमे एंटीबायोटिक के गुण मौजूद होते हैं। साथ हल्दी में मौजूद करक्यूमिन भी कई बीमारियों में लाभप्रद होते हैं। इसलिए घुटनों या अन्य जोड़ों के दर्द में हल्दी वाले दूध का सेवन भी काफी आराम देता है। हल्दी वाला दूधआप रात को सोने से पहले पीएं। वैसे कच्ची हल्दी तो और फायदेमंद होती है। हल्दी पाउडर की जगह अगर आप कच्ची हल्दी को पीसकर दूध में मिलाकर पीते हैं, तो आपको इस समस्या से और भी जल्दी आराम मिल जाएगा।

अदरक pic(social media)

अदरक (Use Ginger)

अदरक का प्रयोग भी घुटनों के दर्द से राहत दिलाता है। अदरक का इस्तेमाल सर्दी के दिनों में ज़रूर करना चाहिए। चाय, सब्ज़ी, चटनी और अचार के माध्यम से अदरक का सेवन आप रोज कर सकते हैं।.ये केवल घुटनों के दर्द के लिए ही फायदेमंद नहीं है, बल्कि अन्य जोड़ों के दर्द और सूजन से निजात दिलाता है। अब सर्दियां आने वाली हैं तो आप रोज अदरक का सेवन जरूर करें। अगर अदरक न मिले तो आप सोंठ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

एलोवेरा pic(social media)

एलोवेरा (Aloe Vera)

ऐलोवेरा बहुत ही गुणकारी माना जाता है। पहले तो ये ज्यादा चलन में नहीं थे। मगर जबसे बाबा रामदेव आएं हैं तब से ऐलोवेरा के गुणों को लोग अच्छी तरह से जानने लगे। घुटनों के दर्द और अन्य जोड़ों के दर्द में ऐलोवेरा बहुत लाभ पहुंचाता है। दर्द होने पर एलोवेरा का गूदा निकाल कर उसमें हल्दी मिलाकर, गर्म करके दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द और सूजन में जल्दी आराम मिलता है। आप ऐलोवेरा का पौधा अपने घर में आसानी से लगा सकते हैं।

तुलसी pic(social media)

तुलसी का रस (Use Tulsi)

दर्द चाहें घुटने में हो या फिर शरीर के किसी अन्य जोड़ में, तुलसी के रस का सेवन आपको बहुत लाभ पहुंचाता है। एक चम्मच तुलसी के पत्तों का रस निकालिये और उसको एक गिलास गुनगने पानी में मिलाकर पी लीजिए। ऐसा रोज नियम से करने से दर्द में आराम मिलता है। यदि आपको ताजी पत्तियां न मिल सके तो आप स्टोर भी कर सकती हैं। फिर उसे भिगो कर आपको इसका पानी पीना पड़ेगा। आजकल मार्केट में तुलसी का शत भी मिलता है। आप गर्म पानी में मिला कर भी सेवन कर सकते हैं। तुलसी से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story