×

Giloy Side Effects: गिलोय का ज्यादा सेवन भयंकर समस्याओं का बन सकता है कारण , संभल कर करें इस्तेमाल

Giloy Ke Nuksaan: गिलोय में ब्लड शुगर कम करने वाले गुण होते हैं। यदि आप ब्लड शुगर को कम करने के लिए दवाएँ ले रहे हैं या मधुमेह से पीड़ित हैं, तो इन दवाओं के साथ गिलोय का उपयोग करने से ब्लड शुगर का स्तर अत्यधिक कम हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Sep 2023 8:00 PM GMT (Updated on: 17 Sep 2023 8:00 PM GMT)
Giloy Side Effects
X

Giloy Side Effects (Image credit: social media)

Giloy Side Effects : गिलोय, जिसे टिनोस्पोरा कॉर्डिफ़ोलिया या गुडूची के नाम से भी जाना जाता है, आयुर्वेदिक चिकित्सा और पारंपरिक भारतीय उपचार पद्धतियों में एक लोकप्रिय जड़ी- बूटी है। यह अपने संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है और इसे अक्सर प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में और सामान्य कल्याण को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि अनुशंसित खुराक में उपयोग किए जाने पर गिलोय को आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है, कुछ व्यक्तियों में इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यहां गिलोय से जुड़े कुछ संभावित दुष्प्रभाव और सावधानियां दी गई हैं।

हाइपोग्लाइसीमिया (Low Blood Sugar)

गिलोय में ब्लड शुगर कम करने वाले गुण होते हैं। यदि आप ब्लड शुगर को कम करने के लिए दवाएँ ले रहे हैं या मधुमेह से पीड़ित हैं, तो इन दवाओं के साथ गिलोय का उपयोग करने से ब्लड शुगर का स्तर अत्यधिक कम हो सकता है। यदि आप ऐसे मामलों में गिलोय का उपयोग करते हैं तो नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करें।


निम्न रक्तचाप (Lower Blood Pressure)

गिलोय में रक्तचाप कम करने वाला प्रभाव हो सकता है। यदि आपको पहले से ही निम्न रक्तचाप है, तो गिलोय के उपयोग से आपका रक्तचाप और कम हो सकता है, जिससे चक्कर आना या बेहोशी हो सकती है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा (Gastrointestinal Discomfort)

गिलोय का सेवन करने पर कुछ व्यक्तियों को मतली, उल्टी या दस्त जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दुष्प्रभाव का अनुभव हो सकता है। इसे संयमित मात्रा में उपयोग करना और अनुशंसित खुराक का पालन करना आवश्यक है।


एलर्जी (Allergic Reactions)

दुर्लभ होते हुए भी, कुछ व्यक्तियों को गिलोय से एलर्जी हो सकती है। एलर्जी प्रतिक्रियाओं में त्वचा पर चकत्ते, खुजली या सूजन शामिल हो सकती है। यदि आपको किसी एलर्जी प्रतिक्रिया के लक्षण का अनुभव होता है, तो उपयोग बंद करें और चिकित्सा पर ध्यान दें।

गर्भावस्था और स्तनपान (Pregnancy and Lactation)

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को गिलोय का उपयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इन आबादी के लिए सीमित सुरक्षा डेटा उपलब्ध है। गर्भावस्था के दौरान या स्तनपान के दौरान इसका उपयोग करने से पहले एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना उचित है।

दवाओं के साथ (Interactions with Medications)

गिलोय कुछ दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है, जिनमें रक्त को पतला करने वाली दवाएं, मधुमेह विरोधी दवाएं और प्रतिरक्षादमनकारी दवाएं शामिल हैं। यदि आप कोई प्रिस्क्रिप्शन दवाएं ले रहे हैं, तो संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए गिलोय का उपयोग करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें।

जिगर का कार्य (Liver Function)

कुछ पशु अध्ययनों से पता चलता है कि गिलोय की उच्च खुराक यकृत समारोह को प्रभावित कर सकती है। यदि आपको लीवर की समस्या है या आप ऐसी दवाएं ले रहे हैं जो लीवर को प्रभावित करती हैं, तो सलाह दी जाती है कि गिलोय का उपयोग करने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

किडनी का स्वास्थ्य (Kidney Health)

गिलोय में मूत्रवर्धक गुण हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि यह मूत्र उत्पादन को बढ़ा सकता है। यदि आपको किडनी की समस्या है या आप ऐसी दवाएं ले रहे हैं जो किडनी के कार्य को प्रभावित करती हैं, तो गिलोय का उपयोग करने से पहले किसी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जड़ी-बूटियों और पूरकों के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ अलग-अलग हो सकती हैं, और हर किसी को दुष्प्रभाव का अनुभव नहीं होगा। दुष्प्रभावों के जोखिम को कम करने और सुरक्षित उपयोग सुनिश्चित करने के लिए, निम्नलिखित बातों का ख्याल रखना जरुरी है।

- गिलोय का प्रयोग सीमित मात्रा में और अनुशंसित खुराक के अनुसार करें।

- कोई भी हर्बल सप्लीमेंट शुरू करने से पहले किसी योग्य आयुर्वेदिक चिकित्सक या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें।

- आप जो दवाएँ ले रहे हैं उनके साथ संभावित अंतःक्रियाओं से अवगत रहें।

- यदि आप गिलोय का उपयोग करते समय किसी भी प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो उपयोग बंद कर दें और चिकित्सा सलाह लें।

- कुल मिलाकर, उचित तरीके से उपयोग किए जाने पर गिलोय कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है, लेकिन इसका उपयोग सावधानी के साथ और डॉक्टर के मार्गदर्शन में किया जाना चाहिए, खासकर यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित हैं या आप दवाएं ले रहे हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story