×

Ginger Tea Side Effects: सावधान! अदरक की चाय कहीं बिगाड़ ना दे आपका स्वास्थ्य, देखें ये रिपोर्ट

Ginger Tea Side Effects: अदरक में थर्मोजेनिक गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह आपके शरीर की चयापचय दर को बढ़ा सकता है और अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है। यह प्रभाव मामूली हो सकता है, लेकिन संतुलित आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि के साथ मिलाने पर हर छोटा सा मदद करता है।

Preeti Mishra
Published on: 21 May 2023 10:38 AM GMT
Ginger Tea Side Effects: सावधान! अदरक की चाय कहीं बिगाड़ ना दे आपका स्वास्थ्य, देखें ये रिपोर्ट
X
Ginger Tea Side Effects (Image credit: social media)

Ginger Tea Side Effects: अदरक की चाय ताजा अदरक की जड़ या अदरक के पाउडर को गर्म पानी में भिगोकर बनाया गया एक लोकप्रिय पेय है। यह अपने आप में कोई जादुई वजन घटाने का उपाय नहीं है, लेकिन यह एक स्वस्थ वजन घटाने के आहार के लिए फायदेमंद हो सकता है। वजन घटाने के लिए अदरक की चाय के कुछ संभावित लाभ और इसका उपयोग करने का तरीका जानने के लिए पढ़े पूरा आर्टिकल।

अदरक की चाय के लाभ (Ginger Tea Benefits)

चयापचय को बढ़ावा देता है( Boosts Metabolism): अदरक में थर्मोजेनिक गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह आपके शरीर की चयापचय दर को बढ़ा सकता है और अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है। यह प्रभाव मामूली हो सकता है, लेकिन संतुलित आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि के साथ मिलाने पर हर छोटा सा मदद करता है।

भूख कम करें (Appetite Suppression) : अदरक को भूख-दबाने वाले प्रभाव दिखाए गए हैं, जिससे आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने और लालसा कम करने में मदद मिलती है। भोजन से पहले अदरक की चाय पीने से आपके हिस्से के आकार को नियंत्रित करने और कुल कैलोरी सेवन कम करने में मदद मिल सकती है।

पाचन में सहायता (Digestive Aid ): पाचन में सहायता के लिए अदरक का लंबे समय से उपयोग किया जाता रहा है। यह पाचन एंजाइमों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने, पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने और भोजन के बाद सूजन या बेचैनी को कम करने में मदद कर सकता है। स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए उचित पाचन आवश्यक है।

कम सूजन (Reduced Inflammation) : शरीर में पुरानी सूजन वजन घटाने के प्रयासों में बाधा डाल सकती है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं जो सूजन को कम करने और समग्र कल्याण में मदद कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए आप अदरक की चाय का उपयोग इस प्रकार कर सकते हैं:

अदरक की चाय तैयार करें (Prepare Ginger Tea) : ताजी अदरक की जड़ (लगभग 1-2 इंच) काट लें या 1-2 चम्मच अदरक पाउडर का उपयोग करें। एक कप पानी उबालें और उसमें अदरक डालें। इसे 10-15 मिनट तक उबलने दें। चाय को छान लें और यदि वांछित हो तो स्वाद के लिए नींबू का रस या एक चम्मच शहद मिलाएं।

भोजन से पहले पियें (Drink Before Meals) : भूख को दबाने और पाचन में सहायता करने के लिए भोजन से 15-30 मिनट पहले एक कप अदरक की चाय का आनंद लें। यह भाग के आकार को नियंत्रित करने और अधिक खाने को कम करने में मदद कर सकता है।

हाइड्रेटेड रहें (Stay Hydrated) : स्वस्थ विकल्प के रूप में मीठे पेय पदार्थों को अदरक की चाय से बदलें। वजन घटाने के लिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, और अदरक की चाय एक स्वादिष्ट और कैलोरी मुक्त विकल्प प्रदान कर सकती है।

संतुलित आहार और व्यायाम के साथ संयोजन करें (Combine with a Balanced Diet and Exercise): हालाँकि अदरक की चाय वजन घटाने के लिए कुछ लाभ प्रदान कर सकती है। अपने वजन घटाने के प्रयासों को अधिकतम करने के लिए एक संतुलित, पौष्टिक आहार लेने और नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होने पर ध्यान दें।

अदरक की चाय के साइड इफेक्ट (Side Effects Of Ginger Tea )

अदरक की चाय आम तौर पर ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित होती है, जब इसका सेवन कम मात्रा में किया जाता है। हालांकि, कुछ व्यक्तियों को साइड इफेक्ट्स का अनुभव हो सकता है या विशिष्ट स्थितियां हो सकती हैं जिनके लिए अदरक की चाय का सेवन करते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है।

इसके बारे में जागरूक होने के लिए यहां कुछ संभावित दुष्प्रभाव दिए गए हैं:

पाचन में परेशानी (Digestive Discomfort): हालाँकि अदरक पाचन में सहायता करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है, कुछ लोगों को अदरक की चाय का सेवन करने के बाद पाचन संबंधी हल्की परेशानी का अनुभव हो सकता है। इसमें सूजन, गैस या पेट खराब होने जैसे लक्षण शामिल हो सकते हैं।

दवाओं के साथ हस्तक्षेप (Interference with Medications) : अदरक में प्राकृतिक रूप से रक्त को पतला करने के गुण होते हैं, इसलिए रक्त को पतला करने वाली दवाएं, जैसे थक्कारोधी या एंटीप्लेटलेट दवाएं लेने वाले व्यक्तियों को अदरक की चाय का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। अदरक इन दवाओं के प्रभाव को बढ़ा सकता है और रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकता है।

एलर्जी प्रतिक्रियाएं (Allergic Reactions): हालांकि दुर्लभ, कुछ व्यक्तियों को अदरक से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। यदि आप अदरक की चाय का सेवन करने के बाद खुजली, दाने, पित्ती, सूजन या सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो इसका उपयोग बंद कर दें और तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

गर्भावस्था और स्तनपान (Pregnancy and Breastfeeding): गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अदरक की चाय का सेवन करने से पहले अपने डॉ से सलाह लेनी चाहिए। जबकि गर्भावस्था के दौरान अदरक को आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है, डॉ के साथ इसके उपयोग और खुराक पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अलग-अलग परिस्थितियां भिन्न हो सकती हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story