×

Ginger Benefits: अदरक खाने से तेज़ बनेगा दिमाग, बिना एक्सरसाइज भी कम कर देगा ये आपका वजन

Ginger Benefits: कच्ची अदरक में मौजूद कई मेडिसिनल क्वालिटीज आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक होती है। कच्ची अदरक में विटामिन A, विटामिन D, आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे न्यूट्रिएंट्स की भरपूर मात्रा है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Jun 2022 9:09 AM GMT
Ginger Benefits tips
X

अदरक खाने से तेज़ बनेगा दिमाग (Social media)

Ginger Benefits: आमतौर पर अदरक का उपयोग प्रायः हर घरों में होता है। सामान्यतः चाय बनाने में इसका सर्वाधिक इस्तेमाल किया जाता है। बता दें अदरक को सबसे ज्यादा स्वास्थ्यप्रद मसालों में से एक माना गया है। पोषक तत्वों और बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर अदरक आपके शरीर और दिमाग के लिए बेहद लाभकारी होता है।

बता दें कि अदरक न्यूट्रिएंट्स और बायोएक्टिव कंपाउंड्स से भरपूर होती है। इतना ही नहीं कच्चा अदरक खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। गौरतलब है कि कच्ची अदरक में मौजूद कई मेडिसिनल क्वालिटीज आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक होती है। इसके अलावा कच्ची अदरक में मौजूद विटामिन A, विटामिन D, आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे न्यूट्रिएंट्स की भरपूर मात्रा में मौजूदगी आपको कई बीमारियों को दूर रखने में सहायक होती हैं। उल्लेखनीय है कि कच्चे अदरक का सेवन करने से सर्दी-खांसी जैसे वायरल इंफेक्शन से काफी हद तक बचाव् किया जा सकता है।

अदरक को आप फ्रेश, सूखा, पाउडर, ऑयल या जूस के रूप में भी ले सकते है। क्या आप जानते हैं कि अदरक का उपयोग सिर्फ खाने की चीजों में ही नहीं बल्कि सौंदर्य प्रसाधन आदि में किया जाता है। खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ इसका इस्तेमाल कई तरह से स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने में सहायक होता है।

तो आइये जानते हैं अदरक के अनगिनत फायदों के बारें में :

जी मिचलाने की प्रॉब्लम होगी दूर

रोज़ाना अदरक के इस्तेमाल से आपको जी मिचलाने की शिकायत से छुटकारा मिल सकता है । कई बार सर्जरी के बाद होने वाली उल्टी या जी मिचलाने में अदरक बेहद राहत पहुंचाता है। इतना ही नहीं कीमोथेरेपी से गुजरने वाले कैंसर रोगियों को भी राहत पहुंचाने में अदरक काफी उपयोगी साबित होता है। गौरतलब है कि गर्भावस्था से संबंधित जी मिचलाने और सुबह के वक्त इसका इस्तेमाल करना गर्भवती महिला के लिए बेहद प्रभावी होता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

मसल पेन और सोरनेस में पहुंचाता है राहत

कई बार एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों में दर्द होने लगता है ऐसे में अदरक का इस्तेमाल आपको राहत दिला सकता है। इतना ही नहीं अगर किसी व्यक्ति को एक्सरसाइज के कारण कोहनी में दर्द होने लगता है ऐसे में प्रतिदिन 2 ग्राम अदरक के सेवन मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद मिलता है। हालाँकि अदरक तुरंत असर नहीं दिखाता है, लेकिन इसके सेवन से मांसपेशियों में दर्द में धीरे-धीरे कमी आती है।

ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis)

ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या में अदरक, मैस्टिक, दालचीनी और तिल के तेल को मिलाकर लगाने से दर्द में काफी राहत मिलती है। बता दें कि ऑस्टियोआर्थराइटिस जोड़ों में दर्द और जकड़न पैदा करने वाली बीमारी है।

मासिक धर्म के दर्द में आराम

आमतौर पर बहुत सी महिलाओं को हर महीने मासिक धर्म के दर्द से जूझना पड़ता है। लेकिन ऐसे समय में अदरक पाउडर का उपयोग मासिक धर्म के दर्द को कम करने में सहायक होता है। बता दें कि मासिक धर्म के दौरान प्रतिदिन एक ग्राम अदरक के पाउडर के सेवन से मासिक धर्म के दर्द में बहुत अधिक राहत मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल करता है कम

हाई कोलेस्ट्रॉल वाले व्यक्तियों को प्रतिदिन 3 ग्राम अदरक पाउडर का सेवन करने की सलाह दी जाती है। बता दें कि शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल के कारण से हृदय रोग होने की प्रबल सम्भावना हो जाती है। ऐसे में कई बार हमें पता भी नहीं चलता कि हमारे द्वारा खाई जाने वाली कौन सी चीजों के कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है। लेकिन रोज़ाना अदरक का सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक होता है।

  • - माइग्रेन के दर्द को दूर करने में कच्ची अदरक बेहद कमाल दिखती है। जी हाँ इसके इस्तेमाल से माइग्रेन के दर्द में तुरंत राहत मिल जाती है।
  • - पेट में गैस और दर्द की समस्या को भी दूर करने में अदरक का उपभोग बेहद कारगर होता है।
  • - अदरक में मौजूद अनगिनत गुण दिमाग को बेहद शार्प और तेज़ बनाने में मदद करते हैं। रोज़ाना अदरक का सेवन आपके दिमाग को तेज़ बनाने की प्रक्रिया में मददगार होता है।
  • - अदरक इस्तेमाल वजन कम करने के लिए भी किया जाता है। बता दें सुबह अदरक वाला गर्म पानी पीने से आपके शरीर से खराब एलिमेंट्स को बाहर पसीने के जरिए निकाल कर आपके वजन को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है।
Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story