×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Ginseng Benefits For Men: जानिए कैसे पुरुषों को हमेशा जवान रखता है जिनसेंग, इसे खाने से उन्हें मिलते हैं कई फायदे

Ginseng Benefits For Men: जिनसेंग एक जड़ी-बूटी है जिसमें गिन्सेनोसाइड्स नाम का यौगिक पाया जाता हैं। जो पुरुषों को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होता है।

Shweta Srivastava
Published on: 20 Jan 2024 4:40 PM GMT
Ginseng Benefits For Men
X

Ginseng Benefits For Men (Image Credit-Social Media)

Ginseng Benefits For Men: जिनसेंग को अक्सर सभी जड़ी-बूटियों के राजा के रूप में जाना जाता है, और इसे सामान्य स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक आशाजनक एजेंट माना जाता है। जिनसेंग को कामोत्तेजक के रूप में भी प्रतिष्ठित किया गया है, और इसका उपयोग यौन रोग के इलाज के साथ-साथ पारंपरिक चीनी चिकित्सा पद्धतियों में यौन व्यवहार को बढ़ाने के लिए किया जाता है। आज हम आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ये कैसे पुरुषों को जवान रखने में मदद करता है।

पुरुषों को हमेशा जवान रखता है जिनसेंग

जिनसेंग स्वस्थ पुरुषों के साथ-साथ उपचार-संबंधी बांझपन वाले रोगियों में शुक्राणु की गुणवत्ता और संख्या में सुधार करने के लिए काफी लोकप्रिय है। इन क्रियाओं का श्रेय अधिकतर जिनसेंग के प्रमुख औषधीय सक्रिय घटक जिनसैनोसाइड्स को दिया जाता है।

जिनसेंग एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी है जिसका उपयोग सदियों से ऊर्जा बढ़ाने और स्वास्थ्य लाभ के लिए किया जा रहा है. वजन घटाने की बात करें तो जिनसेंग इसमें काफी मददगार होता है. आइए जानते है इसके बारे मे..

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव, खराब खानपान, बदलती लाइफस्टाइल और प्रदूषण जैसे कारणों से पुरुषों की सेहत पर बुरा असर डाल रहे हैं. इसके चलते कम उम्र में ही शारीरिक एवं मानसिक थकान, यौन इच्छा में कमी आदि की समस्याएं देखने को मिल रही हैं। ऐसे में प्राकृतिक जड़ी-बूटियां ही इसके लिए कारगर होते हैं। जिनसेंग भी एक ऐसी ही जड़ी-बूटी है जो पुरुषों के स्वास्थ्य और कामुकता के लिए काफी फायदेमंद होती है।

आपको बता दें कि जिनसेंग एक जड़ी-बूटी है जिसमें गिन्सेनोसाइड्स नाम का यौगिक पाया जाता हैं। आइये जानते हैं इसके क्या क्या फायदे हैं।

यौन स्वास्थ्य को बनाये रखता है

पुरुषों में एक समस्या देखी जाती है जो कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन यानी कि यौन उत्तेजना न हो पाना है जिसे आसान शब्दों में शुक्राणुओं की कमी और इनफर्टिलिटी के रूप में जाना जाता है। ऐसे में जिनसेंग उन्हें काफी फायदा पहुँचती है। दरअसल जिनसेंग एंड्रोजेन हार्मोन के स्तर को बढ़ा देता है जिससे पुरुषों में कामेच्छा और यौन क्षमता में सुधार होता है। ये रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी सही करता है और यौन स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

ब्लड फ्लो बढ़ता है

जिनसेंग पुरुषों के लिए कई तरह से फायदेमंद है ऐसे में ये जड़ी बूटी उनके प्राइवेट पार्ट क्षेत्र में ब्लड फ्लो बढ़ता है। इसके अलावा ये एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी युक्त होता है। ये यौनांगों की सूजन कम करता है इससे पुरुषों को बेहतर यौन स्वास्थ्य मिलता है।

स्ट्रेस से मिलता है छुटकारा

जिनसेंग पर कई तरह के शोध हुए हैं जिसमे ये पता चला है कि इसके सेवन से शरीर में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस कम होता है। दरअसल इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिससे स्ट्रेस हार्मोन एक्टिव नहीं रह पाता है। जिससे मन शांत रहता है और किसी भी तरह की यौन समस्याएं दूर हो जाती हैं।

इम्युनिटी बूस्टर होती है ये जड़ी बूटी

जिनसेंग में एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स होता है। इससे आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे आपके इम्यून सिस्टम में सुधार आता है। जिससे इन्फेक्शन नहीं होता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story