×

Glowing Skin Facepack: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आजमाएं ये फेसपैक

Glowing Skin Facepack: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कई तरीके मौजूद हैं। क्रीम से लेकर घरेलू नुस्खे और कई केमिकल प्रोडक्ट्स तक ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करते हैं।

Anupma Raj
Published on: 11 July 2022 2:44 AM GMT
Facepack for Glowing Skin
X

Facepack (Image: Social Media)

Glowing Skin Facepack: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कई तरीके मौजूद हैं। क्रीम से लेकर घरेलू नुस्खे और कई केमिकल प्रोडक्ट्स तक ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करते हैं। इनमें से एक फेसपैक भी विकल्प है। अगर आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो फेसपैक (Facepack) का इस्तेमाल कर सकते हैं। (फेसपैक से स्किन को खूबसूरत और आकर्षक बना सकते हैं।

मार्केट में कई कंपनियों के फेसपैक मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल कर चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाया जा सकता है। लेकिन ये केमिकल युक्त होते है, जो स्किन को आगे जाकर नुकसान पहुंचाने का काम कर सकते हैं। ऐसे में बेहतर है घर पर ही फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो फल और सब्जियों से घर पर ही फेसपैक बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) और गुलाब जल (Rose Water) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाना है। फिर जब यह पेस्ट बन जाएं तो अपने चेहरे पर लगा लें। ध्यान रखें कि पेस्ट ज्यादा गाढ़ा या पतला नहीं होना चाहिए। इस फेसपैक से चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आ जाता है और चेहरा खुबसूरत नजर आता है।

ओट्स और शहद

ओट्स (Ots) और शहद (Honey) का फेसपैक भी चेहरे पर खूबसूरत निखार लाता है। इसके लिए आपको ओट्स में शहद मिलाना है। फिर इसको कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ देना है। जब ओट्स नरम हो जाएं तो ओट्स को अच्छे से मैश करके मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर रात भर के लिए छोड़ देना है और सुबह साफ पानी से चेहरा धो लेना है। इस फेसपैक के इस्तेमाल से खोई हुई नमी वापस आ जाती है और चेहरा सुंदर दिखता है। केमिकल युक्त प्रोडक्ट की जगह इस फेसपैक का इस्तेमाल करने से त्वचा को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचता है ।

केला और दही

केला (Banana) और दही (Curd) का फेसमास्क चेहरे पर नमी और ग्लो बनाने में मदद करता है। इसके लिए मैश किए हुए केले में दो चम्मच दही मिला लें। साथ ही इसमें हो सके तो थोड़ा शहद भी डाल लें। शहद डालने से चेहरे पर नमी बरकरार रहता है। इस फेसपैक को आधा घंटा अपने चेहरे पर लगा रहने दें। पूरी तरह सूख जाने पर पानी से धो लें। इस फेसपैक के इस्तेमाल से चेहरा कोमल हो जाता है और सुंदर दिखता है।

एलोवेरा और ग्लिसरीन

एलोवेरा (Aloevera) और ग्लिसरीन (Glycerine) का फेसपैक चेहरे को न सिर्फ सुंदर बनाता है बल्कि स्किन को हेल्दी भी रखता है। एलोवेरा स्किन से कालेपन को दूर करता है तो वहीं ग्लिसरीन चेहरे पर नमी बनाएं रखता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए आपको थोड़े से एलोवेरा में थोड़ी ही मात्रा में ग्लिसरीन मिलाना है। फिर इस फेसपैक को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब यह फेसपैक सूख जाएं तो पानी से धो लें। इस फेसपैक से चेहरे पर ग्लो आएगा।




Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story