Goat Milk Benefits: डेंगू में बकरी का दूध होता है बहुत फायदेमंद, बढ़ाता है प्लटेलेट

Goat Milk Benefits: बकरी का दूध डेंगू बुखार के इलाज या रोकथाम या प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में विशेष रूप से फायदेमंद है। डेंगू बुखार मच्छरों द्वारा फैलने वाला एक वायरल संक्रमण है

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Nov 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 3 Nov 2023 2:30 AM GMT)
Goat Milk Benefits
X

Goat Milk Benefits (Image credit: social media)

Goat Milk Benefits: बकरी का दूध एक पौष्टिक भोजन है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। माना जाता है बकरी का दूध डेंगू बुखार के इलाज या रोकथाम या प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में विशेष रूप से फायदेमंद है। डेंगू बुखार मच्छरों द्वारा फैलने वाला एक वायरल संक्रमण है, और इसके प्रबंधन में आमतौर पर सहायक देखभाल शामिल होती है, जिसमें हाइड्रेशन और प्लेटलेट स्तर की निगरानी शामिल है। बकरी के दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और विटामिन जैसे बी12 सहित विभिन्न पोषक तत्व होते हैं। हालाँकि, बकरी के दूध के अपने पोषण संबंधी लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

पचाने में आसान (Easier to Digest)

कुछ लोगों को गाय के दूध की तुलना में बकरी के दूध को पचाना आसान लगता है, क्योंकि इसमें छोटे वसा ग्लोब्यूल्स और विभिन्न प्रोटीन होते हैं।


लैक्टोज़ सामग्री (Lactose Content)

बकरी के दूध में गाय के दूध की तुलना में लैक्टोज की मात्रा कम हो सकती है, जिससे यह लैक्टोज असहिष्णुता वाले व्यक्तियों के लिए एक विकल्प बन जाता है।


इम्युनिटी बढ़ाता है (Immune System Benefits)

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि बकरी के दूध में कुछ घटकों में प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण हो सकते हैं, लेकिन अधिक शोध की आवश्यकता है।

यदि आप या आपका कोई परिचित डेंगू बुखार से प्रभावित है, तो उचित चिकित्सा सलाह और उपचार के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है। जबकि एक स्वस्थ और संतुलित आहार समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है, विशिष्ट चिकित्सा स्थितियों को डॉक्टर के मार्गदर्शन से संबोधित किया जाना चाहिए।


बकरी का दूध डेंगू बुखार के इलाज या रोकथाम में फायदेमंद है। डेंगू बुखार मच्छरों द्वारा फैलने वाला एक वायरल संक्रमण है, और इसके प्रबंधन में आमतौर पर सहायक देखभाल शामिल होती है, जैसे हाइड्रेशन बनाए रखना और लक्षणों का प्रबंधन करना। बकरी का दूध, दूध के अन्य रूपों की तरह, प्रोटीन, विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। हालाँकि, इसके सेवन को डेंगू का इलाज या निवारक उपाय नहीं माना जाना चाहिए।

डेंगू बुखार के दौरान, हाइड्रेटेड रहने और पर्याप्त पोषण प्राप्त करने पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। आमतौर पर पुनर्जलीकरण समाधान, मौखिक पुनर्जलीकरण लवण और संतुलित आहार की सिफारिश की जाती है। यदि किसी को डेंगू बुखार होने का संदेह है, तो उचित निदान और प्रबंधन के लिए चिकित्सा सहायता लेना आवश्यक है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story