×

Green chilli benefits: गर्मियों में हरी मिर्च का सेवन सेहत के लिए है वरदान, दूर होती है कई समस्याएं

Green Chilli: शरीर को एलर्जी या संक्रमण से बचाने में भी हरी मिर्च खाना फायदेमंद होता है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 14 May 2022 8:53 AM GMT (Updated on: 14 May 2022 9:52 AM GMT)
Green chili benefits for health
X

गर्मियों में हरी मिर्च का सेवन सेहत के लिए है वरदान (Social media)

Green Chilli Benefits: आजकल गर्मी का मौसम अपने चरम से गुजर रहा है। प्रतिदिन बढ़ती गर्मी के कारण लोगों का हाल बेहाल होता जा रहा है। तेज़ गर्मी से परेशान लोग ठंडे पेय पदार्थो का सेवन जैसे कोल्ड ड्रिंक व आइसक्रीम इत्यादि कर रहे हैं। आमतौर पर आपको लगता होगा कि ठंडी चीजें खाने से आपका शरीर और पेट ठंडा रहता है। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। बल्कि कई बार इन चीजों के सेवन से गर्मी और बढ़ जाती है।

अधिकांश लोग गर्मी के मौसम में मसालेदार व तीखी चीजें खाने से बचते हैं। लेकिन शायद कम लोग ही जानते हैं कि तीखा खाने से गर्मी घट जाती है। इसीलिए इस मौसम में तीखी हरी मिर्च का सेवन आपको गर्मियों में लू से बचाने मदद करने के अलावा कई अन्य गंभीर बीमारियों से बचाने में भी सहायक होता है। हरी मिर्च के जीवंत रंग एंटीऑक्सिडेंट बीटा-कैरोटीन की उच्च मात्रा का संकेत करते हैं, जो हृदय प्रणाली को स्वस्थ रखते हैं, साथ ही त्वचा, आंखों और प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। हरी मिर्च में विटामिन बी और ई भी होते हैं, और ये आयरन और पोटेशियम का अच्छा स्रोत हैं।

कच्ची हरी मिर्च के सेवन के लाभों में मल त्याग में सुधार और अल्सर के जोखिम को कम करना शामिल है। यह कोशिका क्षति को रोकता है और रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके कोशिका स्वास्थ्य को बनाए रखता है। यह दिल के दौरे और स्ट्रोक के साथ-साथ कैंसर जैसी गंभीर हृदय रोगों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

तो आइए जानते हैं गर्मी के मौसम में स्वाद में तीखी हरी मिर्च के फायदे :

  • रोज़ाना हरी मिर्च खाने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनती है। यह एक नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है।
  • हरी मिर्च में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट के अलावा डाइट्री फाइबर्स के तत्व प्रचूर मात्रा में होने के कारण ये आपके पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • हरी मिर्च का सेवन करने से गैस और कब्ज जैसी बीमारियां छूमंतर हो जाती है।
  • हरी मिर्च में मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व शरीर में मौजूद बुरे बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायता करता है। जिसके कारण आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।
  • शरीर को एलर्जी या संक्रमण से बचाने में भी हरी मिर्च खाना फायदेमंद होता है।
  • इतना ही नहीं हरी मिर्च का सेवन करने से ब्लड में मौजूद शुगर की मात्रा भी नॉर्मल स्तर पर रहती है। इसलिए एक्सपर्ट्स डायबिटीज के मरीज़ों को रोज़ाना हरी मिर्च खाने की सलाह देते हैं।
  • शरीर में विटामिन ए के लेवल को भी हरी मिर्च का सेवन बढ़ाता है।
  • हरी मिर्च खाने से आंखों की रोशनी में इजाफा होता है।
  • हरी मिर्च खाने से आपकी जुबान भी साफ होती है। गौरतलब है कि जो लोग साफ नहीं बोल पाते या तुतलाते हैं तो उन्हें डॉक्टर्स हरी मिर्च के सेवन की सलाह देते हैं।
  • स्किन के दाग -धब्बों को हटा कर उसमें कुदरती खूबसूरती भरने का काम भी हरी मिर्च का सेवन बखूबी करता है।
Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story