×

Gripe Water For Baby: शिशु के लिए कितना जरूरी है ग्राइप वाटर, जानिए इसके फायदे और नुकसान

Gripe Water For Baby: छोटे बच्चों का इलाज हमेशा प्राकृतिक ढ़ंग से करना चाहिए। ऐसे में बच्चों की पेट से संबंधित बीमारियों के लिए आप ग्राइप वॉटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Pallavi Srivastava
Published on: 21 Oct 2021 4:27 AM GMT
Benefits Of Gripe Water
X

ग्राइप वॉटर pic(social media) 

Gripe Water For Baby: शिशु के जन्म लेते ही उसके स्वास्थ्य(Shishu Ka Swasthya) की चिंता हर मां-बाप को सताने लगती है। जब बच्चे धीरे-धीरे बड़े होने लगते हैं, तब बच्चे में सबसे ज्यादा शिकायत पेट की समस्या(Bacchon Me Pet Ki Samasya) से होती है। क्योंकि छोटे बच्चे अकसर दूध पर निर्भर रहते हैं । शुरुआती दिनों में ठोस आहार को पचा नहीं पाते हैं, जिसके कारण बच्चों में अपच(Bcchon Me Apach), पेट दर्द(Bacchon Me Pet Dard), ऐंठन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। इन सभी दिक्कतों से शिशु को राहत दिलाने के लिए ग्राइप वॉटर (Gripe Water For Kids)पिलाया जाता है।

अक्सर पेट दर्द होने पर बच्चे रोते हैं pic(social media)

ग्राइप वॉटर पिलाने के लिए डॉक्‍टर के प्रिस्क्रिप्शन यानि पर्चे की जरूरत नहीं होती है। शिशु का पाचन तंत्र पूरी तरह से विकसित न होने के कारण उसे पेट दर्द की परेशानी रहती है। ग्राइप वॉटर में सोडियम बाइकार्बोनेट लिक्विड के रूप में और सौंफ, अदरक, कैमोमाइल के साथ अन्‍य जड़ी बूटियां पड़ी होती हैं। आइये आज आपको बतातें हैं कि ग्राइप वॉटर की मदद से आप अपने बच्चे की किन परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

पेट दर्द से राहत दिलाए ग्राइप वॉटर(Gripe water to relieve stomach ache)

ग्राइप वॉटर शिशु को पेट दर्द और ऐंठन से राहत दिलाने में फायदेमंद है। शिशु का पाचन तंत्र कमजोर होता है । इसलिए उसे गैस, पेट दर्द जैसी समस्या हो जाती हैं। ग्राइप वॉटर पेट दर्द से आराम देता है।

ग्राइप वाटर से ​पाचन तंत्र ठीक रहता है (Gripe water keeps the digestive system fine)

ग्राइप वॉटर पिलाने से शिशु के पेट में बन रही गैस बाहर निकल जाती है। इसमें मौजूद प्राकृतिक जड़ी बूटियां गैस की शिकायत को दूर करने में कारगर हैं। ये पाचन तंत्र को ठीक करके पेट दर्द से आराम दिलाता है।

कोलिक बेबी के लिए फायदेमंद(gripe water benefits for colic baby)

बच्‍चे के लगातार देर तक रोते रहने को कोलिक बेबी कहा जाता है। अक्‍सर बच्‍चा पेट में तेज दर्द होने पर बहुत ज्यादा रोता है। ऐसे में आप ग्राइप वॉटर से कोलिक बेबी का इलाज कर सकती हैं।।

ग्राइप वॉटर से बच्चों में पेट दर्द की समस्या दूर होती है pic(social media)

कैसे दें ग्राइप वॉटर (how to give gripe water)

बच्चों के लिए ग्राइप वॉटर एक टॉनिक है जो कोलिक बेबी और अपच व दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। 1 से 6 साल के बच्‍चे को 2.5 से 5 मि.ली की मात्रा में ग्राइप वॉटर दे सकते हैं। वहीं 24 घंटे में 5 बार से ज्‍यादा ग्राइप वॉटर न दें। ज्यदा अच्छा होगा कि आप ग्राइप वॉटर देने से पहले डॉक्‍टर से सलाह ले लें।

​ग्राइप वॉटर के साइड इफेक्‍ट्स(Gripe water side effects)

ग्राइप वॉटर के कारण शिशु को एलर्जी हो सकती है जैसे उल्टी और खुजली। इस प्रोडक्‍ट को एफडीए द्वारा प्रमाणित नहीं किया गया है। इसलिए बाल रोग चिकित्‍सक से परामर्श लेने के बाद ही इसे इस्‍तेमाल करें।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story