×

Health News: गुड़ में छुपा है सेहत का खज़ाना, सर्दी-जुकाम का करता है रामबाण इलाज

Health News: गुड़ स्वास्थ्य और वजन घटाने के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 30 April 2022 7:18 AM GMT
jaggery news
X

गुड़ में छुपा है सेहत का खज़ाना (Social media)

jaggery News: शक्कर का हेल्थी ऑप्शन गुड़ खाने से शरीर फायदे होते हैं। गुड़ में मौजूद कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। गुड़ का सेवन आपको कई बीमारियों से बचा जा सकता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन बी12, कैल्शियम, आयरन जैसे कई तरह के खनिज भी मौजूद होते हैं। ख़ास बात यह है कि गुड़ में वसा की मात्रा नहीं होने के कारण यह वजन घटाने में भी काफी सहायक होता है।

बता दें कि रात का खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन करना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। भरपूर पोषक तत्वों से परिपूर्ण गुड़ का सेवन शरीर की कई बिमारियों को दूर कर उसे स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है। जिनमें कुछ प्रमुख हैं

सर्दी-जुकाम का करता है रामबाण इलाज

मौसम के बदलाव के साथ सर्दी-जुकाम होना एक आम समस्या है। ऐसे में इसके लिए किसी तरह की दवा लेना ऊपरी तौर पर भले सर्दी को दूर कर दें मगर अंदरूनी रूप से समस्या बढ़ा दे सकती है। इसलिए मौसमी सर्दी -ज़ुकाम को नेचुरल तरीके से ख़तम करना अच्छा होता है। इसके लिए गुड़ का सेवन एक रामबाण इलाज़ के तौर पर जाना जाता है।

बिना दवा लिए प्राकृतिक रूप से सर्दी का इलाज करने के लिए किसी बर्तन में एक कप पानी गर्म कर उसमें गुड़ डालकर उसे अच्छी तरह घुलने दें। साथ ही इसमें थोड़ा-सा अदरक भी डालकर उबाल लें।फिर खुद से ठंडा होने के बाद किसी बॉटल में रख कर दिन में 3 से 4 बार इसका सेवन करें। जल्दी ही सर्दी -ज़ुकाम से राहत मिल जाएगी।

  • -गले में हुई खराश को दूर करने में भी गुड़ का सेवन लाभप्रद होता है। गले की खराश से होने वाली उलझन से गुड़ का सेवन काफी फ़ायदा पहुंचाता है। इसके लिए तुलसी के कुछ पत्तों को कूटकर उसका रस निकाल कर इसमें गुड़ का पाउडर मिलाकर दिन में दो से तीन बार पीने से गले की खराश आसानी से दूर हो जाती है।
  • - पीरियड्स के दौरान होने वाले ऐंठन में भी गुड़ का सेवन आराम दिलाता है। बता दें कि पीरियड्स के वक्त कुछ महिलाओं को पेट में बहुत ज्यादा दर्द महसूस होता है। जिससे राहत पाने के लिए कई बार वो तरह- तरह की दवाओं तक का सेवन कर लेती हैं जो कई बार उनके स्वस्थ्य को नुकसान भी पंहुचा देता है। इसलिए इस समस्या से निजात पाने के लिए प्राकृतिक रूप से गुड़ का सेवन बेहद लाभप्रद है। इसके लिए दूध गर्म में गुड़ मिलाकर दिन में दो बार पीने से चमत्कारी रूप से राहत मिलती है।
  • - पेट की समस्याओं को दूर करने में गुड़ बेहद उपयोगी होता है। बता दें कि गुड़ एसिडिटी, अपच, कब्ज़ और पेट फूलने जैसी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है । इसके लिए खाने के साथ या बाद में एक छोटा टुकड़ा गुड़ का खाने से आप पेट संबंधी सभी बीमारियों से दूर हो सकते हैं।
Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story