×

H3N2 Influenza: कोरोना के बाद अब देश में H3N2 एन्फ्लूएंजा का कहर, 6 लोगों की मौत, जानें- इस वायरस से कैसे रहें सुरक्षित

H3N2 Influenza: इसके चपेट में आए लोग सर्दी-जुकाम या बुखार की शिकायत कर रहे हैं। अस्पताल में ऐसी मरीजों की संख्या पिछले दो – तीन महीनों में बढ़ी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 March 2023 7:53 AM GMT (Updated on: 10 March 2023 7:59 AM GMT)
H3N2 Influenza
X

H3N2 Influenza

H3N2 Influenza: कोरोना वायरस का प्रकोप अभी कम ही हुआ था कि एक नया वायरस सिर उठाने लगा है। H3N2 एन्फ्लूएंजा वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है और लोगों को संक्रमित कर रहा है। इसके चपेट में आए लोग सर्दी-जुकाम या बुखार की शिकायत कर रहे हैं। अस्पताल में ऐसी मरीजों की संख्या पिछले दो – तीन महीनों में बढ़ी है। इंडियन मेडिकल काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने भी इसकी पुष्टि की है।

H3N2 एन्फ्लूएंजा के बढ़ते कहर को देखते हुए केंद्र सरकार भी एक्टिव हो गई है। सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे लेकर एक उच्चस्तरीय बैठक की। इसमें शामिल हुए विशेषज्ञों ने कहा कि कोरोना के मामलों में जबरदस्त कमी हुई है लेकिन फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि यह कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

कोरोना से मिलते – जुलते हैं लक्षण

बीते दो-तीन माह में राजधानी दिल्ली समेत देश के अन्य हिस्सों में एन्फ्लूएंजा के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे जूझ रह लोगों में कोरोना से मिलते-जुलते लक्षण ही देखे जा रहे हैं, जिसके कारण आम लोग और अधिक भयभीत हो रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में दिल्ली और आसपास के सरकारी अस्पतालों में ऐसे मरीज पहुंच रहे हैं, जो पिछले 10-12 दिनों से तेज बुखार के साथ खांसी से परेशान हैं। सामान्य दवाएं बेअसर साबित हो रही हैं।

क्या हैं इसके लक्षण ?

H3N2 एन्फ्लूएंजा से संक्रमित लोगों में बुखार, खांसी (आमतौर पर सूखी), सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, थकावट, गले में खराश और नाक बहने जैसे लक्षण नजर आते हैं। वहीं, बच्चों में डिहाइड्रेशन की समस्या देखी जा रही है।

सबसे ज्यादा खतरा इन्हें ?

एन्फ्लूएंजा से किसी भी आयु वर्ग का व्यक्ति संक्रमित हो सकता है। लेकिन स्वास्थ्य जानकारों की मानें तो कम उम्र के बच्चे, बुजुर्ग, किसी बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति और गर्भवती महिलाओं को सबसे अधिक खतरा है। हेल्थकेयर वर्कर्स के भी चपेट में आने की संभावना बनी रहती है।

एम्स के पूर्व निदेशक की लोगों से अपील

एम्स के पूर्व निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने देश में तेजी से फैल रहे H3N2 एन्फ्लूएंजा को लेकर लोगों से अपील की है। उन्होंने कहा कि यह कोरोना के जैसे ही फैलता है। इसलिए इससे बचने के लिए भी उसी तरह की सावधानी बरतनी होगी, जो महामारी के दौरान कोविड प्रोटोकॉल के रूप में बरती जा रही थी।

एन्फ्लूएंजा से बचने के लिए मास्क पहनें, नियमित तौर पर हाथ धोते रहें और सामाजिक दूरी का ख्याल रखें। भीड़भाड़ वाली जगहों पर अत्यधिक सावधानी बरतें। साथ ही उन्होंने कहा कि बिना डॉक्टरों के परामर्श के एंटीबायोटिक या अन्य दवा न लें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story