×

H3N2 Virus in India: जानिये कैसे बचें H3N2 वायरस से, जो बन रहा है भारत के लिए नया खतरा

H3N2 Virus in India: H3N2 वायरस एक प्रकार का इन्फ्लूएंजा वायरस है जिसे इन्फ्लूएंजा A वायरस कहा जाता है। यह एक श्वसन वायरल संक्रमण है जो हर साल बीमारियों का कारण बनता है। इन्फ्लूएंजा ए वायरस का यह उपप्रकार 1968 में मनुष्यों में खोजा गया था।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 March 2023 7:52 AM GMT (Updated on: 10 March 2023 7:53 AM GMT)
H3N2 Virus Hits India
X

H3N2 Virus Hits India (Image: Social Media)

H3N2 Virus Hits India: देश में H3N2 वायरस के मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ, डॉक्टर पहले से कहीं अधिक गंभीर लक्षण देख रहे हैं। वायरल के बाद हर दूसरा व्यक्ति लंबे समय तक खांसी, सांस फूलने और छींकने का अनुभव कर रहा है। यह चलन दुर्लभ है, खासकर उत्तर भारत में, जहां जनवरी, फरवरी और मार्च के महीनों में फ्लू के अधिक मामले सामने आए हैं।

इन्फ्लूएंजा वायरस के लक्षण फ्लू के मौसम के दौरान पिछले वर्षों की तुलना में थोड़े अलग और थोड़े अधिक गंभीर हैं। बहुत से मरीज़ लगातार खांसी या खांसी के दौरे की शिकायत कर रहे हैं जो कई दिनों तक चलती रहती है, कभी-कभी फ्लू के ठीक होने के बाद हफ्तों तक भी। आम तौर पर, हम उत्तर भारत में फरवरी और मार्च के महीनों में फ्लू के मामलों को नहीं देखते हैं। अब तक, हम बहुत सारे मामले सामने आ रहे हैं। ज्यादातर देशों में मौसम का विस्तार हुआ है।

इनमें से अधिकांश मामले H3N2 वायरस के कारण होते हैं, एक प्रकार का इन्फ्लुएंजा ए वायरस, जो गंभीर है, लेकिन घातक H1N1 वायरस (स्वाइन फ्लू) के रूप में प्रकृति में महामारी नहीं है।

H3N2 वायरस क्या है?

H3N2 वायरस एक प्रकार का इन्फ्लूएंजा वायरस है जिसे इन्फ्लूएंजा A वायरस कहा जाता है। यह एक श्वसन वायरल संक्रमण है जो हर साल बीमारियों का कारण बनता है। इन्फ्लूएंजा ए वायरस का यह उपप्रकार 1968 में मनुष्यों में खोजा गया था।

वायरस इन्फ्लुएंजा ए वायरस के प्रकार के प्रोटीन उपभेदों से प्राप्त होता है - हेमाग्लगुटिनिन (एचए) और न्यूरोमिनिडेस (एनए)। HA के 18 से अधिक अलग-अलग उपप्रकार हैं, प्रत्येक को H1 से H18 तक गिना जाता है जबकि NA के 11 अलग-अलग उपप्रकार हैं, प्रत्येक को N1 से N11 तक गिना जाता है। H3N2 इन्फ्लूएंजा ए वायरस के दो प्रोटीन उपभेदों का एक संयोजन है।

H3N2 वायरस के लक्षण क्या हैं?

H3N2 वायरस के लक्षणों में खांसी, नाक बहना या नाक बंद होना, गले में खराश, सिरदर्द, शरीर में दर्द, बुखार, ठंड लगना, थकान, दस्त, उल्टी और सांस फूलना शामिल हैं।

H3N2 वायरस से बचने के लिए आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

किसी भी प्रकार के वायरल संक्रमण को रोकने के लिए सावधानियों में पहले टीका लगवाना शामिल है। अपने हाथों को नियमित रूप से साबुन से धोते हुए अपने आस-पास को सेनिटाइज करें। बीमार या मास्क पहनने वाले लोगों के संपर्क से बचें। यदि आप छींक या खांस रहे हैं, तो सलाह दी जाती है कि अपना मुंह ढक लें क्योंकि वायरल संक्रमण संक्रामक है।

H3N2 वायरस का इलाज क्या है?

H3N2 वायरस का उपचार काफी सरल है क्योंकि लोगों को अधिक तरल पदार्थ लेने चाहिए और खुद को हाइड्रेटेड रखना चाहिए। लक्षणों से राहत पाने के लिए बुखार, खांसी या सिरदर्द के लिए नियमित ओवर-द-काउंटर दवाओं का सेवन किया जा सकता है। इन्फ्लूएंजा वायरस के लिए वार्षिक फ्लू शॉट्स इस समय के आसपास प्रशासित और लिए जाने चाहिए। यदि लक्षण गंभीर हैं, तो डॉक्टर से मिलने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story