×

H5N2 Bird Flu: इस खतरनाक बीमारी से कैसे करें अपना बचाव, क्या हैं इसके लक्षण और उपचार ?

H5N2 Bird Flu Symptoms: अमेरिका के मैक्सिको में H5N2 से एक मौत के बाद हड़कंप सा मच गया है ,आइये जानते हैं कैसे आप इस वायरस से अपना बचाव कर सकते हैं और इसके लक्षण व उपचार क्या हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 9 Jun 2024 11:02 AM GMT
First Human Death From Bird Flu
X

First Human Death From Bird Flu (Image Credit-Social Media)

First Human Death From Bird Flu: एवियन इन्फ्लूएंजा जिसे "बर्ड फ्लू" भी कहा जाता है ये एक वायरल संक्रमण है जो आमतौर पर पक्षियों में फैलता है लेकिन मनुष्यों में भी ये फ़ैल सकता है। हाल ही में इससे पहली मौत की खबर आई है। जिसने सभी को परेशान कर डाला है, बताया जा रहा है कि अमेरिका के मैक्सिको में इस वायरस से हाल ही में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। आइये जानते हैं कैसे आप इस वायरस से अपना बचाव कर सकते हैं और इसके लक्षण व उपचार क्या हैं।

H5N2 से मौत के बात लोगों में दहशत (First Human Death From Bird Flu)

एवियन इन्फ्लूएंजा या "बर्ड फ्लू" एक गंभीर श्वसन लक्षण पैदा कर सकता है। इसका संक्रमण सबसे ज़्यादा पोल्ट्री, जलपक्षी (जैसे कि गीज़ और बत्तख) और पशुधन के साथ काम करने वाले लोगो में होने का खतरा रहता है। बर्ड फ्लू के नए स्ट्रेन H5N2 वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में तेज़ी से फैल सकता है अगर इसके लिए कोई गंभीर कदम नहीं उठाये गए तो। आइये जानते हैं कैसे होता है ये एवियन इन्फ्लूएंजा या "बर्ड फ्लू" साथ ही इसके बचाव और उपचार के क्या उपाय हैं।

H5N2 के बचाव, लक्षण और उपचार

अब तक, मनुष्यों में बर्ड फ्लू संक्रमण बेहद दुर्लभ रहा है। वहीँ साल 1997 में मनुष्यों में पहली बार इसे पहचाने जाने के बाद से दुनिया भर में इसके लगभग 1,000 से भी कम ज्ञात मामले सामने आए हैं। अमेरिका में केवल दो मामले सामने आए थे लेकिन ये सभी इन्फ्लूएंजा ए (H5N1) और इन्फ्लूएंजा ए (H7N9) दो प्रकार में सामने आते रहे हैं वहीँ H5N2 बर्ड फ्लू का नया स्ट्रेन है। जिससे एक व्यक्ति की मौत ने सभी को काफी हैरान कर दिया है।

बर्ड फ्लू के लक्षण की अगर हम बात करें तो ये किसी आम फ्लू की ही तरह होते हैं। आइये एक नज़र डालते इनके लक्षणों पर।

  • बुखार
  • थकान
  • खाँसी
  • मांसपेशियों में दर्द
  • गला खराब होना
  • समुद्री बीमारी और उल्टी
  • दस्त
  • भरी हुई या बहती नाक
  • सांस लेने में तकलीफ (डिस्पेनिया)
  • गुलाबी आँख (नेत्रश्लेष्मलाशोथ)

एवियन इन्फ्लूएंजा या "बर्ड फ्लू" H5N2 एक ऐसा वायरस है जो आपके ऊपरी श्वसन पथ और फेफड़ों को संक्रमित कर सकता है और यहां तक ​​कि आपके शरीर के अन्य भागों, जैसे आपके मस्तिष्क में भी फैल सकता है।.

मनुष्यों में एवियन इन्फ्लूएंजा या "बर्ड फ्लू" के अभी तक काफी कम मामले देखे गए हैं लेकिन ऐसा तब होता है जब वो संक्रमित जानवर के शरीर के तरल पदार्थ, जैसे थूक (लार), श्वसन बूंदों या पूप (मल) के संपर्क में आते हैं। आप इसे जानवरों के आवास में छोटे धूल कणों से सांस के माध्यम से अंदर ले सकते हैं या शरीर के तरल पदार्थ को छूने के बाद इसे अपनी आंखों, नाक या मुंह में ले सकते हैं।

आपको ठीक से पकाए गए मुर्गे या अंडे खाने से बर्ड फ्लू नहीं होता। आमतौर पर एवियन फ्लू वायरस से संक्रमित किसी भी मुर्गे या मुर्गी को तुरंत मानव खाद्य आपूर्ति से बाहर निकाल दिया जाता है।

अगर समय रहते पहचान हो जाए, तो आप एंटीवायरल दवाओं से बर्ड फ्लू का इलाज कर सकते हैं। आपका डॉक्टर आपको कुछ मुख्य दवाएँ लिख सकता है जैसे - ओसेल्टामिविर (टैमिफ्लू) , पेरामिविर (रैपिवैब) .या ज़ानामिविर (रेलेंज़ा)। लेकिन इन दवाओं को बिना किसी डॉक्टर से सलाह लिए न खाएं। .

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story