×

Brain Care: जिन्हे है भूलने की आदत उनके लिए ही है ये खबर, एक्सपर्ट से जानें किन तरीकों से होता है दिमाग तेज और मजबूत

Brain Care: उम्र के पड़ाव पर पहुँचने के बाद ऐसी परेशानियां आम हो जाती हैं लेकिन आजकल युवा वर्ग को भी ऐसी परेशानी हो रही है और यही सबसे ज्यादा चिंता का विषय है। ऐसे में हमें पहले से ही ज्यादा सतर्क रहना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 Nov 2023 4:15 AM GMT (Updated on: 26 Nov 2023 4:16 AM GMT)
Brain Care
X

Brain Care (Image: Social Media)

Brain Care: मेमोरी लॉस व्यक्तियों के लिए एक चुनौतीपूर्ण स्थिति हो सकती है। यह विभिन्न रूपों में प्रकट हो सकता है, हल्की भूलने की बीमारी से लेकर अधिक गंभीर संज्ञानात्मक हानि तक। उम्र के साथ याददाश्त में बदलाव आना आम बात है। कुछ भूलने की आदतें, जैसे चाबियाँ भूल जाना या नाम भूल जाना, उम्र बढ़ने का एक सामान्य हिस्सा माना जाता है।

डिमेंशिया उन स्थितियों के लिए एक व्यापक शब्द है जो स्मृति हानि सहित संज्ञानात्मक कार्य में गिरावट का कारण बनती हैं। अल्जाइमर रोग मनोभ्रंश का सबसे आम रूप है। उम्र के पड़ाव पर पहुँचने के बाद ऐसी परेशानियां आम हो जाती हैं लेकिन आजकल युवा वर्ग को भी ऐसी परेशानी हो रही है और यही सबसे ज्यादा चिंता का विषय है। ऐसे में हमें पहले से ही ज्यादा सतर्क रहना चाहिए।


आदतें जो आपके ब्रेन को करती हैं डैमेज

रांची के प्रतिष्ठित संस्थान RIMS के न्यूरो और स्पाइन सर्जन डॉ विकास कुमार ने X पर एक पोस्ट साँझा कर भूलने की आदत वाले लोगों के लिए कई ऐसे तरीके बताये हैं जिनसे उनका दिमाग तेज और मजबूत होगा। उन्होंने अपने पोस्ट में यह भी बताया है 11 आदतें हैं जो आपके ब्रेन को डैमेज कर सकती हैं।

-स्मोकिंग और शराब पीना

-योग या एक्सरसाइज नहीं करना

-बहुत समय तक अकेले रहना

-ब्रेकफास्ट स्किप करना

-फ़ोन साथ रख कर सोना

-ओवरईटिंग या ज्यादा मीठा खाना

-पर्याप्त नींद ना लेना

-ज्यादा जंक फ़ूड खाना

-हैडफ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल करना

-चादर से मुंह धक् कर सोना

-स्ट्रेस लेना

डॉ विकास कुमार ने अपने पोस्ट में कई ऐसे तरीके भी बताये हैं जिससे दिमाग तेज और मजबूत होता है। यह पोस्ट खास तौर पर उनके लिए है जिन्हे भूलने की आदत है। डॉ कुमार लिखते हैं आज कल बेहद कम उम्र में लोगों की यादास्त कमजोर होने लगी है,इसके पीछे कई वजह हो सकते हैंI परंतु एक महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस तरह हम अपने शरीर के लिए एक्सरसाइज /जिम करते हैं I क्या हम अपने ब्रेन को मजबूत करने के लिए कुछ करते हैं ?

इस पोस्ट में डॉ विकास कुमार ने कुछ ऐसी टिप्स बताये हैं जिससे आपका ब्रेन हमेशा एक्टिव और मजबूत रहेगा और साथ ही वैसे ही आदतों को देखेंगे जो हमारे ब्रेन को डैमेज करता हैI


इन तरीकों से होता है दिमाग तेज और मजबूत।

गणित में बढ़ाएं रुचि

गणित विषय में रुचि रखने वाले बच्चों का दिमाग तेज होता है। ऐसे में रोजाना उसकी प्रैक्टिस उनके दिमाग को तेज करने में मदद करता है। इसलिए जिन लोगों की गणित में रुचि होती है, उन्हें और लोगों की तुलना में तेज माना जाता है। यही नहीं कई ऐसे गेम भी हैं, जिनकी मदद से आप बच्चों में गणित के प्रति रुचि पैदा कर सकते हैं।

कला से जुड़ें

बेहद जरूरी है कि कला के प्रति रूझान रखें। इससे दिमाग विकसित होगा और नई चीजों को सीखने में मदद करेगा। जो लोग कला में रुचि रखते हैं वह चीजों को अलग-अलग तरीके से सोचते हैं। आप चाहे तो संगीत, डांस पेटिंग या फिर किसी भी तरह के कला में थोड़ा समय दें। इस तरह आप अपने दिमाग को फ्रेश रख सकेंगे।

क्रॉसवर्ड पज़ल सुलझाना

हम सबने बचपन में पहेलियां तो ज़रूर सुलझाई होंगी। ये पहेलियां आपकी बुद्धि को तेज़ बनाती हैं। क्रॉसवर्ड पज़ल्स एक लोकप्रिय गतिविधि है, जो दिमाग से कसरत कराती है। कुछ शोधों से पता चलता है कि क्रॉसवर्ड पहेली प्रीक्लिनिकल डिमेंशिया से पीड़ित व्यक्ति की याददाश्त की दशा खराब होने से रोक सकती है।

विज़ुअलाइज़ेशन

विज़ुअलाइज़ेशन में दिमाग मिली हुई जानकारी के आधार पर कल्पना करता है।आप अपने दैनिक जीवन में विज़ुअलाइज़ेशन की आसानी से प्रैक्टिस कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, खाना पकाने से पहले, कल्पना कर सकती हैं कि आप क्या पकाने जा रही हैं और डिश तैयार करने के लिए किन सामग्रियों की आवश्यकता है, वह बनने के बाद कैसा दिखना चाहिए और उसका स्वाद कैसा होगा। आप रात को सोते समय सुबह से अपने हर रूटिंग को विजुलाइज करें की सुबह से शाम तक आपने क्या किया है यह आपकी मेमोरी को भी बढ़ाएगी

सही खानपान, योग, मेडिटेशन और नियमित रूप से एक्सरसाइज

अंत में डॉ विकास कुमार लिखते हैं कि सही खानपान, नियमित योग और मेडिटेशन के साथ-साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज आपके ब्रेन को हमेशा एक्टिव रखेगा और आपको मेमोरी लॉस जैसी कोई परेशानी होने की सम्भावना भी बहुत कम होगी।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story