×

Tips for Hair Growth: बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए आजमाएं ये आसन टिप्स, बाल होंगे लंबे

Tips for Hair Growth: बालों का टूटना और रफ बाल ज्यादातर लोगों की समस्या बनी हुई है। अगर आप झड़ते बालों से परेशान रहती हैं और आपकी बॉडी में हीमोग्‍लोबिन का लेवल भी कम है।

Anupma Raj
Published on: 12 Oct 2022 6:43 AM GMT
Tips for Hair Growth
X

Hair Growth (Image: Social Media)

Tips for Hair Growth: बालों का टूटना और रफ बाल ज्यादातर लोगों की समस्या बनी हुई है। अगर आप झड़ते बालों से परेशान रहती हैं और आपकी बॉडी में हीमोग्‍लोबिन का लेवल भी कम है तो अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करें। दरअसल आजकल के लाइफस्‍टाइल, धूल-प्रदूषण और केमिकल प्रोडक्‍ट्स के बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल के चलते बालों से जुड़ी समस्‍याएं बेहद आम हो गई हैं।

बता दे यूं तो बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं। बाल टूटने की समस्या हर उम्र के लोग चाहें वह बड़ों या बच्चों सबको इसे गुजरना पड़ रहा है। दरअसल यह पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हो सकता है। बता दे बालों को मजबूत बनाए रखने में आयरन अहम रोल निभाता है और जब आपके पास पर्याप्त आयरन नहीं होता है, तब आपका शरीर, ब्‍लड में हीमोग्लोबिन का उत्पादन नहीं कर सकता है। बता दे हीमोग्लोबिन आपके शरीर में कोशिकाओं की बढ़ोतरी और मरम्मत के लिए ऑक्सीजन वहन करता है, जिसमें वे सेल्स भी शामिल हैं जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करती हैं। हालांकि आप कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके आयरन की कमी और बालों के झड़ने दोनों को दूर करने में मदद कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो आपको बालों की हेल्‍थ और ग्रोथ दोनों के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं।

खजूर (Dates)

दरअसल बालों को मजबूत बनाने के लिए खजूर के साथ अपने दिन की शुरुआत करें। बता दे एनीमिया के लिए खजूर की सेवन की जाती है और यह आपके एनर्जी लेवल को बढ़ावा देता है। बता दे इसमें बहुत सारे पोषण मूल्य होते हैं जो पित्त दोष को संतुलित करते है और बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

आंवला (Amla)

दरअसल आयुर्वेद में आंवला को रसायन कहा जाता है। साथ ही इसे औषधीय पौधा भी माना जाता है। बता दे यह छोटा सा फल असंख्य स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इसलिए आयुर्वेद में, विटामिन-सी से भरपूर होने के कारण यह आयरन के अवशोषक के रूप में भी काम करता है। ऐसे में झड़ते बालों के लिए या बालों को काला करने में आंवला बहुत फायदेमंद होता है।

नारियल (Coconut)

दरअसल अगर आप कैल्शियम के अच्छे स्रोत के साथ अच्छे बाल चाहती हैं तो इस फायदेमंद फूड को अपने रुटीन में अलग-अलग तरीकों से शामिल करें। आप चाहें तो नारियल का तेल, कच्चा नारियल, नारियल की चटनी आदि का उपयोग कर सकती हैं। इससे आपके बालों को बहुत फायदा मिलेगा।

तिल के बीज (Sesame seeds)

दरअसल तिल छोटे और तेल से भरपूर बीज होते हैं जिनके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और साथ ही यह कई योगों में आयुर्वेदिक चिकित्सा में उपयोग किए जाते हैं। बता दे तिल का तेल बालों के लिए बेस्ट है। दरअसल तिल खाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन सबसे अच्छा तरीका है कि तिल भुने हुए हैं। आप इसे दिन में 1 चम्मच चबाएं।

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green leafy vegetables)

दरअसल हरी पत्तेदार सब्जियां किसी भी तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है। बता दे पालक जैसी हरी सब्जियां आयरन, विटामिन सी और ई, पोटेशियम और मैग्नीशियम और कई अन्य पोषक तत्‍वों से भरपूर होती हैं। इसलिए आप पालक को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और अपने स्वस्थ आहार की आदतों पर ध्यान दें। तभी आपके बाल मजबूत होंगे और जल्दी लम्बे होंगे।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story