×

Hair Care Tips: इन लोगों को नहीं लगानी चाहिए रात के समय बालों में तेल, हो सकते हैं ये नुकसान

Hair Care Tips Tips in Hindi: दरअसल बालों को मजबूत बनाने के लिए हम सभी बालों में तेल लगाते हैं। तेल कई तरह से बालों को मजबूती प्रदान करता है

Anupma Raj
Published on: 16 Sep 2022 2:37 PM GMT
Tips for Healthy and Strong Hair
X

Tips for Hair Care (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Hair Care Tips Tips in Hindi: दरअसल बालों को मजबूत बनाने के लिए हम सभी बालों में तेल लगाते हैं। तेल कई तरह से बालों को मजबूती प्रदान करता है। इससे बाल घने, मजबूत, सिल्की और चमकदार बनते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं बालों में रात भर तेल लगाकर रखना फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचाता है।

दरअसल आयुर्वेद के अनुसार जिन लोगों की त्वचा तैलीय होती है, उन्हें कफ, सर्दी, खांसी और सिरदर्द आदि की समस्या होती है। एक्सपर्ट की माने तो बालों में रातभर बालों में तेल लगाकर रखना सही नहीं है। दरअसल, एक्सपर्ट का कहना है कि रात भर बालों में तेल छोड़ने से कफ बढ़ सकता है और ऐसा करने से बचना चाहिए।

बता दे बालों में तेल को 30 से 45 मिनट से अधिक समय तक नहीं छोड़ना चाहिए। दरअसल आयुर्वेद में तीन तरह के दोष होते हैं, जिसमें वात, पित्त, और कफ शामिल हैं। बता दे ऐसे में रातभर बालों में तेल लगाकर छोड़ने से कफ दोष बढ़ सकता है। दरअसल कफ बढ़ने का मतलब है खुजली वाला स्कैल्प, ऑयली ड्रैंडफ, और ऑयली बाल आदि। इन सब कारण से आपके बालों को जड़ से कमजोर बना सकती हैं।

दरअसल कई लोगों को ऐसा मानना है कि रातभर बालों में तेल लगाकर छोड़ने से हेयर ग्रोथ होती है। इतना ही नहीं उन्हें लगता है कि इससे हेयर फॉल की समस्या भी रुक सकती है। हालांकि यह सब कुछ एक मिथ है, जिसे आपको समझने की आवश्यकता है। दरअसल आयुर्वेद में प्राचीन समय से बालों में तेल लगाने के तुरंत बाद हेयर वॉश करने की सलाह दी जाती है। बता दे कि एक्सपर्ट का मानना है कि बालों में तेल को 30 से 45 मिनट से ज्यादा समय तक नहीं छोड़ना चाहिए। जैसे ही आप तेल लगा लें, आपको कुछ मिनट बाद ही शॉवर ले लेना चाहिए।

बता दे एक्सपर्ट ने ब्रिटिश शासन से पहले भारत में आयुर्वेद को व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता था। बता दे बालों में मालिश करते समय अक्सर बाल उलझ जाते हैं और फिर उन्हें कंघी की मदद से सीधा किया जाता है। लेकिन आपने शायद कभी नोटिस किया होगा कि बालों में ऑयलिंग होने के तुरंत बाद कंघी करने से काफी बाल टूटते हैं। दरअसल बालों को तेल लगाने के बाद उन्हें हल्के से बांध लें। बता दे ज्यादा समय तक बालों में तेल रखने से कई बार यह बालों को नुकसान पहुंचाने लग जाता है। इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story