Hair Care Tips: त्योहार के समय रखें अपने बालों का ख्याल, घर पर ही तैयार करें ये हेयर मास्क

Hair Care Tips: इस फेस्टिव सीजन अपने बालों का रखें ख़ास ख्याल और आज़माएं ये होम मेड हेयर मास्क जो उन्हें बनाएंगे मज़बूत और मुलायम। आइये जानते हैं इन्हे बनाने और लगाने का तरीका।

Shweta Srivastava
Published on: 21 Oct 2023 3:40 AM GMT
Hair Care Tips
X

Hair Care Tips (Image Credit-Social Media)

Hair Care Tips: त्योहारों का समय है और ऐसे में आप सैलून जा कर या घर पर ही अलग अलग तरह की हेयर स्टाइल करेंगे। ऐसे में भले ही आप अपने बालों को स्ट्रैट करने की प्लानिंग कर रहीं हों या कर्ल आपके बाल इसमें काफी चीज़ों को झेलते हैं। तो अब ये भी ज़रूरी है कि आप इनकी सही और अच्छे से देखभाल भी करें। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे हेयर मास्क बताने जा रहे हैं जो आप आसानी से घर पर बना सकते हैं और अपने बालों को और भी ज़्यादा खूबसूरत और घना बना सकते हैं। आइये जानते हैं इन्हे घर पर कैसे बनाया जा सकता है।

घर पर ही तैयार करें ये हेयर मास्क

1 . दूध और शहद से बनाये हेयर मास्क

सामग्री

  • 1 कप दूध
  • 2 बड़े चम्मच शहद

कैसे इसे अप्लाई करें

दूध और शहद को अच्छे से मिला लें और इस मिक्सचर को बालों की जड़ों में लगाएं। इसके बाद अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे स्कैल्प की मसाज करें और फिर बालों को 5 मिनट के लिए हॉट टॉवल ट्रीटमेंट भी दें। इस प्रक्रिया को आपको 3 बार दोहराना है और उसके बाद आप अपने बाल धो सकते हैं। इस कार्य को महीने में दो बार करने से आपके बाल मजबूत बनेंगे और साथ ही अगर आपके बालों में किसी तरह का डैमेज हुआ है तो उसे भी काफी हद तक इस मास्क से ठीक किया जा सकता है।

2 . नारियल तेल और एलोवेरा जेल से बना हेयर मास्क

सामग्री

  • 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल
  • 3 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल

कैसे इसे अप्लाई करें

एलोवेरा जेल और नारियल तेल को मिलाकर बालों की जड़ों में लगाना चाहिए। इसे रात को सोने से पहले अपने बालों पर लगाना चाहिए। इस हेयर मास्क को रात भर अपने बालों पर रखा जा सकता है और फिर अगली सुबह धो लेना चाहिए। सप्ताह में एक बार नारियल तेल और एलोवेरा जेल हेयर मास्क से बालों का उपचार करने से बाल ठीक हो जाएंगे और दोमुंहे बालों और रूसी जैसी समस्याओं में भी कमी आएगी।

3 . पपीते और केले का हेयर मास्क

सामग्री:

  • 2 बड़े चम्मच पपीते का पेस्ट
  • 2 बड़े चम्मच केले का पेस्ट
  • 1 विटामिन ई कैप्सूल

कैसे इसे अप्लाई करें

पपीता और केले का पेस्ट मिलाएं और इसमें विटामिन-ई कैप्सूल डालना न भूलें। अब ये एक पेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा, जिसे बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। तो आप सबसे पहले बालों को पानी से धो लें और फिर शैंपू कर लें। पपीते और केले के इस घरेलू हेयर मास्क को 15 दिनों में एक बार लगाने की सलाह दी जाती है, खासकर अगर आपके बाल सूखे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार आपके बालों को ये नमी पहुँचता है और उसे मुलायम भी बना देता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story