×

Hair Fall: कम उम्र में ही झड़ने लगे है आपके बाल, इस गंभीर बीमारी का हो सकता है संकेत

Hair Fall Tips : कई बार महिलाएं मेडिकल ट्रीटमेंट लेती हैं लेकिन इसका मुख्य वजह खान-पान में चेंज अनियमित रूटिंग आदि शामिल है इसके अलावा भी बहुत सारी वजह होती है जिस कारण बाल टूटते हैं.

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 19 Jan 2024 11:15 AM GMT (Updated on: 19 Jan 2024 11:15 AM GMT)
potential causes and illness of hair loss
X

potential causes and illness of hair loss (Photos - Social Media) 

Hair Fall Dangerous For Your Health: बाल झड़ने की समस्या आजकल कई लोगों को प्रभावित कर रही है, और इसमें कई कारणों का संयोजन हो सकता है. यह समस्या न केवल बढ़ते उम्र में हो रही है, बल्कि युवा और बच्चों में भी देखा जा रहा है. इस बिजी लाइफस्टाइल में महिलाएं खुद पर ध्यान नहीं दे पाती है जिस कारण उन्हें आगे चलकर कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है बता दे कि वह घर और खुद को संभालते वक्त इतना बिजी रहती है कि वह खुद की केयर नहीं कर पाती जिस कारण इसका असर उन्हें चेहरे में दाग धब्बे मुंहासे और बालों पर भी देखने को मिलता है तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जिससे बहुत ही कम उम्र में बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. दरअसल, आजकल शरीर में पोषण तत्व की कमी पॉल्यूशन और स्ट्रेस के कारण बालों का झड़ना आम समस्या हो गया है, इसके लिए कई बार महिलाएं मेडिकल ट्रीटमेंट लेती हैं लेकिन इसका मुख्य वजह खान-पान में चेंज अनियमित रूटिंग आदि शामिल है इसके अलावा भी बहुत सारी वजह होती है जिस कारण बाल टूटते हैं.

Hair fall tips


इन कारणों से भी टूटते है बाल

प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं में बाल टूटने की समस्या बढ़ जाती है.

जरूरत से ज्यादा गर्भनिरोधक गोली खाने से भी यह समस्या शुरू हो जाती.

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण बाल का झड़ना स्वाभाविक तौर पर शुरू हो जाता है.

यदि आप लगातार लंबे समय से दवाइयां का सेवन कर रही हूं तो भी बालों का टूटना शुरू होता है.

सर्जरी के बाद बालों का झड़ना बहुत ही आम बात होता है क्योंकि इस दौरान आपके शरीर से हर प्रकार की कमी पाई जाती है.

Hair fall tips


कई बीमारियां है कारण

एलोपेशिया एरेटा में एक या एक से अधिक पैचिस में बालों का पतन होता है। इन पैचों में बाल एक ही समय में गिर सकते हैं।

थायराइड बीमारी एक आम समस्या है और इसका सीधा प्रभाव बालों की सेहत पर होता है। थायराइड हार्मोन की गड़बड़ी, जो थायराइड ग्लैंड से उत्पन्न होने वाले हार्मोनों को नियंत्रित करती है। यह बीमारी बालों की कमजोरी, टूटने, और झड़ने का कारण बन सकती है।

स्ट्रेस से बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। मानसिक तनाव और स्ट्रेस के कारण शरीर में होने वाले बाधात्मक परिवर्तन के कारण बाल झड़ते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story