×

Hair Loss Causes: ये कारण बनते हैं बाल झड़ने की वजह

Hair Loss Reason: बाल झड़ने की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं। बदलते लाइफस्टाइल का असर बालों पर भी पड़ता है। बाल की अगर अच्छे से केयर नहीं करने पर बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

Anupma Raj
Published on: 5 July 2022 3:01 AM GMT (Updated on: 5 July 2022 3:02 AM GMT)
Hair Loss Causes: ये कारण बनते हैं बाल झड़ने की वजह
X

Hair Loss (Image: Social Media)

Hair Loss Causes: बाल झड़ने की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं। बदलते लाइफस्टाइल का असर बालों पर भी पड़ता है। बाल की अगर अच्छे से केयर नहीं करने पर बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। बालों को मजबूत बनाने के लिए अच्छी डाइट और घरेलू नुस्खे की जरूरत पड़ती है। हालांकि बाल झड़ने के पीछे कई वजह हो सकती है।

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए एक्सरसाइज, योगा, अच्छी डाइट, घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए। इससे बालों को कोई डैमेज नहीं होगा। बालों को सूरज की रोशनी से भी बचना चाहिए। धूप में निकलते समय बालों को अच्छे से कवर करना चाहिए। केमिकल युक्त प्रोडक्ट की जगह प्राकृतिक चीज़ों को अपनाना चाहिए। तो आइए जानते हैं बाल झड़ने के मुख्य कारण

तनाव

बालों के झड़ने का सबसे पहला कारण होता है तनाव। आजकल की लाइफस्टाइल में हम तनाव (Stress) को पूरी तरह से खत्म नहीं कर सकते हैं। हमारी सामान्य दिनचर्या में ऐसी चीजें होती हैं जो हमें तनाव में डाल देती हैं। इसलिए कोशिश करें तनाव को अपने ऊपर ज्यादा हावी ना होने दें।

केमिकल प्रोडक्ट

बाल को टूटने और रूखे होने से बचाना चाहते हैं तो जितना हो सके प्राकृतिक उत्पाद का इस्तेमाल करें। केमिकल युक्त प्रोडक्ट हमारे बालों पर बुरा प्रभाव डालता है। जिसके कारण बालों का टूटना तय है। ऐसे में घरेलू नुस्खे (Home Remedies) अपना कर बाल को खूबसूरत बनाया जा सकता है।

ध्रूमपान

बालों के झड़ने का एक कारण ध्रूमपान (Smoking) भी है। अधिक सिगरेट या अधिक शराब का सेवन करने से (है ) भी बाल टूटने लगते हैं। कोशिश करें कि ध्रूमपान और शराब का सेवन ना करें। ध्रूमपान का बुरा प्रभाव हार्ट, फेफड़ा और स्किन पर पड़ता है। बालों को भी नुकसान पहुंचाने में ध्रूमपान भी एक कारण बनता है।

बालों में तेल नहीं लगाना

यदि हम बाल में तेल नहीं लगाते हैं तो हमारे बाल अंदर से रूखे हो जाते हैं और उनकी चमक धीरे-धीरे खत्म होने लगती है। बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने में तेल भी अहम रोल निभाता है। कोशिश करें कि बालों में कम से कम एक दिन तेल जरूर लगाएं। बालों में कम से कम एक घंटे के लिए भी तेल जरूर लगाना चाहिए।

खराब खानपान

अच्छी डाइट बालों को खूबसूरत बनाने में मददगार साबित होता है। प्रोटीन, अंडा, दूध, पनीर आदि का सेवन करना बालों के लिए अच्छा होता है। प्रोटीन युक्त आहार को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। जंक फ़ूड, ज्यादा मसाला, तला भुना खाना आदि से परहेज करना चाहिए।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story