×

Hair Towel Wrap Harmful: क्या आप भी बालों को धोने के बाद लपेट रहीं तौलिया, जानें इसके नुकसान के बारे में

Hair Towel Wrap Harmful: अक्सर हम सभी नहाने और बालों को शैंपू से धोने के बाद बालों में तौलिया लपेट लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करना आपके बालों के लिए भारी पड़ सकता है?

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 7 Sep 2022 7:25 AM GMT
Wrap hair with Towel Disadvantages
X

Wrap hair with Towel Disadvantages (Image: Social Media)

Hair Towel Wrap Harmful Effect: अक्सर हम सभी नहाने और बालों को शैंपू से धोने के बाद बालों में तौलिया लपेट लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करना आपके बालों के लिए भारी पड़ सकता है? दरअसल नहाने के बाद बालों में तौलिया लपेटने से कई तरह की परेशानी होने की संभावना बढ़ जाती है। जिसका असर बालों पर बुरा पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं बालों को धोने के बाद अगर आप भी लपेटती हैं तौलिया तो इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानें:

बाल होते हैं कमजोर

नहाने के बाद तौलिया लपेटने से आपके बालों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल, जब आप नहाने के बाद बालों में तौलिया लपेटती हैं तो इससे बालों को मोड़ते या घुमाते हैं तो इससे बालों में खिंचाव उत्पन्न हो जाता है, जिसके कारण आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। खासतौर पर इसके कारण आपके बालों की झड़े कमजोर होने लगती है। वहीं, इससे बालों का चमक भी खोने लगता है। इसलिए ऐसा करने से आपको बचना चाहिए।

बालों ड्राई होने की समस्या

नहाने के बाद तौलिए को सिर पर बार-बार रगड़ने से आपके बाल ड्राई और कमजोर हो सकते हैं क्योंकि अगर आप लंबे समय तक बालों में तौलिया बांधकर रखती हैं, तो इससे बालों का नैचुरल ऑयल खत्म होने लगता है, जिसकी वजह से बाल काफी ज्यादा ड्राई हो जाते हैं। इसलिए बालों को धोने के बाद तौलिया लपेटने से बचना चाहिए।

दोमुंहे बाल की परेशानी

नहाने के बाद अगर अक्सर आप अपने बालों में तौलिया लपेट लेती हैं तो यह आपके बालों को कमजोर बना देता है, जिसके कारण आपको दोमुंहे बाल होने की परेशानी से गुजरना पड़ता है। ऐसे में अगर आप अपने बालों को धोने के बाद तौलिया से नहीं लपेटे।

बालों की चमक खराब

अगर आप भी नहाने के एक-डेढ़ घंटे तक बालों में तौलिया लपेट कर रखती गई तो इससे आपके बाल तो खराब होंगे ही साथ में इससे आपके बालों की चमक भी खराब हो जाती है। कमजोर होने के कारण बालों में से शाइन चला जाता है। इसलिए नहाने या यूं कहें तो बालों को धोने के बाद तौलिया नहीं लपेटे। बालों को ऐसे ही छोड़ दें सूखने को। इसे आपके बाल टूटेंगे भी नहीं, बालों में शाइन भी बरकरार रहेगी और आपके बाल मजबूत भी बनेंगे।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story