×

Haldi Doodh Benefits Hindi: ठंड के समय में हल्दी वाले दूध के होते हैं कई स्वास्थ्य वर्धक फायदे

Haldi Doodh Benefits Hindi: र्दी के रोगजनकों के खिलाफ हमारी प्रतिरोधक क्षमता उच्च बनी रहे, जिससे सर्दी, फ्लू और अन्य समस्याएं होने की संभावना है। सर्दी के मौसम में अक्सर बच्चे बीमार पड़ जाते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Nov 2022 12:11 PM GMT
Haldi Doodh
X

Haldi Doodh (Image credit : social media)

Haldi Doodh Benefits Hindi: क्या आपको याद है कि सर्दियों की शुरुआत के दौरान हमारे घरों में हल्दी वाला दूध कैसे एक रस्म बन गया था? माँ हमें यह सुनहरा दूध पिलाती थीं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सर्दी के रोगजनकों के खिलाफ हमारी प्रतिरोधक क्षमता उच्च बनी रहे, जिससे सर्दी, फ्लू और अन्य समस्याएं होने की संभावना है।

सर्दी के मौसम में अक्सर बच्चे बीमार पड़ जाते हैं; वयस्क भी।

पारंपरिक हल्दी दूध ने हमेशा हमारे पूर्वजों के औषधीय लाभों के बारे में उनके दावों को सही साबित किया है।


सुनहरा काढ़ा (The golden concoction)

हल्दी दूध दूध और हल्दी पाउडर का मिश्रण है। यह ज्यादातर गर्म काढ़ा है। जबकि आम तौर पर एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी डाली जाती है, लोग धीरे-धीरे इसके कई रूपों के साथ आ रहे हैं। आप इसमें और फ्लेवर डालकर गरमागरम हल्दी दूध तैयार कर सकते हैं। आप दूध में कुचली हुई इलायची के बीज, काली मिर्च पाउडर, या लौंग के टुकड़े डाल सकते हैं। जिन लोगों को दूध और हल्दी का एक साथ स्वाद पसंद नहीं है उनके लिए खुशबूदार मसाले डालना अच्छी बात है.


सुनहरे दूध के फायदे (Benefits of golden milk)

हल्दी का दूध एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रकृति का होता है और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। हल्दी दूध में मौजूद यौगिक करक्यूमिन मानव स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट है। हल्दी दूध में हल्दी की मात्रा प्रतिरक्षा को बढ़ाती है और इस प्रकार हृदय रोगों और अन्य जटिलताओं के जोखिम को कम करती है। यह त्वचा के लिए बेहतरीन है और हड्डियों के लिए भी एक बेहतरीन पेय है।यह पाचन में सहायता करता है। जो लोग लैक्टोज असहिष्णु हैं, उन्हें घर का बना हल्दी दूध आजमाना चाहिए और गर्म होने पर इसे खाना चाहिए। इन लोगों को हमेशा दुकान से खरीदे हुए हल्दी के दूध से बचना चाहिए।

हल्दी दूध मस्तिष्क के कार्य को उत्तेजित करता है। कई शोध अध्ययनों में मस्तिष्क के यौगिकों पर करक्यूमिन के प्रभाव को पाया गया है। कर्क्यूमिन मस्तिष्क-व्युत्पन्न न्यूरोट्रॉफिक कारक (बीडीएनएफ) से निकटता से जुड़ा हुआ है क्योंकि यह इसके स्तर को बढ़ाता है। BDNF मस्तिष्क को नए संबंध बनाने में मदद करता है और मस्तिष्क कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन कंपाउंड भी मूड बूस्टर है। कुछ शोध अध्ययनों में यह पाया गया है कि करक्यूमिन का एंटीडिप्रेसेंट के समान प्रभाव पड़ता है।


आपको हल्दी दूध कब पीना चाहिए? (When should you have haldi doodh?)

हल्दी दूध को सोने से ठीक पहले गर्म करके लेने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि हल्दी दूध नींद लाता है और एक बच्चे की तरह सो जाता है। यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं या दूध पीना पसंद नहीं करते हैं, तो आप इसे छाछ के साथ भी ले सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story