Haldi Wala Pani Pine Ke Fayde: ग्लोइंग स्किन, मजबूत पाचन... हल्दी पानी पीने के हैं जबरदस्त फायदे

Turmeric Water Benefits: हल्दी केवल एक मसाला नहीं बल्कि एक औषधीय पौधा है, जिसे डाइट में शामिल करने के अनगिनत फायदे हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 7 July 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 7 July 2024 1:36 PM GMT)
Haldi Wala Pani Pine Ke Fayde: ग्लोइंग स्किन, मजबूत पाचन... हल्दी पानी पीने के हैं जबरदस्त फायदे
X

Haldi Wala Pani (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Haldi Water Health Benefits: हल्दी एक औषधीय पौधा है, जिसमें एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक और एंटीवायरल जैसे कई गुण मौजूद होते हैं। यह गुण आपको स्वस्थ रखने के साथ ही कई तरह की समस्याओं से भी बचाते हैं। हर भारतीय घरों में रोजाना कुकिंग में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसे अलग-अलग तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं। आपने हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) पीने के तो कई फायदे सुने होंगे। आज हम आपको हल्दी वाला पानी पीने के फायदे (Haldi Pani Benefits) बताने जा रहे हैं। अगर आप इस पानी (Haldi Wala Pani) का सुबह खाली पेट सेवन करते हैं तो आपको एक या दो नहीं बल्कि अनगिनत लाभ हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसे पीने के बेनिफिट्स (Haldi Wala Pani Ke Fayde) के बारे में।

हल्दी वाला पानी पीने के फायदे (Health Benefits of Turmeric Water)

1- इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में सहायक

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हल्दी वाला पानी एक इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster) की तरह काम करता है। बता दें शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी 6, सी, खनिज, पोटैशियम, आयरन, मैंगनीज और फाइबर जैसे कई गुण मौजूद होते हैं। जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। नियमित सुबह खाली पेट एक गिलास हल्दी वाला पानी पीने से इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है और बॉडी से इंफेक्शन भी दूर होता है। आप चाहे तो हल्दी वाली चाय (Turmeric Tea) भी बनाकर पी सकते हैं।

2- पाचन रहता है स्वस्थ

रोजाना सुबह हल्दी वाला पानी पीने से पाचनतंत्र (Digestive System) को दुरुस्त रखा जा सकता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह पाचन से जुड़ी समस्या को खत्म करने में मददगार है। इसे पीने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं कम हो सकती हैं।

3- निखरती है स्किन

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आप चाहते हैं कि आपके चेहरे पर निखार बना रहे तो रोजाना सुबह हल्दी वाला पानी (Haldi Pani) पीना शुरू कर दीजिए। क्योंकि हल्दी स्किन के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से स्किन हेल्दी बनती है और चेहरे पर ग्लो आता है। इससे स्किन की सूजन और जलन भी कम की जा सकती है। यही नहीं, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र को धीमा कर सकता है।

4- डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

शुगर के मरीजों के लिए हल्दी वाला पानी किसी रामबाण उपाय से कम नहीं है। हल्दी का पानी ब्लड शुगर लेवल को कम करने में फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें मौजूद करक्यूमिन डायबिटीज (Diabetes) के जोखिम को कम करता है। ब्लड शुगर का स्तर सामान्य बनाए रखने के लिए आप इस पानी का सेवन कर सकते हैं।

5- मोटापा कम करने में सहायक

अगर आप अपना वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट हल्दी पानी का सेवन कर सकते हैं। यह मोटापा (Obesity) कम करने में सहायक माना जाता है। आप हल्दी वाली चाय (Haldi Chai) भी पी सकते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन सुझावों पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story