TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Halitosis Bad Breath: क्या आप भी मुंह की दुर्गंध से हैं परेशान, तो जल्द करें डॉक्टर से संपर्क, हो सकता है कैंसर

Halitosis Bad Breath: सांसों की दुर्गंध को गंभीरता से नहीं लिया जाता है, लेकिन यह व्यक्ति के जीवन और उसके वातावरण को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 7 March 2022 5:42 AM GMT (Updated on: 7 March 2022 6:57 AM GMT)
Halitosis Bad Breath: क्या आप भी मुंह की दुर्गंध से हैं परेशान, तो जल्द करें डॉक्टर से संपर्क, हो सकता है कैंसर
X

Bad Breath: मुंह की दुर्गंध या साँसों की दुर्गन्ध एक बड़ी सामान्य समस्या है। हर पांच आदमी में से दो आदमी इस समस्या से ग्रसित है। ज्यादातर मामलों में, सांसों की दुर्गंध के कारण का पता लगाना इस रोके जाने योग्य स्थिति का इलाज करने की दिशा में पहला कदम है।

सांसों की दुर्गंध को गंभीरता से नहीं लिया जाता है, लेकिन यह व्यक्ति के जीवन और उसके वातावरण को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। यह आपके दैनिक गतिविधियों में असुविधा का कारण बनता है। यदि आपकी सांसों से दुर्गंध आती है और लंबे समय तक बनी रहती है तो आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए।

बीमारियों का कारण बन सकती हैं सांसों की दुर्गंध

सांसों की दुर्गंध, जो आमतौर पर मुंह, जीभ, दांत और पेट की समस्याओं के कारण होती है, उन बीमारियों का कारण बन सकती है जिनके बारे में आप कभी सोच भी नहीं सकते।

मुंह से लगातार खराब गंध पेट के कैंसर, यकृत कैंसर, और जीभ की जड़ के कैंसर जैसे विभिन्न बिमारियों का लक्षण हो सकता है। मुंह से दुर्गंध का मतलब सिर्फ एक बीमारी नहीं है, बल्कि शारीरिक स्थितियों में बदलाव भी है जैसे कि मॉर्निंग हैलिटोसिस, जो ज्यादातर लोगों को होता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, हैलिटोसिस सामान्य रूप से गंभीर सामाजिक, आर्थिक, नैतिक और मनो-प्रभावी परिणामों वाली एक स्वास्थ्य समस्या है, जो दुनिया की लगभग 40% आबादी को प्रभावित करती है।

ये होंगे सिंपटम्स

कैंसर के अलावा सांसों की दुर्गंध के सामान्य कारण हैं। बैक्टीरिया के बढ़ने के कारण बंद नाक वाले लोगों के मुंह से सांस लेने और सांसों की बदबू के कारण मुंह और गले के क्षेत्र का सूखापन, जीभ की जड़ में जमा होने वाले बैक्टीरिया के कारण सांसों की दुर्गंध, दांतों और मसूड़ों से संबंधित समस्याएं, गले में संक्रमण, टॉन्सिल में पथरी बनना, शराब-धूम्रपान-तंबाकू का सेवन, मधुमेह और गुर्दे की बीमारियाँ, कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव और अपर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन करने मुंह के दुर्गन्ध का कारण हो सकता है।

गंध का इलाज कैसे होता है?

सबसे पहले, कारण का पता लगाना चाहिए और इसके लिए विभिन्न परीक्षण किए जा सकते हैं। दुर्गंध कहां से आती है इसकी जांच होनी चाहिए। यदि गंध का स्रोत निर्धारित नहीं किया जा सकता है, तो पुरानी साइनसिसिटिस संक्रमण, पुरानी टोनिल संक्रमण, पुरानी पेट की समस्याएं और पुरानी दंत और मसूड़ों की बीमारियों की एक-एक करके जांच की जानी चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो एक विस्तृत गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिकल परीक्षा की जानी चाहिए, और एंडोस्कोपी पर विचार किया जा सकता है।

कैसे पाएं गंध से छुटकारा?

  • --बहुत सारा पानी पीजिये
  • --धूम्रपान और शराब का सेवन छोड़ देना चाहिए
  • --नियमित दांतों को प्रतिदिन ब्रश करना चाहिए
  • --गंध वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए
  • --जीभ को टूथब्रश के नरम हिस्से से साफ करना चाहिए
  • --ज्यादा देर तक भूखा नहीं रहना चाहिए
  • --अल्कोहल-मुक्त माउथवॉश से अपना मुंह धोएं
  • --अपने स्नैक्स अच्छे से चुनें
  • --xylitol के साथ च्युइंग गम का विकल्प चुनें
  • --ताजा पुदीना या अजमोद के पत्ते चबाएं
  • --डेंटिस्ट के पास जाना न भूलें
Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story