×

Handshake Reveals Health Issues: आप कैसे मिलाते हैं किसी से हाथ? अब इससे पता चल जायेगा आपकी सेहत का हाल

Handshake Reveals Health Issues: आप अकसर लोगों से हाथ मिलाते होंगें लेकिन क्या आपको पता है कि ये आपकी सेहत कैसी है इसके बारे में बताता है। आइये जानते हैं ऐसा कैसे संभव है।

Shweta Srivastava
Published on: 10 Feb 2024 5:03 PM GMT
Handshake Reveals Health Issues
X

Handshake Reveals Health Issues (Image Credit-Social Media)

Handshake Reveals Health Issues : क्या आप जानते हैं कि जब आप किसी से हाथ मिलाते हैं तो इससे न सिर्फ आप किसी के प्रति अभिवादन व्यक्त कर रहे होते हैं बल्कि इससे आपकी सेहत का भी अंदाज़ा लगाया जा सकता है। जी हाँ ये भले ही आपको हैरान कर दे लेकिन ये सच है। आइये जानते हैं कैसे।

आपका हाथ मिलाना खोलेगा आपकी सेहत के राज़

जब आप किसी से हाथ मिलाते हैं तो आप जिस अंदाज़ से हैंड शेक करते हैं उससे आपकी सेहत के कई राज़ खुल सकते हैं। आज के समय में किसी का अभिवादन करने का सबसे प्रचलित तरीका हाथ मिलाना है। फिर सामने वाला चाहे आपका दोस्त हो या कोई बिज़नेस पार्टनर या कुलीग। लोग हाथ मिलकर सामने वाले के प्रति अपनापन ज़ाहिर करते हैं। ये भले ही एक आम सी चीज़ हो और रोज़मर्रा में आप कई लोगों से हाथ मिलते होंगे लेकिन वहीँ ये आपकी सेहत कैसी है इसके बारे में भी बहुत कुछ बता देता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हाथ मिलाने से आपकी सेहत कैसी है इसका पता चलता है। वैज्ञानिकों के अनुसार हाथ मिलाने से आप किसी व्यक्ति के दिल और दिमाग से जुड़ी कई परेशानियों का पता लगा सकते हैं। आइये जानते हैं इससे कैसे ये पता चल सकता है और इन दावों में कितनी सच्चाई है।

कुछ समय पहले लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी में एक शोध हुआ जिससे पता चला कि जब कोई व्यक्ति धीमी गति से हैंड शेक करता है तो इसका मतलब ये होता है कि उसे भविष्य में हार्ट अटैक या स्ट्रोक आ सकता है। इस शोध में लगभग 5000 लोग शामिल हुए जिसमे ये चौकाने वाली बातें सामने आईं।

रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों की हाथ मिलाते समय पकड़ कमज़ोर होती है उन लोगों का दिल बाकि लोगों की तुलना में कमज़ोर होता है। अगर आपके हाथ की पकड़ हैंडशेक के समय कमज़ोर या ढीली पड़ती है। तो ये दिल के रोग की तरफ संकेत दे सकता है।

इतना ही नहीं हाथ मिलते समय अगर किसी भी व्यक्ति के हाथ में आपको पसीना फील हो या आपके हाथ से पसीना निकलता हो तो आप हाइपरहाइड्रोसिस का शिकार हो सकते हैं। इसके बारे में आज नहीं बल्कि साल 1951 में हुई एक रिसर्च से पता चला था। जिसमें कहा गया था कि जिन लोगों के हाथ की पकड़ हैंडशेक करते समय ढीली होती है उनकी मौत जल्दी हो सकती है।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story