×

हैंड सैनिटाइजर में मिले खतरनाक केमिकल्स, अध्ययन में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

न्यू हेवन में स्थित ऑनलाइन फॉर्मेसी फर्म वैलिजर ने दुनियाभर के 260 हैंड सैनिटाइजर पर एक अध्‍ययन किया है। जिसमें पता चला है कि 44 हैंड सैनिटाइजर में ऐसे केमिकल का उपयोग हो रहा है, जो कि इंसानों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हैं।

Newstrack
Published on: 25 March 2021 8:23 AM GMT
हैंड सैनिटाइजर में मिले खतरनाक केमिकल्स, अध्ययन में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
X
हैंड सैनिटाइजर में मिले खतरनाक केमिकल्स

नई दिल्ली: देश और दुनिया में कोरोना के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे है। वहीं इस बीमारी से बचने के लिए तीन प्रमुख उपाय बताए गए है। जिसमें फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) और सोशल डिस्टेंनसिंग शामिल है। लेकिन एक अध्ययन में हैंड सैनिटाइजर को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। आइये जानते है क्या है वह खुलासा।

चौंकाने वाला खुलासा

अभी तक आप कोरोना से बचाव के लिए हैंड सैनिटाइजर का यूज कर रहे है। लेकिन अगर आपको यह पता चले कि दुनियाभर में 44 ऐसे हैंड सैनिटाइजर हैं, जो कोरोना से बचाव की जगह लोगों को कैंसर फैला रहे हैं। तो आपको चिंतित होना लाजिमी है। यह खुलासा एक अध्ययन में हुआ है। न्यू हेवन में स्थित ऑनलाइन फॉर्मेसी फर्म वैलिजर ने दुनियाभर के 260 हैंड सैनिटाइजर पर एक अध्‍ययन किया है। जिसमें पता चला है कि 44 हैंड सैनिटाइजर में ऐसे केमिकल का उपयोग हो रहा है, जो कि इंसानों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हैं। और इन केमिकल के लगातार संपर्क में आने से लोगों को कैंसर तक हो रहा है। साथ ही यह लोगों की त्‍वचा के लिए भी काफी खतरनाक हैं।

ये भी देखिये: कोरोना की दहशत रायबरेली तक, बाहर से आए 24 लोग निकले संक्रमित

हैंड सैनिटाइजर का बढ़ा इस्तेमाल

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि विभाग (एफडीए) को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी गई है। जिसमें लिखा गया है कि कोरोना से बचाव के लिए हैंड सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल बढ़ गया है। ऐसे में इन हैंड सैनिटाइजर के अध्‍ययन में इनमें बेंजीन समेत कैंसर का खतरा उत्पन्न करने वाले कई खतरनाक केमिकल पाए गए हैं। और बेंजीन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी खतरनाक है, जिसकी वजह से कभी-कभी लाल रक्त कणिकाएं बनना बंद हो जाती हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story