HEALTH: हल्के में न लें सिर दर्द, राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

आजकल सिर दर्द की समस्या होने लगती हैं। इससे राहत पाने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं जो सेहत को नुकसान पहुँचाने का काम करती हैं।

जयपुर: धूप की वजह से गर्मियों के दिनों में शरीर का ग्लूकोज कम होता है जिसके चलते सिर दर्द की समस्या होने लगती हैं। इससे राहत पाने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं जो सेहत को नुकसान पहुँचाने का काम करती हैं। कुछ ऐसे घरेलू उपाय है जिनकी मदद से सिर दर्द से मिनटों में राहत मिलेगी। तो  जानते है इन घरेलू उपायों के बारे में।

सिर दर्द मांसपेशियों में तनाव की वजह से भी होता है। इस तनाव को कम करने के लिए गर्दन, सिर और कंधों की मालिश करें।
अगर सिर दर्द की समस्या लगातार होती हो तो सुबह सेब पर नमक लगाकर खाली पेट खायें। इसके बाद गुनगुना दूध पी लें। कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से सिर दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

किस उम्र में होती है पीरियड की शुरुआत, इन बातों का रखना होता है ध्यान

सिर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए लौंग के पाउडर में नमक मिलाकर पेस्ट बनायें और दूध के साथ पियें। कुछ मिनटों में सिर दर्द कम हो जाएगा। लौंग पीसकर सिर पर लेप भी लगा सकते हैं।

लहसुन एक प्राकृतिक दर्द निवारक औषधी है। लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर निचोड़ लें और उसका रस पी लें। इससे भी सिर दर्द आराम हो जाएगा।

तुरंत सिर दर्द से राहत के लिए एक साफ कपड़े में बर्फ का टुकड़ा बांध लें और 10 मिनट तक सिर पर रखने और हटाने से राहत मिलेगी। सिर में भारीपन रहता हो तो लौंग, इलांयची और अदरक डालकर चाय बनायें और पीयें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App