×

Health Benefits Of Cycling: साइकिल चलाने से डाबिटीज के मरीजों में कम होता है मौत का खतरा

Health Benefits Of Cycling: साइकिलिंग के कई सारे लाभ हैं और ये डायबिटीज (Diabetes) के पेशेंट्स के लिए भी काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 14 Aug 2021 10:49 AM GMT
Health Benefits Of Cycling: साइकिल चलाने से डाबिटीज के मरीजों में कम होगा है मौत का खतरा
X

साइकिलिंग (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Health Benefits Of Cycling: साइकिलिंग करने के फायदे किसी से छिपे नहीं है, इसलिए आज भी छोटे से लेकर बड़ों को साइकिल चलाने की सलाह दी जाती है, ताकि वो फिट रह सकें। साइकिल चलाने से न केवल आपका वजन कम होता है, बल्कि इसके कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits) हैं। साइकिलिंग के लाभ वैसे तो कई सारे हैं, लेकिन डायबिटीज (Diabetes) के पेशेंट्स के लिए साइकिल चलाना काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है। ये बात एक रिसर्च में भी सामने आई है।

दरअसल, जामा इंटरनेशनल मेडिसिन (JAMA International Medicine) में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि साइकिल चलाने से डायबिटीज यानी मधुमेह (Diabetes) को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा यह हृदय संबंधी रोगों (Heart Diseases) से कई फीसदी तक बचाव करने में भी मददगार होता है।

इस रिसर्च में शोधकर्ता माथियास रीड-लार्सन (Mathias Ried-Larsen) की टीम ने डायबिटीज से ग्रस्त 7459 लोगों के हेल्थ डाटा की स्टडी की थी, इनकी उम्र 55 से 56 साल थी। रिपोर्ट के मुताबिक, उन लोगों की संभावित हेल्थ जांच के 5 साल बाद किए गए सर्वे में कुल 7459 में से केवल 5423 डायबिटिक पेशेंट (Diabetic Patient) ही इस स्टडी के अंत तक हिस्सा बन पाए थे। रिसर्च खत्म होने तक 1600 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

शोधकर्ताओं का कहना है जो लोग 5 साल से ज्यादा समय से नियमित यानी डेली साइकिल चला रहे थे, उनकी समय से पहले मौत होने का खतरा 35 फीसदी तक कम हो गया था। इस स्टडी में यह सामने आया है कि साइकिल न चलाने वालों में साइकिलिंग करने वाले लोगों की तुलना में मृत्यु का खतरा ज्यादा रहता है।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

साइकिल चलाने के क्या-क्या फायदे होते हैं

रात में अच्छी नींद के लिए उपयोगी

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने मददगार

शरीर की मांसपेशियों को हेल्दी और मजबूत बनाती है

15 फीसदी तक बढ़ सकती है याददाश्त

अच्छे से पचा पाते हैं हाई कैलोरी स्नैक्स को

नोट- ये खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर बनाई गई है, न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story