×

Ginger Benefits in Hindi: जानें अदरक से जुड़े स्वास्थ्य लाभ, प्रकार, जोखिम और विकल्प

Ginger Benefits in Hindi: यह एक स्वस्थ पेय है क्योंकि इसमें अदरक है, हम जानते हैं कि यह पूरी तरह सच नहीं है। हालांकि यह विषय बहस का विषय है, प्राथमिक प्रश्न जो हवा में लटकता है वह यह है कि क्या अदरक आपके लिए अच्छा है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Aug 2022 11:54 AM GMT
Ginger Ale Drink
X

Ginger Ale Drink (Image credit : social media)

Best Ginger Ale guide 101: प्राचीन समय में लोग छोटी - मोटी बिमारियों का इलाज़ घरेलु तरीकों से ही कर लिया करते थे। अतीत में जाकर देखें तो जी मिचलाना, गले में खराश, और पेट की बीमारियों के लिए अदरक का पानी एक चमत्कारी औषिधि हुआ करता था। मूल रूप से किसी भी प्रकार की बीमारी, और अदरक का पानी आपके लिए पीने योग्य था। हालाँकि, आज उस साधारण उबले हुए अदरक के पानी ने एक फैंसी रास्ता अपना लिया है और खुद को अदरक एले(Ginger Ale) यानी एक कार्बोनेटेड शीतल पेय (असली अदरक के साथ और बिना) में बदल दिया है।

किसी भी अन्य अमेरिकी सोडा और शीतल पेय की तरह, यहां तक ​​कि यह कार्बोनेटेड पेय भी एक बेहद लोकप्रिय दैनिक पेय है, खासकर युवाओं के बीच। जबकि कई लोग कहते हैं कि यह एक स्वस्थ पेय है क्योंकि इसमें अदरक है, हम जानते हैं कि यह पूरी तरह सच नहीं है। हालांकि यह विषय बहस का विषय है, प्राथमिक प्रश्न जो हवा में लटकता है वह यह है कि क्या अदरक आपके लिए अच्छा है।

आइए हम इस उल्लेखनीय प्रसिद्ध पेय पर पर्दे के पीछे की झलक देखते हैं । इस विशेष लेख में, हम अदरक के बारे में सब कुछ कवर करने की कोशिश करेंगे। यानी इसकी परिभाषा, प्रकार और पोषण संबंधी तथ्यों से लेकर इसके स्वास्थ्य लाभ, नुकसान और विकल्प तक।

जिंजर एले( Ginger Ale ) क्या है?

बता दें कि जिंजर एले मूल रूप से एक सोडा है। जो एक अदरक के स्वाद वाला सोडा है। उल्लेखनीय है कि ये मुख्य रूप से एक स्वीटनर और अदरक की जड़ को मिलाकर बनाया जाता है। हालांकि, वाणिज्यिक निर्माता इस पेय को कार्बोनेटेड पानी, नींबू, उच्च फ्रक्टोज कॉर्न सिरप या गन्ना चीनी, नींबू, और अदरक स्वाद (या तो प्राकृतिक या कृत्रिम) के साथ बनाते हैं।

इस फ़िज़ी पेय में आमतौर पर परिरक्षक होते हैं, जैसे सोडियम बेंजोएट और साइट्रिक एसिड। इसके अलावा, कई बार, निर्माता पेय को अदरक का रंग देने के लिए कारमेल रंग का उपयोग करते हैं ताकि इसे लोगों को और अधिक आकर्षक बनाया जा सके। इसके अलावा, कुछ जिंजर एले ब्रांड अपनी स्वाद प्रक्रिया के हिस्से के रूप में सामग्री के अन्य संयोजन भी जोड़ते हैं। हालांकि, ये सामग्रियां मालिकाना मिश्रण हैं, उर्फ, निजी।

लेकिन, हर अदरक पेय का व्यवसायीकरण नहीं होता है। तुम भी कुछ दुकानों में और (निश्चित रूप से) पारंपरिक अदरक एल्स प्राप्त कर सकते हैं। यह पारंपरिक शैली का पेय सोडा के साथ अदरक बग या खमीर (माइक्रोबियल स्टार्टर कल्चर को बढ़ावा देने के लिए) को मिलाकर बनाया जाता है।

अदरक एले के बारे में पोषण संबंधी तथ्य (Nutritional facts about ginger ale)

पोषण संबंधी कारकों को समझने के लिए, हम कनाडा के सूखे अदरक के 350 मिमी कैन पर विचार करना जरुरी है। जिसमें

प्रोटीन: 0 ग्राम

कैलोरी: 138

वसा: 0 ग्राम

कार्बोहाइड्रेट: 36 ग्राम

सोडियम: 49.7 मिलीग्राम

चीनी: 35 ग्राम

फाइबर: 0 ग्राम शामिल है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, जब आप इस फ़िज़ी पेय को पीते हैं तो आपके शरीर में शायद ही कोई लाभकारी पोषक तत्व जाता है।

जिंजर एले ड्रिंक्स के प्रकार (Types of ginger ale drinks)

अदरक एल्स की तीन किस्में बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। जो निम्न हैं :

रेगुलर (Regular)

पारंपरिक किण्वित अदरक एले और सोडा दोनों इस किस्म के अंतर्गत आते हैं। इन पेय में आम तौर पर अदरक, गन्ना चीनी या उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप और कार्बोनेशन होता है।

डाइट (Diet )

लगभग नियमित अदरक के समान, सिवाय इसके कि इसमें चीनी (गन्ना चीनी या उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप) के बजाय कैलोरी-मुक्त या कृत्रिम मिठास होती है।

ड्राई (Dry )

स्पाइसियर जिंजर एल्स इस श्रेणी में आते हैं। इसलिए, अनिवार्य रूप से, अदरक की जड़ का उपयोग करने के बजाय, निर्माता अदरक की जड़ को सुखाने और मसालेदार बनाने के लिए एक विशिष्ट तकनीक का उपयोग करते हैं।

लोकप्रिय जिंजर एले ब्रांड (Popular ginger ale brands)

जिंजर एल्स का निर्माण छोटी और बड़ी दोनों कंपनियों द्वारा किया जाता है। कुछ प्रसिद्ध विपणन ब्रांड हैं -

रीडस (Reed's)

कनाडा ड्राई (Canada Dry)

सीग्राम (Seagram)

वर्नर्स (Vernors)

ब्लेंहिएम (Blenheim)

पोलर (Polar)

फीवर ट्री (Fever Tree)

रेड रॉक बॉयलान (Red Rock Boylan)

ब्रूस कॉस्ट (Bruce Cost)

स्च्वेपपेस (Schweppes)

ब्रुकलिन क्राफ्टर(Brooklyn Crafter)

ब्लू स्काई (Blue Sky)

क्या अदरक आपके लिए अच्छा है? अदरक एले के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

ये स्वास्थ्य लाभ केवल अदरक की उपस्थिति के कारण हैं - चाहे वह अदरक टॉनिक हो या अदरक सोडा। यदि आपके फ़िज़ी पेय में वास्तविक और असली अदरक नहीं है, तो इनमें से कोई भी संभावित लाभ मान्य नहीं होगा।

1. गर्भावस्था में मॉर्निंग सिकनेस

अदरक मॉर्निंग सिकनेस में राहत देता है, खासकर उन गर्भवती महिलाओं के लिए जो अपनी पहली तिमाही या शुरुआती दौर में हैं। लेकिन ऐसे नाज़ुक समय में कृपया सुरक्षित रहने के लिए केवल घर का बना अदरक का ही सेवन करें।

2. मतली के लिए अच्छा है

अदरक पेट फ्लू या आपके पेट और गले में असहज और परेशान उत्तेजना से संबंधित मतली को कम करता है और कम करता है।

3. गले में खराश के लिए अच्छा

अदरक अक्सर गले में खराश, गले के दर्द, खांसी और सर्दी को ठीक करने के लिए जाना जाता है।

4. बीमार होने पर करता है मदद

क्या आपको याद है कि आपके माता-पिता या दादा-दादी तुरंत हमारे लिए गर्म अदरक का पानी या अदरक की चाय लाते थे, जब आप बीमारी के लक्षण दिखाना शुरू करते थे?

5. पाचन में मदद करता है - आपके पेट के लिए अच्छा

शोध के अनुसार, अदरक पाचन एंजाइमों के उत्पादन को प्रभावी ढंग से उत्तेजित करता है जो आपके पाचन को बेहतर बनाता है। इसके अलावा, अदरक में कार्बोनेटेड सोडा होता है, यह किसी भी गैस को छोड़ने में मदद करता है जो आपके सीने में अपच या जलन पैदा कर सकता है।

6. माइग्रेन (संभावना) का करता है प्रबंधन

एक अध्ययन के अनुसार, अदरक के पाउडर में माइग्रेन के प्रबंधित या कम होने के लक्षण दिखाई दिए। हालांकि आप इसे आजमा सकते हैं। यदि यह काम करता है, तो ठीक है, आप अंततः माइग्रेन की दवाओं और उनके दुष्प्रभावों से छुटकारा पाने में सक्षम होंगे।

7. सूजन को कम करने में करता है मदद

अदरक में एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं जो सूजन की संभावना को कम करने में मदद करते हैं।

8. एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव करता है प्रदान

आप अदरक को जितना कम प्रोसेस करेंगे, वह उतने ही अधिक एंटीऑक्सीडेंट गुण दिखाएगा।

9. हृदय स्वास्थ्य का करता है समर्थन

अदरक रक्तचाप को कम करने के लिए जाना जाता है, जो दिल के दौरे और दिल के दौरे के पीछे मुख्य कारकों में से एक है।

10. कोई कैफीन नहीं

जिंजर एले स्वाभाविक रूप से कैफीन से मुक्त होता है, जो इसे गैर-कॉफी पीने वालों और अन्य कैफीन युक्त पेय जैसे कोला के लिए एक स्वादिष्ट विकल्प बनाता है।

एक बार फिर हम आपको याद दिला रहे हैं कि ये स्वास्थ्य लाभ केवल अदरक से हैं, अदरक अले से नहीं (जब तक कि इसमें असली अदरक न हो)।


क्या अदरक आपके लिए खराब है?

अदरक अले के जोखिम या दुष्प्रभाव

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि लगभग सभी कार्बोनेटेड पेय में शर्करा और उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप या मिठास मिलाई जाती है, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं हैं। और, लंबे समय तक, यह किसी व्यक्ति में गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है। इसे कभी-कभार पीना ठीक और ताजगी भरा होता है, हालांकि इसके रोजाना सेवन से आपके बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है। अदरक एले के कुछ दुष्प्रभाव या जोखिम यहां दिए गए हैं -

1. पेट के रोग

कार्बोनेटेड पेय, लंबे समय में, पेट की परत को तोड़ देते हैं, जिससे पेट की बड़ी बीमारियां होती हैं।

2. सूजन और दस्त का बनता है कारण

बहुत अधिक मीठा और कार्बोनेटेड पेय जैसे अदरक एल्स आंत्र प्रणाली को परेशान करते हैं, जो बदले में, पेट में गड़बड़ी की ओर जाता है जिससे अत्यधिक गैस और खराब दस्त या कब्ज होता है।

3. डेंटल कैविटी

अदरक एल्स में चीनी की मात्रा और मिठास की अधिक मात्रा निश्चित रूप से आपके दांतों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालेगी, जिससे कैविटी हो सकती है और इनेमल का क्षय हो सकता है।

4. रक्त के थक्के जमने में डालता है बाधा

अदरक का अधिक मात्रा में सेवन करने से रक्त का थक्का बनने में बाधा उत्पन्न हो सकती है जिससे आपका रक्त पतला हो सकता है। अब, यदि आपको चोट लग जाती है और रक्तस्राव शुरू हो जाता है, तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है, जिसका अर्थ है, आप थोड़े समय में बहुत सारा खून खो देंगे।

5. टाइप 2 मधुमेह का खतरा

एक बार फिर, शर्करा युक्त पेय सीधे मधुमेह के समानुपाती होते हैं। आप जितना अधिक मीठा और कार्बोनेटेड पेय का सेवन करेंगे, आपको मधुमेह होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। यदि आपके परिवार में मधुमेह चलता है, अर्थात वंशानुगत है, तो आपको प्रतिदिन ऐसे पेय पदार्थ पीने से बचना चाहिए।

6. सूजन बढ़ाता है

कुछ निर्माता सोडियम बेंजोएट का उपयोग खाद्य परिरक्षक के रूप में करते हैं। शोध के अनुसार, इन एडिटिव्स का अधिक मात्रा में सेवन करने से सूजन हो सकती है।

7. वजन बढ़ना

जिंजर एले जैसे पेय में बड़ी मात्रा में कैलोरी होती है, जो निश्चित रूप से आपके वजन को प्रभावित करेगी और आपकी मांसपेशियों को ढीला करेगी। रोजाना इस पेय का सेवन करने से आप कमजोर भी महसूस करेंगे।

अदरक अले के विकल्प

क्या अदरक एले स्वास्थ्यप्रद सोडा है निश्चित रूप से एक बड़ी संख्या है।

यह समय (और बेहतर) है कि आप इस ओवररेटेड पेय को छोड़ दें और ऐसा पेय चुनें जो आपको समान रूप से प्यार करता हो। नीचे जिंजर एल्स के कुछ विकल्प दिए गए हैं - सबसे अच्छी बात यह है कि आप उन्हें अपने घर के आराम से आसानी से DIY कर सकते हैं!

अदरक की चाय

उबलते पानी में कटा हुआ अदरक डालें, और हो गया! यह इतना आसान है! हमारा सुझाव है कि आप इसके स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए इसमें कुछ रचनात्मक मोड़ दें। उदाहरण के लिए, आप गले की खराश या बीमारी से उबरने के लिए कुछ लौंग और इलायची मिला सकते हैं, या आप अपनी नसों को शांत करने के लिए पुदीना मिला सकते हैं।

ताजा नींबू-नींबू सोडा

आमतौर पर नींबू पानी के रूप में जाना जाता है। सरल, आसान, प्रभावी, ताज़ा - नींबू-नींबू सोडा भी स्वास्थ्यप्रद और सस्ते विकल्पों में से एक है।

सादा सेल्टज़र पानी

सरल और बिना मिलावट वाला पानी कार्बन डाइऑक्साइड से भरा हुआ। इसका एक स्पष्ट स्वाद है, इसलिए आप अपने पसंदीदा फल जैसे जामुन या संतरे को जोड़कर इसे अपना व्यक्तिगत स्पर्श या स्वाद दे सकते हैं। इसके अलावा, सेल्टज़र पानी में चीनी या कोई स्वीटनर नहीं होता है, जिससे यह अदरक एले का एक स्वस्थ विकल्प बन जाता है। लेकिन याद रखें कि भारी कार्बन डाइऑक्साइड के कारण आपको बहुत अधिक गैस मिलने की संभावना है।

जिंजर स्मूदी

जो स्मूदी का आनंद नहीं लेता है, तो क्या हुआ अगर इसमें अदरक है?! अदरक की तीखी गंध और स्वाद को कम करने के लिए संतरे, अंगूर, या जामुन या पत्तेदार सब्जियां जैसे केल या पालक जैसी साइट्रस सामग्री जोड़ें और इसे खाएं - कोई निर्णय नहीं!

अदरक की बियर

खमीर के साथ एक किण्वन बर्तन में ताजा (या सूखे) अदरक, चीनी और नींबू के रस को मिलाकर तैयार किया गया। यह एक गैर-मादक बियर के रूप में एक मजबूत जिंजरी स्वाद, चटपटी खुशबू और कार्बोनेटेड फ़िज़ के रूप में अत्यधिक मांग में है।

निष्कर्ष :

जिंजर एले निश्चित रूप से एक सुपर लोकप्रिय पेय है, लेकिन यह निश्चित रूप से स्वास्थ्यप्रद नहीं है। उच्च चीनी सामग्री से लेकर उच्च कैलोरी तक, यह पेय आपको केवल क्षणिक आनंद दे सकता है। हालाँकि, यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो इसे नियमित रूप से पीना पसंद करते हैं, तो आप एक परेशानी में हैं, जब तक कि आप इसके अवयवों को पढ़ना शुरू नहीं करते। इसके अलावा, जब आपके पास कई स्वस्थ और समान रूप से स्वादिष्ट विकल्प हों तो इसे क्यों चुनें। आपका शरीर ही आपका मंदिर है, सोच समझ कर चुनाव करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story