×

Health Benefits Of Vegetarian Diet: शाकाहारी भोजन के फायदे हैं अनेक, हेल्दी लाइफ के लिए बहुत जरूरी

Health Benefits Of Vegetarian Diet: शाकाहारी भोजन के फायदे एक या दो नहीं बल्कि कई सारे हैं। शाकाहारी डाइट हेल्दी लाइफ के लिए बहुत जरूरी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 23 Aug 2021 12:14 PM GMT
Health Benefits Of Vegetarian Diet: शाकाहारी भोजन के फायदे हैं अनेक, हेल्दी लाइफ के लिए बहुत जरूरी
X

शाकाहारी भोजन (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Health Benefits Of Vegetarian Diet: अक्सर लोग शाकाहारी भोजन (Vegetarian Meal) करने वाले लोगों को डाइट बदलने की सलाह देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि वेजिटेरियन खाना खाने से शरीर में जरूरी प्रोटीन (Protein), विटामिन्स (Vitamins) की कमी रह जाती है, लेकिन क्या आपको पता है कि शाकाहारी भोजन के फायदे (Shakahari Bhojan Ke Fayde) एक या दो नहीं बल्कि कई सारे हैं। जी हां, शाकाहारी डाइट (Vegan Diets) से सेहत को कई सारे फायदे होते हैं।

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक, अगर आपकी शाकाहारी डाइट (Vegan Diets) है तो इससे आपको साइड इफेक्ट का खतरा बहुत ही कम रहता है। इसके अलावा शाकाहारी भोजन से शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में ताकत मिलती है। तो चलिए जानते हैं कि वेजिटेरियन फूड किस तरह से आपकी लाइफ को हेल्दी रखने में मदद (Vegetarian Diets Benefits) करते हैं।

शाकाहारी भोजन (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शाकाहारी होने के फायदे (Benefits To Be A Vegetarian)

शाकाहारी भोजन से वजन होता है कम (Vegetarian Diet Weight Loss)

वजन कम करने में शाकाहारी भोजन को मददगार माना जाता है। कई स्टडी में यह बात साबित भी हुई है। दरअसल, शाकाहारी फूड में कैलोरी कम होती है, ऐसे में वजन कम करने में यह अहम रोल निभाता है। इसके अलावा वेजिटेरियन डाइट होने से शरीर में फाइबर की कमी पूरी होती है, जो कि शरीर के सुचारू कामकाज (Smooth Functioning) में बहुत मददगार होता है।

हार्ट को रखता है स्वस्थ

शाकाहारी भोजन करने से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। साथ ही इससे दिल की बीमारी से मौत की आशंका 42 फीसदी तक कम हो जाती है। यह बात एक रिसर्च में सामने आई है। इसके अलावा वेगन होने का फायदा यह भी है कि इससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा 75 फीसदी तक कम हो जाता है।

डायबिटीज को रखता है नियंत्रित

शुगर के पेशेंट के लिए शाकाहारी भोजन काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे टाइप-2 डायबिटीज और ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है। एक रिसर्च में सामने आया है कि शाकाहारी खाना खाने वाले लोगों में खतरनाक टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा मांसाहारी लोगों की तुलना में े78 फीसदी कम होता है।

कई बीमारियों को रखता है दूर

इसके अलावा कैंसर, किडनी संबंधित कई बीमारियां होने का खतरा शाकाहारी लोगों में कम रहता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर तैयार की गई है, ऐसे में इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story