×

Health Benefits Of Watermelon: दिल को रखना है सुरक्षित तो चबाकर खायें तरबूज , अन्य भी हैं आश्चर्यचकित फायदे

Health Benefits Of Watermelon: तरबूज में उच्च जल संरचना और फाइबर सामग्री तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद करती है, इसलिए आपको भोजन के बीच में भूख नहीं लगती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 March 2023 7:10 AM GMT
Health Benefits Of Watermelon
X

Health Benefits Of Watermelon (Image credit: social media)

Health Benefits Of Watermelon: मौसम में ताजे फल खाना, उनसे अधिकतम स्वाद, पोषण और एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। अब जब गर्मियां आ गई हैं, तो आप ताज़गी भरे तरबूजों को मिस नहीं कर सकते हैं।

यह रसीला और कुरकुरे फल पानी की मात्रा से भरपूर है और आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है, जो आने वाले हफ्तों में सुनिश्चित करने के लिए अति आवश्यक होगा। बस यह सुनिश्चित करें कि आप अधिक न खाएं और इसे नाश्ते के दौरान या नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच में खाना पसंद करें। आप शाम के समय भी इसका आनंद ले सकते हैं लेकिन रात के समय इसे खाने से बचें क्योंकि इससे आपका पेट खराब हो सकता है।

इस गर्मी में तरबूज खाने से आपको कुछ लाभ मिल सकते हैं:

प्रतिरक्षा को बढ़ाता है (Boosts immunity)

यह विटामिन सी से भरपूर होता है जो शरीर को प्रतिरक्षा कार्य, कोशिका संरचना और घाव भरने के लिए कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करता है। तरबूज में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन का स्तर स्वस्थ त्वचा और बालों को बढ़ावा देता है।

वजन घटाने को बढ़ावा देता है (Promotes weight loss)

कुछ लोगों को संदेह है कि चूंकि तरबूज मीठा होता है, इसलिए इसमें चीनी की मात्रा अधिक हो सकती है। हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि 100 ग्राम कच्चे तरबूज में केवल 6.2 ग्राम चीनी होती है।

तरबूज में उच्च जल संरचना और फाइबर सामग्री तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद करती है, इसलिए आपको भोजन के बीच में भूख नहीं लगती है। यदि आप करते भी हैं, तो तरबूज आपका संपूर्ण स्नैक हो सकता है और एक छोटा सा हिस्सा आपकी भूख को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त है। इसके अलावा, इसमें कैलोरी कम होती है इसलिए आपको वजन बढ़ने से डरने की जरूरत नहीं है। वास्तव में, तरबूज एक नकारात्मक कैलोरी वाला फल है और इसमें जोड़ने की तुलना में पाचन के दौरान अधिक कैलोरी जलाने की प्रवृत्ति होती है।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है (May improve heart health)

तरबूज में कई पोषक तत्व स्वस्थ दिल का समर्थन कर सकते हैं। अध्ययनों में पाया गया है कि लाइकोपीन (तरबूज में मौजूद) कोलेस्ट्रॉल कम करने और रक्तचाप को बनाए रखने में मदद कर सकता है। यह उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के कारण होने वाली ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा, तरबूज में एक एमिनो एसिड सिट्रूलाइन, नाइट्रिक ऑक्साइड पैदा करता है जो रक्तचाप को अचानक बढ़ने से रोकता है।

दृष्टि के लिए अच्छा है (Good for vision)

लाइकोपीन आपकी दृष्टि के लिए भी बहुत अच्छा है। शोध के अनुसार, लाइकोपीन के एंटीऑक्सीडेंट और जलनरोधी गुण उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (एएमडी) को रोकने में मदद कर सकते हैं - एक आम आंख की समस्या जो वृद्ध वयस्कों में अंधापन का कारण बन सकती है।

गम सुरक्षा प्रदान करता है (Provides gum protection)

तरबूज विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो आपके मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। यह प्लाक बिल्ड-अप को भी धीमा कर सकता है। इसलिए तरबूज खाने से आपके मसूड़े मजबूत हो सकते हैं और आपके मसूड़े के ऊतकों को बैक्टीरिया के आक्रमण से बचा सकते हैं। यह आपके दांतों को सफेद करने में भी मदद करता है और आपके होठों को सूखने या फटने से रोकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story