×

Kids Diet: बहुत ज्यादा चीनी खाने से होते हैं कई नुकसान, जानें बच्चों को दें कितनी शुगर

Kids Healthy Diet: बच्चों को अधिक मात्रा में न तो नमक खिलाना सही है और न ही चीनी। यहां हम आपको बता रहे हैं कि एक दिन में बच्चों की डाइट में कितनी शुगर एड करनी चाहिए।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 17 April 2024 6:00 AM GMT (Updated on: 17 April 2024 6:00 AM GMT)
Kids Diet: बहुत ज्यादा चीनी खाने से होते हैं कई नुकसान, जानें बच्चों को दें कितनी शुगर
X

Kids Diet (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Health Care Tips For Babies: पैरेंटिंग कोई आसान टास्क नहीं है। बच्चे के लिए क्या सही है क्या नहीं, इन सभी बातों का ख्याल पैरेंट्स को रखना पड़ता है। खासतौर से छोटे बच्चों की डाइट को हेल्दी (Kids Healthy Diet) रखना पड़ता है, ताकि इसका कोई बुरा असर उनकी हेल्थ पर न हो। बच्चे को न तो नमक (Salt) ज्यादा मात्रा में खिलाना सही है और न ही चीनी (Sugar)। अक्सर आपने बड़ों को टोकते सुना होगा कि बच्चों को ज्यादा मीठा नहीं खिलाना चाहिए। लेकिन बचपन में बच्चे मीठा खाने के इतने ज्यादा शौकीन होते हैं कि उन पर लगाम लगाना कठिन हो जाता है। जूस, कैंडी, चॉकलेट्स तो वह आए दिन खाते रहते हैं। लेकिन चीनी की अधिक मात्रा उनके लिए हानिकारक (Sugar Side Effects On Kids) साबित हो सकती है। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि बच्चों को एक दिन में कितनी चीनी खिलाना (Bacchon Ko Ek Din Mein Kitni Chini Khaye) सही है।

चीनी से होने वाले नुकसान (Chini Se Hone Wale Nuksan)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सबसे पहले हम शुगर का अधिक सेवन करने से बच्चों को होने वाले नुकसान (Sugar Side Effects) के बारे में जान लेते हैं। चीनी का रोजाना अधिक सेवन करने से न केवल बच्चों बल्कि व्यस्कों की सेहत पर भी नकारात्मक असर पड़ता है। बच्चों को ज्यादा चीनी खिलाने से उन्हें दांतों की सड़न, रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) में कमी और डायबिटीज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा उनकी किडनी भी प्रभावित हो सकती है। इसलिए कोशिश करना चाहिए कि सीमित मात्रा में ही किड्स की डाइट में चीनी (Sugar In Kids Diet) एड करें। आइए जानें कुछ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जो ज्यादा चीनी खाने की वजह से हो सकती हैं।

1- मोटापा

2- डायबिटीज

3- दांतों की सड़न

4- आंखें हो सकती हैं खराब

5- किडनी हो सकती है प्रभावित

6- पाचन खराब होना

7- अस्थमा की शिकायत

8- इम्यून सिस्टम कमजोर होना

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कितनी खिलानी चाहिए चीनी (Sugar Intake By Age)

अब इतनी सारी समस्याएं देखकर घबराने की जरुरत नहीं है बल्कि बच्चों की डाइट में चीनी की मात्रा कम करने की जरुरत है। बता दें दूध और फलों में नेचुरल शुगर मौजूद होते हैं, जिससे कोई दिक्कत नहीं होती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, बच्चे और टीनएजर्स को डेली 25 ग्राम या 6 चम्मच से कम चीनी का सेवन करना चाहिए। वहीं, व्यस्कों को एक दिन में 30 ग्राम से अधिक चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए। 4 से 6 साल के बच्चों को एक दिन में 19 ग्राम से ज्यादा, जबकि 7 से 10 साल के बच्चों को 24 ग्राम से अधिक शुगर कंज्यूम नहीं करना चाहिए। अगर आपका बच्चा मीठा खाने का जिद्द करता है, जिसमें चीनी हो तो इस स्थिति में आप शुगर के अल्टरनेटिव का यूज कर सकती हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों का पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story