स्वास्थ्य मेला : राज्यपाल आनंदीबेन ने बच्चों से कही ये बड़ी बात

उन्होंने बच्चों से भी कहा कि जब कभी उन्हें देखने में तकलीफ हो तो तुरन्त माता-पिता को बतायें। इसी तरह अध्यापकों की भी जिम्मेदारी है कि वे अपने क्लास में बच्चों के हाव-भाव पर ध्यान देते रहें, क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही से आंखों को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।

लखनऊः राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज यहां बैंक ऑफ महाराष्ट्र एवं वागा सुपर स्पेशिएलिटी हास्पिटल के संयुक्त तत्वावधान में ‘निःशुल्क स्वास्थ्य मेला’ के उद्घाटन के अवसर कहा कि अभिभावकों को छोटी उम्र से ही बच्चों की आंखों की जांच कराते रहना चाहिए, जिससे समय रहते आंखों का समुचित इलाज कराया जा सके।

उन्होंने बच्चों से भी कहा कि जब कभी उन्हें देखने में तकलीफ हो तो तुरन्त माता-पिता को बतायें। इसी तरह अध्यापकों की भी जिम्मेदारी है कि वे अपने क्लास में बच्चों के हाव-भाव पर ध्यान देते रहें, क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही से आंखों को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र की सराहना

राज्यपाल ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र द्वारा सामाजिक दायित्वों के निर्वहन में योगदान देने की प्रशंसा करते हुए कहा कि निःशुल्क स्वास्थ्य मेले के आयोजन में सहयोग प्रदान कर गरीबों को निःशुल्क स्वास्थ्य चिकित्सा उपलब्ध कराना निश्चित रूप् से एक पुनीत कार्य है। उन्होंने बैंकों से अपील की कि वे शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपने सीएसआर फंड का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। उन्होंने अस्पताल प्रशासन से भी गरीबों के इलाज में भरपूर सहयोग देने का आह्वान किया।

निजी अस्पतालों से सहयोग मांगा

राज्यपाल ने आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रूपये की सीमा तक निजी चिकित्सालयों द्वारा निःशुल्क इलाज करने में सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि यह योजना गरीबों के लिये है तथा इसका अनुचित लाभ नहीं उठाया जाना चाहिए। उन्होंने आशा व्यक्त की कि गांवों में भी इसी तरह के हेल्थ कैम्प लगाकर गरीबों को निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।

राज्यपाल ने चिकित्सकों से की बात

आनंदी बेन पटेल ने स्वास्थ्य मेले में उपचारित मरीजों एवं बच्चों से भेंटकर उनका हाल-चाल जाना। इसके अलावा उन्होंने स्वास्थ्य मेले का निरीक्षण कर निःशुल्क जांच के संबंध में चिकित्सकों से भी बातचीत की।

इसे भी पढ़ें

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने ऐसे किया एन0सी0सी0 कैडेटों का सम्मान

इस अवसर पर बैंक ऑफ महाराष्ट्र के महाप्रबन्धक वीपी श्रीवास्तव तथा अंचल प्रबन्धक जीडी सिंह, वागा अस्पताल की निदेशक डॉ. पल्लवी सिंह, बड़ी संख्या में जांच कराने आये स्कूली बच्चे, मरीज के अलावा चिकित्सक एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

महाशिवरात्रि पर्व पर बधाई दी

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर समस्त प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए उनकी सुख-समृद्धि के लिये अपनी मंगल कामना की हैं। राज्यपाल ने अपने संदेश में कहा है कि भगवान शिव की उपासना से जुड़े इस पर्व की अपनी विशेष महत्ता है। उन्होंने कहा कि हमारे सभी पर्व भारतीय संस्कृति को मजबूत बनाने के साथ-साथ पारस्परिक एकता का सन्देश देते हैं।

इसे भी पढ़ें

आनंदीबेन पटेल के बजट पढ़ने के दौरान विपक्षी पार्टियों के विधायकों ने जमकर हंगामा किया