×

Health Benefit Of Bay Leaf: आइये जानते हैं तेजपत्ते के अनगिनत फायदें

ज्यादातर भारतीय पकवानों में स्वाद बढ़ाने के लिए तेजपत्ते का इस्तेमाल किया जाता है पर बहुत कम लोग जानते हैं इसके औषधीय गुण

Pallavi Srivastava
Published on: 5 Jun 2021 11:16 AM GMT (Updated on: 5 Jun 2021 12:17 PM GMT)
Health Benefit Of Bay Leaf: आइये जानते हैं तेजपत्ते के अनगिनत फायदें
X

Benefits Of Bay Leaf: आपको को तो पता ही है कि हमारे किचन में रखे मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी कितने गुड़कारी हैं। अगर सही खान-पान और अपनी नियमित दिनचर्या को ठीक रखा जाए तो हम कभी बिमार पड़े ही न। और अगर छोटी मोटी बिमारी लग भी जाए तो किचन के इन मसालों को सही तरीके से इस्तेमाल करके खुद को जल्दी ही स्वस्थ्य कर लेते हैं। वैसे तो किचन में रखे सारे मसालों के अपने अलग-अलग गुण हैं तो आइये आज हम आपको तेजपत्ता के गुणों के बारे में बतातें हैं-

तेज पत्ता हर भारतीय रसोई में आपको आसानी से मिल जाएगा वो भी बहुत कम दामों में। यह ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल व्यंजनों में जायका और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि तेजपत्ते का इस्तेमाल करके कई बीमारियों से बचा सकता है। तेज पत्ते का वैज्ञानिक नाम लॉरस नोबिलिस है। तेजपत्ता एक सुगंधित पत्ता है।बरसों से इस पत्ते का प्रयोग खाने में किया जा रहा है। तेज पत्ते की 2400 से 2500 प्रजातियां हैं, जिसमें से अधिकतर पूर्वी एशिया, दक्षिण व उत्तरी अमेरिका और एशिया में पाई जाती हैं।



पाचन संबंधी बिमारी में लाभदायक

अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्या है तो आप तेजपत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेट से जुड़ी कई समस्याओं में ये कारगर है। तेजपत्ते को काली चाय में डालकर या गर्म पानी में उबालकर कर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। तेजपत्ते के इस्तेमाल से कब्ज, एसिडिटी और मरोड़ जैसी समस्याओं से राहत मितली है।


किडनी स्टोन में कारगर है तेजपत्ता

अगर आपको किडनी में स्टोन की समस्या है तो आप तेजपत्ते का इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही किडनी से जुड़े अन्य बिमारी में भी कारगर है। तेजपत्ते को उबालकर उस पानी को ठंडा करके पीए।

डायबिटीज के लिए तेजपत्ता है फायदेमंद

शोध के अनुसार मधुमेह की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए तेज पत्ते का सेवन लाभकारी हो सकता है। बाजार में तेजपत्ता युक्त कैप्सूल भी आता है जिसके सेवन से इंसुलिन के स्तर में सुधार हो सकता है। तेजपत्ते से रक्त में ग्लूकोज की मात्रा घट सकती है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल में भी तेजपत्ता फायदेमंद है। एक अध्यन के मुताबिक तेज पत्ते का सेवन टोटल कोलेस्ट्रॉल में 20 से 24 तक की कमी ला सकता है।




अच्छी नींद दिलाता है तेजपत्ता

आजकल के भगदौड भरी जीवनशैली में लोगों में कम नींद आना एक बहुत बड़ी समस्या बन गयी है। कोरोना काल में ज्यादातर लोग घर से ही काम करते हैं। और देर रात तक लैपटाॅप पर बैठे रहते हैं जिससे नींद पूरी नहीं हो पाती है ऐसे में आपको तेजपत्ते का सेवन करना चाहिए।


माइग्रेन में लाभदायक है तेजपत्ता

तेज सिर में तेजपत्ते का तेल बहुत लाभ पहुंचाता है। बाजार में आसानी से उपलब्ध तेल को सिर में हल्के हाथों से मसाज करने से सिर दर्द में राहत मिलती है।

हकलाने की समस्या होगी दूर

रुक-रुक कर बोलने वाले या हकलाने वाले व्यक्ति को रोज तेजपत्ता को जीभ के नीचे रखकर चूसना चाहिए। इससे हकलाने व तुतलाने की समस्या दूर होती है।

दांतों में चमक

तेजपत्ते के पाउडर से सुबह शाम मंजन करने से दांतों में चमक आती है साथ ही दांत संबंधी बिमारी भी दूर होती है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story