×

Health Risk for Gym Beginners: पहली बार कर रहे हैं जिम ज्वाइन, तो इन बातों का रखें ध्यान वरना हो सकते हैं हार्ट अटैक के शिकार

Health Risk for Gym Beginners: आज के समय हर कोई फिट और स्लिम रहना चाहते है। जिसके लिए वर्कआउट या एक्सरसाइज भी करते हैं। कुछ सालों से जिम ज्वाइन करने वालों की संख्या में काफी बढ़ोतरी आई है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 11 Dec 2022 2:35 AM GMT
Health Risk for Gym Beginners
X

Health Risk for Gym Beginners (फोटो- सोशल मीडिया)

Health Risk for Gym Beginners: आज के समय हर कोई फिट और स्लिम रहना चाहते है। जिसके लिए वर्कआउट या एक्सरसाइज भी करते हैं। वहीं पिछले कुछ सालों से जिम ज्वाइन करने वालों की संख्या में काफी बढ़ोतरी आई है। लेकिन वहीं हार्ट अटैक के कारण हो रहे मौत का एक कारण जिम भी बताया जा रहा है। ऐसे में अगर आप जिम ज्वाइन करने की सोच रहें हैं तो हार्ट अटैक या अन्य जोखिम से बचने के लाइट आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। तो आइए जानते हैं विस्तार से:

जिम ज्वाइन से पहले इन बातों का रखें ख्याल

अपनी जरूरतों के लिए जिम ज्वाइन

दरअसल आज के युवा सेलिब्रिटीज को देखकर जिम में वर्कआउट करने के लिए तैयार हो जाते हैं। जो सही नहीं है क्योंकि आपको यह पता होना चाहिए कि आपकी उम्र क्या है, क्या आपका शरीर जिम (gym tips for beginners) जाने के लिए तैयार है? वहां के भारी-भरकम एक्सरसाइज इक्विप्मेंट्स को आप उठा सकते हैं? अगर हां, तो ही जिम ज्वाइन करें। साथ ही 18 साल से पहले जिम जाना अधिक सही नहीं होता, बेहतर होगा कि आप मेडिकल एक्सपर्ट्स से सलाह (gym tips for beginners) जरूर लें।

हेवी मशीन से ना करें शुरुआत

जिम ज्वाइन करते ही पहले ही दिन हेवी मशीन उठाने से बचें। आप पहले हल्के-फुल्के एक्सरसाइज करें। हल्के इक्विप्मेंट्स से पहले एक्सरसाइज करें, फिर वॉर्मअप और स्ट्रेचिंग करें क्योंकि इससे शरीर की मांसपेशियों को खुलने में मदद मिलती है।

लगातार एक्सरसाइज नहीं करें

पांच से दस दिनों तक लगातार ज्यादा घंटे जिम में एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपकी मांसपेशियों में काफी दर्द हो सकता है। ध्यान रखें दस दिनों तक सिर्फ आधे घंटे ही जिम में वर्कआउट करें और बीच में ब्रेक भी लेते रहें। दरअसल अधिक थक जाने से आप सारा दिन कोई काम नहीं कर पाएंगे।

उम्र अधिक है तो फिटनेस एक्सपर्ट से लें सलाह

अगर आप 35 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति हैं और जिम ज्वाइन करना चाहते हैं, तो फिटनेस ट्रेनर से संपर्क कर सलाह लें। फिर उसके बाद ही जिम ज्वाइन करें। साथ ही लोकल जिम ज्वाइन करने से बचें। आप वहीं जाएं, जहां फिटनेस प्रोग्राम को सही तरीके से गाइड करने के लिए जिम में अच्छे प्रोफेशनल कंसल्टेंट्स, फिटनेस एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट्स, न्यूट्रिशनिस्ट्स आदि हों।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story