×

Health : अगर खाते है अधिक चीनी तो तुरंत छोड़ें

seema
Published on: 9 Jun 2018 8:00 AM GMT
Health : अगर खाते है अधिक चीनी तो तुरंत छोड़ें
X

लखनऊ : हाल में आये एक शोध में कहा गया है कि चीनी सेहत के अधिक नुकसानदायक है। चीनी के सेवन से रक्त में नुकसानदायक ब्लड फैट्स, ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ जाते हैं। इनसे स्ट्रोक और हार्ट डिजीज का जोखिम बढ़ता है। चीनी छोड़कर या कम करके आप इस खतरे को कम कर सकते हैं। रिफाइण्ड शुगर से मीठे के प्रति मोह बढ़ जाता है। मिठाई वजन बढ़ाती है। इसके अलावा भी चीनी कई समस्याओं की जन्म देती है। जानते हैं चीनी और क्या नुकसान करती है :

आती है अच्छी नींद

आप सोने से पहले मीठी चीजें, शरबत या आइसक्रीम आदि खाना छोड़ दें। चीनी से स्ट्रेस हार्मोन सक्रिय हो जाते हैं, जो अनिद्रा का सबब बन जाते हैं। मिठाई छोड़ कर आप इस असुविधा से बच सकते हैं।

बढ़ती है इम्युनिटी

चीनी को क्रॉनिक इन्फ्लेमेशन का भी कारक माना जाता है। इससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। नतीजतन यह सर्दी जुकाम के बैक्टीरिया से प्रभावी मुकाबला नहीं कर पाता। चीनी कम करके आप एलर्जी और अस्थमा जैसे रेस्पीरेटरी डिसऑर्डर्स से भी राहत पा सकते हैं। अगर आपकी उम्र ज्यादा है तो चीनी की कम मात्र लेना ही ठीक होता है। आपकी सेहत अच्छी रहेगी।

यह भी पढ़ें : स्पेशल: ईरानी चिकन बिरयानी का लजीज स्वाद, बना देगा आपकी ईद खास

दांत की बीमारियां घटती है

दांतों की बीमारी कैविटीज का प्रमुख कारण चीनी यानी मीठी टॉफी, चॉकलेट, मिठाइयां आदि है। इनसे बैक्टीरिया बढ़ते हैं और मुंह में अम्ल तैयार करते हैं, जो दांतों का सडऩ का सबब बन जाता है। चीनी छोड़कर आप दांतों को साफ, स्वस्थ और सुंदर रख सकते हैं और सांसों की ताजगी को भी बरकरार रख सकते हैं।

कम होता है तनाव

अधिक चीनी या मीठा ज्यादा खाने से लॉन्ग टर्म में डिप्रेशन का खतरा रहता है। इसलिए मीठा कम खाएंगे तो मिजाज अच्छा रहेगा। यह दिमाग में मौजूद हार्मोन्स को बढ़ाती है। इसलिए जितना कम हो सके तो इसकी मात्रा कम करे। अगर मीठे की तलब लगे तो आप गुड़ या कोई दूसरा नेचुरल मीठा ले सकते हैं।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story