×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Health Tips: सेहत को फिट और तंदरुस्त रखने के लिए जरूर जानें ये बातें

Health Tips in Hindi: आज हम आपको यहां पर हेल्थ से जुड़ी कुछ अहम टिप्स देने वाले हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 24 May 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 24 May 2024 5:01 AM GMT)
Health Care Tips
X

Health Care Tips (Photo- Social Media)

Health Se Judi Kuch Jankariyan: स्वस्थ रहना आज के समय में एक बड़ा टास्क बन गया है, क्योंकि बदलती लाइफस्टाइल की वजह से आज कल इंसान कुछ न कुछ छोटी-मोटी समस्याओं को झेल ही रहा है, कभी दर्द की समस्या या कभी कुछ और। आज हम आपको हेल्थ से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां देने वाले, जो आपके जीवन में बहुत काम आएंगी, जी हां ! इन छोटे-मोटे टिप्स को फॉलो कर आप खुद को तंदरुस्त और फिट रख सकते हैं। आइए जानें।

हेल्थ से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें (Health Care Tips)

अक्सर ही लोग कहा करते हैं कि हेल्थ है तो वेल्थ है, इसलिए हेल्थ का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो गया है, और आज के समय में तो खास कर। तो आइए यहां कुछ जरूरी टिप्स जान लीजिए, जो कभी न कभी जीवन में आपके जरूर काम आएंगी।


गुब्बारा फुलाने के लाभ

गुब्बारे से जुड़ी एक दिलचस्प जानकारी आपको बताएं तो प्रतिदिन 10 मिनट तक गुब्बारा फुलाने से मुंह का कैंसर, फेंफड़े का कैंसर, हार्ट अटैक और हार्ट ब्लॉकेज जैसी बीमारियां कभी नहीं होंगी।

भुना हुआ लहसुन के लाभ

लहसुन सेहत के लिए अच्छा होता है, वहीं यदि रोजाना भुना हुआ लहसुन का सेवन किया जाए तो आपको शारीरिक कमजोरी नहीं होगी।

काजू खाने के फायदे

रोजाना सुबह खाली पेट 3 से 4 काजू खाकर, शहीद चाटने से याददाश्त अच्छी होती है, साथ ही दिमागी कमजोरी भी दूर होती है।

किवी खाने के फायदे

प्रेग्नेंट महिलाओं को किवी फल जरूर खाना चाहिए, क्योंकि इसमें फोलेट होता है, जो बच्चे के मानसिक विकास के लिए लाभकारी होता है।

पत्तागोभी खाने के फायदे

पत्तागोभी सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होती है, कहा जाता है कि इसमें दूध के बराबर कैल्शियम होता है, इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, इस वजह से पत्तागोभी जरूर खाना चाहिए।

राजमा जरूर खाएं

राजमा में भर-भर कर प्रोटीन पाया जाता है, जो लोग वेजिटेरियन होते हैं, उन्हें खासतौर पर राजमा का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि इससे अच्छी मात्रा में बॉडी को प्रोटीन मिलता है।

तेजपत्ता का फायदा

तेजपत्ता के फायदे के बारे में जान आप हैरान ही रह जायेंगे। जो लोग रुक-रुक कर बोलते हैं या बोलते समय हकलाते हैं उन्हें जीभ के नीचे रखकर तेजपत्ता चूसना चाहिए, ऐसा करने से हकलाना बंद हो जाता है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story