×

Health Tips: पीरियड्स पर असर डालती है हीटवेव, जानिए कैसे और क्या करें इस स्थिति में

Health Tips: हीटवेव की वजह से आपका मंथली साइकिल प्रभावित हो सकता है साथ ही कई अन्य परेशानिया भी हो सकतीं हैं। आइये जानते हैं कैसे।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 Jun 2024 6:17 PM GMT
Health Tips
X

Health Tips (Image Credit-Social Media)

Health Tips: इस साल भीषण गर्मी ने कई लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाला है। हम सभी जानते हैं कि लू लगने इस गर्मी में बाहर निकलना कितना खतरनाक हो सकता है और ये हीटवेव हमारे शरीर पर क्या प्रभाव डालता है। वहीँ क्या आपको पता है कि इस चिलचिलाती गर्मी में पीरियड्स या मासिक धर्म स्वास्थ्य और इसके चक्र पर भी काफी ज़्यादा प्रभाव पड़ता है। आइये जानते हैं कैसे और कितना प्रभाव डालती है हीटवेव महिलाओं के मासिक चक्र और पीरियड्स पर।

क्या गर्मी की लहरें मासिक धर्म को प्रभावित कर सकती हैं? ये वो सवाल है जो शायद आपके दिमाग में पहले कभी नहीं आया होगा, है ना? खैर, मौसमी बदलाव, विशेष रूप से गर्मी, एक महिला की के पीरियड साइकिल के लिए जिम्मेदार हार्मोनल संतुलन को बाधित करती है, जो आगे चलकर पीरियड फ्लो , इसकी अवधि और यहां तक ​​कि ऐंठन और अन्य लक्षणों की तीव्रता में परिवर्तन को प्रभावित कर सकती है।

आपको बता दें कि डीहाइड्रेशन का मासिक धर्म प्रवाह और चक्र नियमितता पर सीधा प्रभाव डालता है, जिससे संभावित रूप से साइकिल छोटा या स्पॉटिंग हो सकती है। आइए उन अन्य तरीकों पर नज़र डालें जिनसे तापमान में वृद्धि मासिक धर्म को प्रभावित कर सकती है।

मुँहासे का होना

आपके मंथली साइकिल पर हीटवेव का एक प्रभाव मुँहासे की अवधि के दौरान दिखाई देता है। लगातार पसीना आने और हार्मोनल बदलाव के कारण समस्या बढ़ जाती है, जिससे आपको सुस्ती और चिड़चिड़ापन भी महसूस हो सकता है।

इन्फेक्शन का खतरा

गर्म मौसम या हवा में बढ़ी हुई नमी आपको यीस्ट संक्रमण का शिकार बना सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि बैक्टीरिया की अत्यधिक वृद्धि के लिए मौसम जिम्मेदार होता है।

सूजन और थकान

पारे के स्तर में वृद्धि को सीधे तौर पर थकान और सुस्ती की स्थिति से जोड़ा जा सकता है, जो आमतौर पर मासिक धर्म के दौरान अनुभव होती है। थकान के अलावा, वॉटर रिटेंशन के कारण सूजन भी बढ़ सकती है। तनाव के कारण लक्षण और भी तीव्र हो जाते हैं।

सिरदर्द की स्थिति

गर्म दिन में सैनिटरी पैड पहनना बहुत असुविधाजनक होता है। ऐसा तब ज़्यादा होता है जब डीहायड्रेशन और अन्य लक्षणों के साथ मिल जाता है, तो सिरदर्द जैसे प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) के लक्षण पैदा कर सकता है।

तनाव का बढ़ना

संयुक्त होने पर अधिकांश तत्व तनाव के स्तर को बढ़ाने की संभावना रखते हैं जिससे एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर में उतार-चढ़ाव होता है। ये हार्मोन पीरियड्स को नियमित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

इन सभी प्रभावों को दूर करने के लिए भी आप कुछ उपाय कर सकते हैं। इन कदमों में खुद को हाइड्रेटेड रखना और नियमित स्वच्छता का बनाये रखना शामिल है। कैफीन और अन्य जंक फूड से दूर रहें और सुनिश्चित करें कि आप संतुलित आहार ले रहे हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story