×

Health Tips : गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए रोज 20-25 मिनट टहलें

seema
Published on: 6 July 2018 8:09 AM GMT
Health Tips : गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए रोज 20-25 मिनट टहलें
X

नई दिल्ली :शरीर और सेहत के लिए पैदल चलना बहुत अच्छा होता है। कई शोधों में पता चला है कि रोज 20 से 25 मिनट पैदल चलकर गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके लिए कम उम्र से ही इसे आदत बनाना चाहिए। कम उम्र में ही टहलने की आदत आपको अधिक उम्र में स्वस्थ रखती है।

यह भी पढ़ें : चाहते हैं सफेद दांत और सुंदर मुस्कुराहट तो दांतों से जुड़े इन 7 मिथकों पर न करें भरोसा

सप्ताह में कम से कम 150 मिनट चलें

रैंबलर एंड मैकमिलन कैंसर सपोर्ट नाम के संस्थान ने स्टडी में पाया कि पैदल चलने से हृदय, कैंसर और डायबिटीज के मरीजों को अधिक फायदा होता है।

एक सप्ताह में करीब 150 मिनट पैदल चलने वाले लोग फिट और एक्टिव रहकर बॉडी की यूनिटी को बढ़ा लेते हैं। उनमें तनाव का स्तर भी कम होता है और नींद अच्छी आती है।

इस स्टडी की रिपोर्ट में कहा गया है कि फिजिकल एक्टिविटी में कमी बड़ी समस्या बन रही है। 17 प्रतिशत समय से पूर्व मौतों की वजह शारीरिक गतिविधियों का अभाव पाया गया। डॉक्टर्स की माने तो सुबह के समय टहलना ठीक रहता है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story