×

Detox Drinks: सर्दियों में पिएं ये ड्रिंक्स, स्वास्थ्य बने रहेंगे फेफड़े

Detox Drinks : सर्दियों के मौसम में फेफड़े का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। हालांकि आम मौसम में भी इसके स्वास्थ्य पर ध्यान देना अच्छी बात है। आज आपको कुछ ऐसी ड्रिंक बताते हैं जो फेफड़ों को स्वस्थ रखेगी।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 5 Jan 2024 10:30 AM GMT (Updated on: 5 Jan 2024 10:30 AM GMT)
Detox Drinks
X

Detox Drinks ( photos - social media)

Detox Drinks : सर्दियों का मौसम इन दिनों चल रहा है और हर तरफ ठंड का कहर देखने को मिल रहा है। ऐसे में अपने फेफड़ों की बेहतर तरीके से सुरक्षा करना बहुत जरूरी है। वीडियो में फेफड़े के स्वास्थ्य का ध्यान रखना सबसे जरूरी काम है क्योंकि अगर इसमें किसी तरह की परेशानी आएगी तो हमें कई सारे शारीरिक कष्टों का सामना करना पड़ सकता है। फेफड़े को स्वस्थ्य रखना है तो हमें कुछ ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करना चाहिए जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का काम करें। छोटे बच्चों, बुजुर्गों और श्वास संबंधित परेशानियों से ग्रस्त लोगों को इन ड्रिंक्स का सेवन जरूर करना चाहिए। इस तरह का पेय पदार्थ सामान्य इंसान के फेफड़े को स्वस्थ बनाने का काम करेंगी और उन्हें सर्दी, खांसी, निमोनिया और संक्रमण जैसी चीजों की चपेट में नहीं आने देंगी। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह से आपको यह ड्रिंक तैयार करनी है।

दालचीनी और पानी को चाय

दालचीनी का पानी या चाय फेफड़ों को स्वस्थ रखने के साथ पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम भी करती है। हमारे पूर्वज इसका इस्तेमाल किया करते थे। इसे बनाने के लिए आपको एक गिलास पानी में दालचीनी के टुकड़े डालने होंगे और इससे आधा रह जाने तक उबालना होगा। जब यह हल्का गुनगुना रह जाए तो इसे खाली पेट पी लें। आप चाहे तो चाय पत्ती डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। बस इतना ध्यान रखें की पानी पिए या फिर चाय यह ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए। श्वास संबंधित परेशानी में यह काफी फायदेमंद है।

दालचीनी और पानी को चाय


नींबू, अदरक और पुदीना

नींबू, अदरक और पुदीना यह तीनों अपने औषधि गुना के लिए पहचाने जाते हैं। जब इन तीनों को साथ में मिलाकर ड्रिंक तैयार की जाती है तो यह फेफड़ों को स्वस्थ बनाने में मददगार साबित होते हैं। नींबू हमारे शरीर और दिमाग को तरोताजा रखता है और पुदीना गले को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। अदरक का काम होता है हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाकर रखना। अगर आप भी अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो आपको यह ड्रिंक जरूर पीना चाहिए। इसके लिए आपको एक गिलास पानी में अदरक को कद्दूकस करके इसके साथ दो से चार पुदीना के पत्ते डाल देने हैं और आधा हो जाने तक इस उबाल लेना है। जब यह गुनगुना रह जाए तब इसमें हल्का सा नींबू का रस डालकर इसका सेवन करें।

नींबू, अदरक और पुदीना


मुलेठी की चाय

सर्दियों में चाय का सेवन तो हम सभी लोग करते हैं लेकिन मुलेठी की चाय किसी दवा की तरह काम करेगी। यह पीने में स्वादिष्ट भी लगती है और फेफड़ों के लिए भी काफी लाभदायक है। मुलेठी एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसका सालों से आयुर्वेद में उपयोग किया जा रहा है। उबलते हुए पानी में इसे अच्छी तरह से पकने दें और फिर इसके गुनगुना होने का इंतजार करें। आप इसे अपनी चाय में भी मिल सकते हैं या फिर पानी में उबालकर और छान कर भी पी सकते हैं।

मुलेठी की चाय


गर्म पानी और शहद

गुनगुना पानी हमेशा से ही सेहत के लिए फायदेमंद साबित हुआ है। सर्दी हो या गर्मी आप हर मौसम में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्के गुनगुने पानी में आपको थोड़ा सा शहद मिलाना होगा। जब आप इसे चाय की तरह थोड़ा-थोड़ा पंगे तो आपके गले को आराम मिलेगा और फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए भी यह बेहतर है।

गर्म पानी और शहद


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story