×

Healthy Breakfast: बच्चों की अच्छे हेल्थ के लिए बेस्ट हैं ये 5 ब्रेकफास्ट, डाइट में जरूर करें शामिल

Tips for a Healthy Breakfast: स्वस्थ बच्चे अध्ययन और शिक्षा में भी अधिक सकारात्मक भूमिका निभा सकते हैं। उनमें उच्च स्तर की ऊर्जा और तत्परता होती है, जिससे वे अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Oct 2023 10:44 AM GMT
Tips for a Healthy Breakfast
X

Tips for a Healthy Breakfast (Image credit:social media)

Tips for a Healthy Breakfast : अच्छा स्वास्थ्य बच्चों के शारीरिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है। सही पोषण और उचित आहार से उनकी हड्डियों, मांसपेशियों, और अन्य शारीरिक अंग सही ढंग से विकसित हो सकते हैं। अच्छा स्वास्थ्य मानसिक विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है। यह बच्चों को सही मानसिक स्थिति, स्थितिकरण क्षमता, और संबंध बनाए रखने में मदद करता है।

स्वास्थ्य क्यों है महत्वपूर्ण

स्वस्थ बच्चे अध्ययन और शिक्षा में भी अधिक सकारात्मक भूमिका निभा सकते हैं। उनमें उच्च स्तर की ऊर्जा और तत्परता होती है, जिससे वे अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। अच्छा स्वास्थ्य बच्चों की रोग प्रतिरोधक्षमता को बढ़ावा देती है, जिससे वे संक्रमण और बीमारियों से अच्छे से निपट सकते हैं। अच्छा स्वास्थ्य वाले बच्चे समाज में अधिक सक्रिय रूप से भागीदारी करते हैं। उन्हें शारीरिक गतिविधियों, खेलों, और सामाजिक साक्षरता के क्षेत्र में सक्रिय रहने का मौका मिलता है।

स्वास्थ्य बच्चों की सक्रियता और आत्मविश्वास को बढ़ावा देती है। ये बच्चों को जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए तैयार करती है। बच्चों को पौष्टिक और संतुलित नाश्ता उनके समग्र स्वास्थ्य, विकास और संज्ञानात्मक कार्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यहां पांच नाश्ते के खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें बच्चों के लिए स्वस्थ विकल्प माना जाता है:


ओटमील (Oatmeal)

दलिया फाइबर से भरपूर होता है, जो ऊर्जा के स्तर को स्थिर बनाए रखने में मदद करता है और पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है। यह जटिल कार्बोहाइड्रेट, आवश्यक खनिज और विटामिन भी प्रदान करता है। अतिरिक्त स्वाद और पोषण संबंधी लाभों के लिए ओटमील के ऊपर ताजे फल, मेवे, या दही का एक बड़ा टुकड़ा डालें।


जामुन के साथ ग्रीक दही (Greek Yogurt with Berries)

ग्रीक दही प्रोटीन और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। स्ट्रॉबेरी या ब्लूबेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और प्राकृतिक मिठास जोड़ते हैं। अतिरिक्त बनावट के लिए शहद की एक बूंद या ग्रेनोला का एक छिड़काव मिलाएं।


नट बटर के साथ साबुत अनाज टोस्ट (Whole Grain Toast with Nut Butter)

साबुत अनाज की ब्रेड जटिल कार्बोहाइड्रेट और फाइबर प्रदान करती है, जबकि अखरोट का मक्खन (मूंगफली का मक्खन या बादाम मक्खन की तरह) स्वस्थ वसा और प्रोटीन जोड़ता है। यह संयोजन बच्चों को भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है और निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है। अतिरिक्त पोषक तत्वों के लिए केले के टुकड़े या चिया बीज छिड़कें।


अंडे (Eggs)

अंडे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, आवश्यक अमीनो एसिड और विटामिन डी और बी विटामिन जैसे विभिन्न पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं। वे मांसपेशियों के विकास और समग्र विकास में सहायता करते हैं। अंडों को अलग-अलग तरीकों से परोसें - तले हुए, उबले हुए, या आमलेट के रूप में। अतिरिक्त विटामिन और खनिजों के लिए पालक, टमाटर या बेल मिर्च जैसी सब्जियाँ शामिल करें।


दूध के साथ साबुत अनाज अनाज (Whole Grain Cereal with Milk)

आवश्यक पोषक तत्व और फाइबर प्रदान करने के लिए साबुत अनाज या उच्च फाइबर अनाज चुनें। दूध हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम और विटामिन डी और मांसपेशियों के विकास के लिए प्रोटीन जोड़ता है। रंगीन और स्वादिष्ट टॉपिंग के रूप में ताजे फलों के टुकड़े या जामुन शामिल करें।

स्वस्थ नाश्ते के लिए टिप्स (Tips for a Healthy Breakfast)

फल शामिल करें: ताजे फल या 100% फलों का रस प्राकृतिक मिठास और आवश्यक विटामिन जोड़ते हैं।

अतिरिक्त चीनी सीमित करें: चीनी युक्त अनाज, पेस्ट्री, या स्वादयुक्त दही से सावधान रहें। बिना मिठास वाले या कम से कम मीठे वाले विकल्प चुनें।

हाइड्रेशन : उचित जलयोजन सुनिश्चित करने के लिए एक गिलास पानी या दूध शामिल करें।

विविधता शामिल करें: विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्रदान करने के लिए अलग-अलग फूड्स को बारी-बारी से खाएं।

बच्चों के लिए नाश्ते की योजना बनाते समय व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और आहार प्रतिबंधों पर विचार करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, बाल रोग विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करने से बच्चे की विशिष्ट आवश्यकताओं और स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन मिल सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story