×

Healthy Food Vs Junk Food: जानें क्यों नहीं खाना चाहिए जंक फूड, इन चीज़ों पर पड़ता है बुरा असर

Healthy Food Vs Junk Food: जंक फूड को लेकर बढ़ते क्रेज के बावजूद लोग अक्सर आश्चर्य करते हैं कि स्वस्थ भोजन बनाम जंक फूड क्यों? जंक फूड एक हॉट टॉपिक बन गया है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Updated on: 24 Nov 2022 1:08 AM GMT
Healthy Food Vs Junk Food
X

Healthy Food Vs Junk Food (Image credit: social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Healthy Food Vs Junk Food: जंक फूड हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। पिज्जा, बर्गर, पास्ता और कोल्ड ड्रिंक्स के हानिकारक प्रभावों के बारे में हम सभी जानते हैं, फिर भी हम इन खाद्य पदार्थों को समय-समय पर खाना पसंद करते हैं। हर बार जब आप कोई पार्टी देते हैं, तो आप सबसे अच्छा जंक फूड ऑर्डर करते हैं। लोग इसे पसंद करते हैं। और हम इन खाद्य पदार्थों को खाने के इतने आदी हो गए हैं कि इनके बिना जीवन की कल्पना करना असंभव सा लगता है। जंक फूड को लेकर बढ़ते क्रेज के बावजूद लोग अक्सर आश्चर्य करते हैं कि स्वस्थ भोजन बनाम जंक फूड क्यों? जंक फूड एक हॉट टॉपिक बन गया है। इस लेख के अंत तक, आपको जंक फूड छोड़ने और स्वस्थ आहार अपनाने की प्रेरणा मिलेगी। हम आपको बताएँगे कि हेल्थी भोजन क्या है? जंक फूड आपके स्वास्थ्य के लिए क्या करता है और यह आपको कैसे प्रभावित करता है।

स्वस्थ भोजन बनाम जंक फूड

इससे पहले कि हम स्वस्थ भोजन और जंक फूड के बीच के अंतर पर चर्चा करें, आइए संक्षेप में प्रत्येक का अर्थ समझें।

स्वस्थ भोजन में आवश्यक विटामिन और खनिजों सहित महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। इन खाद्य पदार्थों में अच्छे वसा और पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो स्वस्थ भोजन आपको फिट रखता है। इनमें चीनी, कार्ब्स, कैलोरी और ऐसे तत्व कम होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।

जंक फूड, जिसे फास्ट फूड के रूप में भी जाना जाता है, स्वादिष्ट होता है और इसे बनाना आसान होता है। वे कैलोरी, चीनी और अन्य अवयवों से भरपूर होते हैं जो आपके वजन को बढ़ाते हैं और आपको शारीरिक और मानसिक बीमारियों के विकास के उच्च जोखिम में डालते हैं। स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर भोजन के बीच अंतर को निर्धारित करने का सबसे आसान तरीका कैलोरी की गणना करना और वसा की मात्रा जानना है। यहां कुछ कारक दिए गए हैं जो आपको स्वस्थ भोजन बनाम स्वस्थ भोजन को समझने में मदद करेंगे।

इस्तेमाल किये गए तेल का प्रकार

कई कंपनियां अपने तेल को बाजार में सर्वश्रेष्ठ के रूप में विज्ञापित करती हैं, लेकिन सर्वश्रेष्ठ की पहचान करने की कुंजी इसमें संतृप्त और असंतृप्त वसा की मात्रा की गणना कर रही है। जैतून और सूरजमुखी के तेल सबसे अधिक मांग वाले विकल्प हैं, क्योंकि उनमें उच्च मात्रा में असंतृप्त वसा होती है, जिन्हें स्वस्थ माना जाता है। संतृप्त वसा से भरपूर अन्य तेल, जैसे ताड़ और मक्खन का तेल, अस्वास्थ्यकर हैं। जंक फूड्स को उन तेलों में पकाया जाता है जिनमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है, जो उन्हें आपके स्वास्थ्य के लिए अनुपयुक्त बना देता है।

पोषक तत्व मान की जाँच करें

स्वस्थ भोजन में पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसमें विटामिन डी, फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम आदि शामिल हैं। स्वस्थ भोजन के कुछ उदाहरण मेवे, अंडे, फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां और डेयरी उत्पाद हैं। जंक फूड पर बहुत अधिक निर्भर रहने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, क्योंकि ये खाद्य पदार्थ केवल कैलोरी में उच्च होते हैं।

परिष्कृत और अपरिष्कृत

रिफाइंड खाद्य पदार्थ अस्वास्थ्यकर होते हैं क्योंकि रिफाइनिंग की प्रक्रिया से भोजन से अच्छे एंजाइम, आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों की हानि होती है। उदाहरण के लिए, रिफाइंड नारियल तेल में स्वस्थ, अपरिष्कृत और वर्जिन नारियल तेल के अच्छे गुण नहीं होते हैं। रिफाइनिंग से किसी उत्पाद की शेल्फ-लाइफ बढ़ जाती है, लेकिन यह उन्हें कम स्वस्थ बनाता है। प्रोसेस्ड या रिफाइंड सामग्री का लंबे समय में आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, यही कारण है कि आपको अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हमेशा स्वस्थ और अपरिष्कृत खाद्य पदार्थों पर भरोसा करना चाहिए।

स्वस्थ खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं

एक अन्य कारक जो स्वस्थ भोजन को उसके अस्वास्थ्यकर समकक्षों से अलग करता है, वह है एंटीऑक्सिडेंट। ये एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को मुक्त कणों से बचाते हैं जो आपके कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं। सब्जियां, फल और डेयरी उत्पाद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और इसलिए आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित माने जाते हैं। जंक फूड में एंटीऑक्सीडेंट नहीं होते हैं।

स्वस्थ बनाम अस्वास्थ्यकर भोजन: स्वाद

स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर भोजन के बीच अंतर करने का एक सामान्य तरीका स्वाद है। जाहिर है कि रिफाइंड तेल और कई अस्वास्थ्यकर तत्व जंक फूड को स्वादिष्ट बना देते हैं, जबकि स्वस्थ भोजन फीका होता है। बेशक, स्वस्थ खाद्य पदार्थों को स्वादिष्ट बनाने के दर्जनों तरीके हैं, लेकिन कम सामग्री के कारण ये अक्सर अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की तरह स्वादिष्ट नहीं होते हैं।

लत

हर कोई बेहतरीन स्वाद चाहता है, यही वजह है कि जंक फूड लंच, डिनर और शाम के स्नैक्स के लिए लोगों की पसंद बन गया है। जंक फूड के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि इसकी लत लग जाती है। इतने तीखे और मीठे स्वाद के कारण लोग जंक फूड का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं। उदाहरण के लिए, आप आसानी से नूडल्स का एक पूरा कटोरा या एक पूर्ण पिज्जा खा सकते हैं, लेकिन उतनी ही मात्रा में सलाद बहुत अधिक लगता है। इसका एक कारण यह है कि स्वस्थ खाद्य पदार्थों में फाइबर होता है, जो परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देता है। इसलिए, आप कम मात्रा में खाना खाते हैं और पेट भरा हुआ महसूस करते हैं।

जंक फूड से स्वस्थ भोजन बेहतर क्यों है?

जंक फूड पर हमारी निर्भरता चिंता का कारण बन गई है। वैश्वीकरण दोष का कारण है। लोग विदेशों में प्रसिद्ध खाद्य पदार्थों को अपने नियमित आहार में शामिल कर रहे हैं। इस जीवनशैली ने मोटापे और अन्य गंभीर बीमारियों, जैसे कैंसर, दिल का दौरा, गुर्दे की पथरी आदि के खतरे को बढ़ा दिया है। हम यह नहीं कह रहे हैं कि आपको जंक फूड खाना पूरी तरह बंद कर देना चाहिए। यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए संभव नहीं है जो फास्ट फूड पर अत्यधिक निर्भर हो गया है, लेकिन अपने सेवन को सीमित करने से आप फिट और स्वस्थ रह सकते हैं।

आपको जंक फूड को स्वस्थ खाद्य पदार्थों से बदलने की कोशिश करनी चाहिए। वजह साफ है। अपने आहार में स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपको अतिरिक्त पाउंड कम करने और आसानी से फिट होने में मदद मिलेगी। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपके कैंसर, हृदय की समस्याओं और अन्य बीमारियों के जोखिम को कम करता है। स्वस्थ खाद्य पदार्थ असंतृप्त वसा, फाइबर, विटामिन और आवश्यक खनिजों से भरपूर होते हैं जो आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं।

आइए देखें कि स्वस्थ भोजन जंक फूड से बेहतर क्यों है।

यह वजन घटाने में सहायक होता है

स्वस्थ खाद्य पदार्थ फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो तृप्ति की भावना को बढ़ावा देते हैं और वजन घटाने में सहायता करते हैं। पत्तेदार हरी सब्जियां, साबुत फल, नट्स, चिकन ब्रेस्ट, साबुत अनाज और फलियां जैसे खाद्य पदार्थ आपके कैलोरी सेवन को कम करते हैं। स्वस्थ भोजन आपको अपने भूख हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, जंक फूड नशे की लत है। एक बार काटने के बाद, आप और अधिक चाहते हैं। यह आपके कैलोरी सेवन को तेजी से बढ़ाता है।

मधुमेह रोगियों की मदद करता है

टाइप 2 मधुमेह सभी उम्र के लोगों में एक आम समस्या बन गई है। दोष देने वाले सबसे आम कारक आनुवंशिकी, मोटापा और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें हैं। जब तक यह आनुवांशिकी के कारण न हो, मधुमेह के विकास के आपके जोखिम को कम करने के कई प्रभावी तरीके हैं। उदाहरण के लिए, एक गतिहीन जीवन शैली से स्वस्थ भोजन विकल्पों के साथ एक स्वस्थ जीवन शैली पर स्विच करना आपके स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण बदलाव ला सकता है। यदि आपको टाइप 1 या टाइप 2 मधुमेह है, तो कम चीनी और कम ग्लाइसेमिक-इंडेक्स वाले भोजन करना आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने का एक प्रभावी तरीका है।

स्वस्थ भोजन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

स्वस्थ खाद्य पदार्थ एंटीऑक्सिडेंट और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो आपके प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। और एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण और फ्लू को पकड़ने के जोखिम को दूर रखती है। अच्छी रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों के तेजी से ठीक होने और स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने की अत्यधिक संभावना होती है। अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में हरी सब्जियां, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ और आवश्यक जड़ी-बूटियाँ और मसाले शामिल करें।

आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है

लीन मीट और नट्स में प्रोटीन होता है जो आपके मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने और आपके मूड को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर सब्जियां और फल आपके मानसिक स्वास्थ्य पर समान प्रभाव डालते हैं। इन पोषक तत्वों के अलावा, आपको अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने आहार में अधिक ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल करना चाहिए। ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर को स्वस्थ रखता है।

यह आपको ऊर्जावान रखता है

स्वस्थ खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों में उच्च और कैलोरी में कम होते हैं, जो उन्हें उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है जो अपना वजन नियंत्रण में रखना चाहते हैं लेकिन भूखे नहीं रहना चाहते हैं। रिफाइंड कार्ब्स आपके शुगर लेवल को बढ़ा देते हैं, इसलिए शुगर लेवल कम होने पर आप बेहद थका हुआ महसूस करते हैं। एक स्वस्थ और संतुलित आहार खाने से आपको वह पोषण मिलेगा जो आपके शरीर को भोजन से चाहिए। विशेष रूप से फाइबर सामग्री आपकी भूख के दर्द को दूर रखते हुए आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए जानी जाती है।

आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

अत्यधिक शराब और धूम्रपान के साथ अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ आपके हृदय स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालते हैं। जैसे ही आपके रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर बढ़ता है, यह धमनियों में रुकावट पैदा करता है, जिससे आपके हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। अकेले दवा आपके दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद नहीं करेगी। इसके अलावा, रोकथाम इलाज से बेहतर है। तो, जंक फूड खाने से रोकने के लिए अपने दिल की मांसपेशियों के कमजोर होने का इंतजार क्यों करें? अगर आप एक स्वस्थ दिल चाहते हैं, तो आपको जंक फूड का सेवन बंद करना होगा या कम से कम करना होगा।

कैंसर के जोखिम को कम करें

कैंसर आनुवांशिकी, एक गतिहीन जीवन शैली, एक खराब आहार और अन्य कारकों से जुड़ा हुआ है। अस्वास्थ्यकर भोजन के विकल्प कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं या स्थिति को बढ़ाते हैं। जबकि भोजन कैंसर को रोक नहीं सकता है, यह जोखिम को बहुत कम कर सकता है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि भोजन में मौजूद पोषक तत्व आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को दूर रखता है और उन्हें तेजी से बढ़ने से रोकता है।

पाचन में सुधार

गैस, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिफ्लक्स और पेट खराब होना आम समस्याएं हैं जो बहुत अधिक जंक फूड खाने वाले लोगों को किसी समय अनुभव होने की संभावना है। आसान पाचन के लिए आपके शरीर को स्वस्थ भोजन और प्रोबायोटिक्स की आवश्यकता होती है। आहार फाइबर, विशेष रूप से, अच्छे आंत स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। वे आवश्यक रूप से पचा नहीं सकते हैं, लेकिन वे अच्छे एंजाइमों को बढ़ावा देते हैं जो बदले में आपके पाचन में सुधार करते हैं। आहार फाइबर आपके आंत्र आंदोलनों को भी नियंत्रित कर सकता है, कब्ज या दस्त को कम कर सकता है।

आपके दांतों और हड्डियों के लिए अच्छा है

आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूती के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है। और स्वस्थ भोजन कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है जो हड्डियों और दांतों के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। मछली, नट्स, संतरे, हरी सब्जियां, टोफू और दूध जैसे खाद्य पदार्थों में कैल्शियम होता है जो आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखता है। आपको हड्डियों और दांतों के लिए भी विटामिन डी की जरूरत होती है। उपरोक्त खाद्य पदार्थ और सुबह का सूरज आपको वह देता है।

बुढ़ापा रोकता है

आपकी त्वचा और बाल वही हैं जो आप खाते हैं। भोजन न केवल आपके हृदय और पाचन स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, बल्कि आपकी त्वचा पर भी इसका बहुत प्रभाव पड़ता है। फ्री रेडिकल डैमेज से लड़ने और समय से पहले बुढ़ापा रोकने के लिए आपको विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने चाहिए।

साबुत अनाज, ग्रीन टी, वसायुक्त मछली और मसाले आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं। ये खाद्य पदार्थ आपके चेहरे पर दृढ़ता और लोच बनाए रखते हैं, आपको एक ताजा और युवा रूप देते हैं और उम्र बढ़ने को धीमा करते हैं। दूसरी ओर, जंक फूड के कारण मुंहासे निकलते हैं और त्वचा का रंग असमान हो जाता है। खासतौर पर ऑयली खाना पिंपल्स का कारण बनता है।

यह आपके तनाव के स्तर को कम करता है

फलों और सब्जियों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर में सूजन और कम ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ सकते हैं, जिससे आपको मानसिक और शारीरिक तनाव से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद मिलती है। जंक फूड का आपके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। ट्रांस वसा और चीनी का बढ़ा हुआ स्तर और शून्य पोषण सामग्री सूजन को बढ़ाती है, जो अंततः ऑक्सीडेटिव तनाव की ओर ले जाती है। संतृप्त वसा और कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थों के बजाय, आपको उनके असंतृप्त और स्वस्थ समकक्षों के लिए जाना चाहिए। वे न केवल आपकी लालसा को संतुष्ट करेंगे, बल्कि स्वस्थ खाद्य पदार्थ आपके तनाव के स्तर को कम रखेंगे।

यह आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है

स्वस्थ भोजन का एक अन्य लाभ यह है कि यह आपको रात की अच्छी नींद का आनंद लेने में मदद करता है। बिस्तर पर जाने से ठीक पहले भोजन करना, बहुत अधिक तैलीय भोजन करना, या देर रात का नाश्ता करना, ये सब आपके नींद चक्र को बाधित कर सकते हैं। यह आपके पाचन तंत्र को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, जिससे आपके लिए सोना और सोना मुश्किल हो जाता है। यदि आप अपनी एकाग्रता और नींद के चक्र में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार विकल्पों को ठीक करना होगा। सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करें। और सोते समय धूम्रपान या शराब न पिएं। आपका आहार आपके नींद चक्र में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

निष्कर्ष

आशा है कि आप स्वस्थ भोजन और अस्वास्थ्यकर भोजन के बीच के अंतर को समझ गए होंगे। स्वस्थ भोजन का आपके शारीरिक और मानसिक कल्याण पर कई सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। अपने नींद चक्र में सुधार से लेकर हृदय रोग और मधुमेह के जोखिम को कम करने तक, आपका आहार कई तरह से आपके जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। स्वस्थ भोजन बनाम समझने के लिए जंक फूड, आपको खाना खरीदने से पहले लेबल पर सामग्री की जांच करनी होगी। अनपैक्ड और अनप्रोसेस्ड फूड ज्यादातर हेल्दी होते हैं। जांचें कि क्या वे परिष्कृत हैं या संतृप्त वसा हैं। ये कुछ चीजें आपको यह जानने में मदद करेंगी कि भोजन स्वस्थ है या नहीं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story